पात्र प्रार्थी 1500 तरह की बीमारियों का ईलाज करवाने के लिए जल्द से जल्द बनवाएं चिरायु कार्ड : शांतनु शर्मा

पात्र प्रार्थी 1500 तरह की बीमारियों का ईलाज करवाने के लिए जल्द से जल्द बनवाएं चिरायु कार्ड : शांतनु शर्मा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र में चिरायु योजना के तहत 1 लाख 60 हजार 714 नए लाभार्थियों को जोड़ा सूची में।
कुरुक्षेत्र में अब तक 1 लाख 56 हजार 196 लोग बनवा चुके है चिरायु कार्ड।
अपने निकटतम सीएससी सेंटर पर परिवार पहचान पत्र ले जाकर 26 जनवरी तक बनवाएं चिरायु कार्ड।

कुरुक्षेत्र 19 जनवरी : उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले में पात्र प्रार्थी अपना चिरायु कार्ड बनवाकर 1500 तरह की बीमारियों का इलाज करवा सकते है। इसके लिए योग्य प्रार्थी 26 जनवरी तक अपने निकटतम सीएससी सेंटर पर जाकर चिरायु कार्ड बनवा सकते है। इसके लिए प्रार्थी को परिवार पहचान पत्र की प्रति साथ में ले जानी होगी। इतन ही नहीं चिरायु योजना की सूची में कुरुक्षेत्र जिला के 1 लाख 60 हजार 714 नए पात्र लाभार्थियों का नाम सूची में शामिल कर लिया गया है।
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक में चिरायु योजना के तहत 26 जनवरी तक पात्र लाभार्थियों के कार्ड बनाने विषय को लेकर चर्चा की है। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आनलाईन प्रणाली के माध्यम से अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द पात्र लाभार्थियों के चिरायु कार्ड बनवाएं जाए ताकि पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले में अब 3 लाख 22 हजार 756 चिरायु कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इनमें से 1 लाख 56 हजार 196 चिरायु कार्ड पात्र व्यक्तियों द्वारा बनवा लिए गए है और शेष पात्र व्यक्तियों के चिरायु कार्ड बनाने के लिए 26 जनवरी की तिथि निर्धारित की है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लोगों को जागरूक करके पात्र व्यक्तियों के चिरायु कार्ड बनवाना सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मुहैया करवाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने बीपीएल परिवारों की वार्षिक आमदनी सीमा को 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपए किया गया है। यह योजना पूरी तरह से कैशलेस, पेपरलेस, पारदर्शी, डिजिटल और आईटी संचालित है, जो पूरे हरियाणा में कुल 729 सार्वजनिक और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में पीएमजेएवाई दिशा – निर्देशों के अनुसार मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाती है। व्यक्ति को केवल अस्पताल में जाकर परिवार पहचान पत्र आईडी बतानी है और अपने इलाज की सुविधा प्राप्त करनी है। चिरायु हरियाणा योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर पात्र लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। चिरायु हरियाणा योजना के अंतर्गत दिव्यांगजन भी कवर किए जाएंगे। जिले में एसईसीसी सूची में शामिल परिवारों के अलावा ऐसे सभी अंत्योदय परिवारों, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये तक है, उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने के लिए ही चिरायु हरियाणा योजना शुरू की गई है। चिरायु योजना में शामिल किए जाने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का ईलाज का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अभी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों में 1500 प्रकार की बीमारियों का इलाज मिल रहा है। हरियाणा सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में इन बीमारियों का इलाज मिले। इसके लिए जिन अस्पतालों में आईसीयू नहीं है, वहां पर आईसीयू की व्यवस्था की जा रही है और विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती भी की जाएगी। जब कोई व्यक्ति बीमार होता है तो आयुष्मान भारत या चिरायु योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त करता है, लेकिन राज्य सरकार का प्रयास है कि व्यक्ति निरोगी रहे और बीमार न पड़े। इसके तहत प्रथम चरण में सभी अंत्योदय परिवारों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया जाएगा ताकि किसी भी प्रकार की बीमारी का पहले से ही पता लग जाए और व्यक्ति बीमार न पड़े।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आयुर्वेद स्नातक की दूसरे दौर की काउंसलिंग में 178 विद्यार्थियों को मिली अलॉटमेंट

Thu Jan 19 , 2023
आयुर्वेद स्नातक की दूसरे दौर की काउंसलिंग में 178 विद्यार्थियों को मिली अलॉटमेंट। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र : श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय ने आयुर्वेद स्नातक में प्रवेश के लिए दूसरे दौर की काउंसलिंग की फाइनल आवंटन सूची जारी कर दी है। दूसरी काउंसलिंग में 178 […]

You May Like

Breaking News

advertisement