“फिरोजपुर- जालंधर रेल सेक्शन पर स्थित हुसैनपुर रेलवे स्टेशन पर नई इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग की स्थापना

फिरोजपुर 02 अप्रैल 2022 [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:-

फिरोजपुर- जालंधर रेल सेक्शन पर स्थित हुसैनपुर रेलवे स्टेशन पर यांत्रिक इंटरलॉकिंग को नई इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग से बदलने का कार्य समय से पूर्ण कर लिया गया। ट्रैक मशीन की सहायता से हुसैनपुर रेलवे स्टेशन की पूरी यार्ड का नवीनीकरण किया गया। इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग पूर्ण होने से स्टेशन के यार्ड की गति 50 किमी प्रति घंटा से 110 किमी प्रति घंटा हो गया है जिससे ट्रेनों की रफ़्तार भी बढ़ेगी। हुसैनपुर स्टेशन के लूप लाईनों में ट्रेनों के आगमन एवं प्रस्थान में समय की बचत होगी। स्टेशन पर अब विजुअल डिस्प्ले यूनिट पैनल लगाया गया है। पहले यांत्रिक इंटरलॉकिंग में कोई खराबी आने पर परिचालन में व्यवधान उत्पन्न होता था, लेकिन इस प्रणाली के लागू होने से गाड़ियॉं विलंबित नहीं होगी साथ ही परिचालन में भी सुविधा होगी। हुसैनपुर स्टेशन के यार्ड में एक गेट और दूसरा गेट सेक्शन में था, एक को एलएचएस (रेल अंडर ब्रिज) तथा दुसरे को डायवर्सन के माध्यम से जोड़ दिया गया है। अत्याधुनिक सिग्नल्लिंग प्रणाली को व्यवस्था से जोड़ा गया है जिससे सिग्नल की विफलता भी कम होगी।

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि इस कार्य के पूर्ण होने से इस रेल सेक्शन में अधिकतम गतिसीमा 50 किलोमीटर प्रति घण्टा से बढ़कर 110 किलोमीटर प्रति घण्टा हो जाने के साथ-साथ समय पालनता, संरक्षा और सुरक्षा बेहतर होगी। हुसैनपुर स्टेशन पर इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग कार्य पूर्ण करना रेल प्रबंधन की एक अहम उपलब्धि है क्योंकि फिरोजपुर-जालंधर रेल सेक्शन में विधुतीकरण के लिए भी यह अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस कार्य को समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने वाली टीम बधाई के पात्र हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>नकदी व कीमती सामान लौटाकर दी इमानदारी की मिसाल</em>

Sat Apr 2 , 2022
फिरोजपुर 02 अप्रैल [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:- आज के युग में भी इमानदारी व नेकी की राह पर चलने वाले लोगों के कारण ही समाज चल रहा है इसी की मिसाल देखने को तब मिली जब फिरोजपुर वासी श्री रमेश ग्रोवर जी (साइंना ब्यूटी पार्लर, सर्कुलर रोड फिरोजपुर शहर) […]

You May Like

advertisement