सरकार की मंशा के अनुरूप योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें – प्रभारी सचिव श्री देवांगन, आंगनबाड़ी, स्कूल, कालेज, गोठान, तहसील कार्यालय का सघन निरीक्षण

जांजगीर-चांपा 19 मार्च 2021/ जांजगीर-चांपा जिले  के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने कुलीपोटा के आंगनबाड़ी केंद्र, नया बाराद्वार के तहसील कार्यालय, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला नया बारद्वार, आत्मानंद  इंग्लिश मीडियम उत्कृष्ट स्कूल सक्ती  क्रांति कुमार महाविद्यालय  जेठा,  शासकीय आईटीआई नंदेली भाठा सक्ती,  ग्राम पंचायत हरदा के आदर्श गौठान का निरीक्षण  किया।   निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों से कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप योजनाओं का क्रियान्वयन  सुनिश्चित करें । 
       श्री  देवांगन ने आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान उपस्थिति पंजी,  गर्भवती  शिशुवती महिलाओं के पंजीयन, पंजीकृत छोटे बच्चों के पंजीयन व उपस्थिति,  सूखा राशन वितरण, टीकाकरण आदि की जानकारी ली।  उन्होंने राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की प्राथमिकता के साथ क्रियान्वयन के निर्देश भी दिए।
     प्रभारी सचिव ने तहसील कार्यालय,  विद्यालय भवन, आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण कर उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया ।  भवन परिसर की स्वच्छता और सौंदर्यीकरण के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश  दिए।  कार्यालय भवनों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रसाधन कक्ष की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने  कहा।  उन्होंने भवन मरम्मत के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया।
     श्री देवांगन ने क्रांति कुमार महाविद्यालय जेेठा में विद्यार्थियों से चर्चा कर अध्यापन गतिविधियों के बारे में जानकारी ली।  उन्होंने विषय से संबंधित प्रश्न कर विद्यार्थियों को नियमित अध्ययन  के लिए प्रेरित किया। ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अध्यापन,  कॉलेज में संसाधनों की उपलब्धता  अध्यापकों की भर्ती  आदि के संबंध में जानकारी ली।  कॉलेज में गुणात्मक सुधार के लिए प्राचार्य को निर्देशित किया।
अपने भ्रमण के दौरान उन्होंने   सक्ती के इंग्लिश मीडियम स्कूल में अध्यापकों से चर्चा  की।  शिक्षकों की नियुक्ति एवं अध्यापन गतिविधियों के बारे में जानकारी ली।
 प्रभारी सचिव  ने आईटीआई के प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि अपनी कौशल दक्षता पर विशेष ध्यान दें। केवल परीक्षा उत्तीर्ण करने का उद्देश्य ना रखें । कौशल  दक्षता से स्वरोजगार के बेहतर अवसर भी मिलेंगे। उन्होंने इलेक्ट्रीशियन, फीटर, वेल्डर के वर्कशाप का निरीक्षण भी किया।
     श्री देवांगन ने ग्राम पंचायत हरदा के आदर्श गौठान में  से जुड़े स्व सहायता समूह के सदस्यों से चर्चा की।  समिति के पदाधिकारियों को व्यवसायिक अभिरुचि के साथ काम करने और व्यावसाय के विस्तार के लिए प्रेरित किया ताकि समूह की आमदनी बढ़ सके। गौठान में उपलब्ध कराए गये  संसाधनों के संरक्षण व देखरेख  संबंध में उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।  स्व सहायता समूह को सब्जी भाजी के उत्पादन के लिए उद्यानिकी विभाग का सहयोग लेने को कहा।  निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र  सिंह ठाकुर, एसडीएम  श्री भास्कर मरकाम सहित संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रभारी सचिव ने देवरमाल चेक डैम का निरीक्षण किया, किसानों को शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया प्रेरित

Sat Mar 20 , 2021
    जांजगीर-चापा 20 मार्च 2021/   जिले के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने सक्ति तहसील के गांव ग्राम देवरमाल के समीप कोतरी नाला में 20 लाख रुपये  की  लागत से निर्माणाधीन चेकडेम  का निरीक्षण किया।  निर्माण एजेंसी आरईएस व पंचायत के तकनीकी सलाहकारों से चेक डैम के उपयोग एवं […]

You May Like

advertisement