निर्माण कार्यों की सतत मानिटरिंग कर गुणवत्ता सुनिश्चित करें – सांसद श्री अजगल्ले

जांजगीर-चांपा ,10 जुलाई, 2021/    लोकसभा  सांसद श्री गुहाराम अजगल्ले ने कहा कि पीएमजीएसवाई की  सड़कों सहित अन्य सभी  निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो इसके मद्देनजर कार्यों की सतत मानिटरिंग की जाए।  सांसद श्री अजगल्ले की अध्यक्षता में दिशा समिति की बैठक जिला पंचायत के सभागार में आयोजित की गई। सांसद ने पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा करते हुए कहा कि मनरेगा के कार्य पूरा होने पर  लेखा अंकेक्षण अवश्य करवाएं साथ निर्धारित प्रक्रिया के तहत वस्तु  खरीदी में विधिवत जीएसटी कटौती अवश्य करवाई जाय। 
सांसद ने कहा कि  मनरेगा के क्रियान्वयन में कसावट की आवश्यकता है। जिससे मैदानी स्तर पर किसी भी प्रकार की अनियमितता ना हो।  उन्होंने कहा कि मनरेगा मद का सदुपयोग सुनिश्चित किया जाए। श्री  अजगल्ले ने कहा कि पीएमजीएसवाई सड़को के निर्माण के दौरान  सतत् मानिटरिंग कर गुणवत्तायुक्त निर्माण करवाएं।  सांसद ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत गांवों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जा रही है। कार्यक्रम के तहत निर्माण कार्य में मोटर पंप, पाईप, टंकी आदि गुणवत्ता युक्त हो यह सुनिश्चित करें ताकि जनता को इस योजना का लाभ  मिल सके।  श्री अजगल्ले ने सभी अधिकारियों से कहा कि शासन द्वारा स्वीकृत विकास कार्यों की जानकारी संबधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को अवश्य दें।  सांसद ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी/ ग्रामीण,  राष्ट्रीय सामाजिक सहयोग. कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिशन,  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन,  नेशनल रूरल अर्बन मिशन,  सर्व शिक्षा अभियान,  समेकित बाल विकास योजना आदि की  क्रमबद्ध समीक्षा की ।
कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने अकलतरा नगर पालिका सीएमओ और सक्ती जनपद सीईओ के बिना किसी पूर्व सूचना के बैठक में अनुपस्थित रहने पर उन्हें कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश जिला पंचायत के सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर को दिये।  कलेक्टर ने पीएमजीएसवाई कार्यपालन अभियंता को निर्देशित कर  कहा कि ऐसी पूर्ण हो चुकी सड़कें, जो पर्फामेंस अवधि में है, उनका संबंधित कांट्रेक्टर से.संधारण का कार्य शीघ्र करवाएं। उन्होंने कहा कि सड़क को लेकर आम जनता को परेशानी नहीं होनी  चाहिए।
बैठक में विधायक जांजगीर-चांपा श्री नारायण प्रसाद चंदेल, विधायक अकलतरा श्री सौरभ सिंह,  विधायक जैजैपुर श्री केशव चंद्रा,  विधायक पामगढ़ श्रीमती इंदु बंजारे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनिता यशवंत चंद्रा, विधायक प्रतिनिधि श्री गुलजार सिंह ने भी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव दिये।
     बैठक  में  विभिन्न जनपद पंचायत,  नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अध्यक्ष, सीईओ, सीएमओ सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

5 वर्ष तक के बच्चों का वजन और किशोरी बालिकाओं का हीमोग्लोबीन टेस्ट जारी, वजन त्यौहार को सफल बनाने स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि भी निभा रहे हैं अपनी जिम्मेदारी

Sat Jul 10 , 2021
जांजगीर-चांपा ,10 जुलाई, 2021/ कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला के मार्गदर्शन में जांजगीर-चांपा जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान में बच्चों में कुपोषण और किशोरी बालिकाओं में हीमोग्लोबीन की कमी को दूर करने वजन त्यौहार मनाया जा रहा है। वजन त्यौहार में स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि भी सहभागी […]

You May Like

Breaking News

advertisement