बिहार:जिले के विभिन्न प्रखंडों में 70 स्थानों पर होगा ईएमटीसीटी हैल्थ कैंप आयोजित

जिले के विभिन्न प्रखंडों में 70 स्थानों पर होगा ईएमटीसीटी हैल्थ कैंप आयोजित

-कैंप में सभी गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच सुनिश्चित कराने का होगा प्रयास
-विशेष सावधानी बरतते हुए मां से बच्चों में एचआईवी संक्रमण के प्रसार को रोकना संभव

अररिया

एचआईवी संक्रमित मां से उसके बच्चे के संक्रमित होने के खतरों को प्रभावी रूप से रोका जा सकता है.। लेकिन इसके लिये विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत होती है।. स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मियों को इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए एचआईवी नियंत्रण के उपायों को मजबूती देने के लिये सदर अस्पताल सभागार में विशेष बैठक का आयोजन किया गया। जिला एड्स बचाव व नियंत्रण इकाई द्वारा आयोजित बैठक में जिले के सभी पीएचसी प्रभारी, बीएचएम, बीसीएम व आईसीटीसी परामर्शी ने भाग लिया।

जिले में 70 स्थानों पर होगा ईएमटीसीटी कैंप आयोजित :

सिविल सर्जन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में प्रखंडवार आयोजित होने वाले मेगा ईएमटीसीटी हैल्थ कैंप के सफल आयोजन पर विस्तृत चर्चा की गयी। सिविल सर्जन डॉ विधानंचद्र सिंह ने ईएमटीसीटी कैंप को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इसके तहत जिले के विभिन्न प्रखंडों में 70 मेगा हैल्थ कैंप का आयोजन किया जाना है। इसमें सभी गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच सुनिश्चित कराने का निर्देश उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीडीओ डॉ वाईपी सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से एएनसी रजिस्ट्रेशन की अपेक्षा एचआईवी जांच के मामलों में कमी आयी है। मेगा ईएमटीसीटी कैंप के माध्यम से इसमें जरूरी सुधार लाया जा सकता है।

कैंप की सफलता में सामूहिक सहयोग जरूरी :

डीपीएम एड्स अखिलेख कुमार सिंह ने एचआईवी एड्स से जुड़े विभिन्न पहलूओं पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने ईएमटीसीटी कैंप के सफल आयोजन में सामूहिक सहयोग को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से क्षेत्र में आयोजित मेगा कैंप के संबंध में विस्तृत प्रचार प्रसार किया जायेगा। ताकि अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं की जांच इस दौरान सुनिश्चित करायी जा सके। उन्होंने अररिया में सात, रानीगंज में सात, भरगामा में दस, फारबिसगंज में सात, नरपतगंज में आठ, जोकीहाट में सात, पलासी में दस, कुर्साकांटा में सात व सिकटी में सात स्थानों पर मेगा कैंप आयोजित किये जाने की जानकारी दी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर 12-14 आयुवर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

Thu Mar 17 , 2022
राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर 12-14 आयुवर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत अभिभावकों से अपील: कोविड संक्रमण से सुरक्षा के लिए बच्चों को नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर कराएं टीकाकृत 12 से 14 आयुवर्ग के बच्चों को कोर्बेवैक्स के दिए जाएंगे टीके-विभिन्न तरह की बीमारियों […]

You May Like

advertisement