बिहार:दो दिवसीय टीकाकरण अभियान के पहले दिन शत- प्रतिशत उपलब्धि का अनुमान

दो दिवसीय टीकाकरण अभियान के पहले दिन शत- प्रतिशत उपलब्धि का अनुमान

-अभियान को सफल बनाने की मुहिम में दिन भर जुटे रहे जिलाधिकारी सहित अन्य वरीय अधिकारी
-वंचित लाभुकों को प्राथमिकता के आधार पर लगायी गयी कोरोना टीका की दूसरी डोज

अररिया संवाददाता

जिले में दो दिवसीय विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान सोमवार से शुरू हुआ। दूसरे डोज के टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये संचालित इस अभियान के पहले दिन 55 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित था। इसके लिये जिले के विभिन्न प्रखंडों में 329 टीकाकरण सत्र का संचालन किया गया। अभियान के सफल संचालन को लेकर कुल 6788 वैक्सीन वायल का वितरण प्रखंडवार किया गया था। शुरुआत में सत्र स्थलों पर टीकाकरण की गति थोड़ी सुस्त रही। लेकिन बाद में इसने रफ्तार पकड़ना शुरू कर दिया। लिहाजा दोपहर 01 बजे तक 11731 लोगों के टीकाकरण से संबंधित डाटा कोविन पोर्टल पर अपलोड किया हो चुका था। इसी तरह दोपहर 03 बजे तक 20,856 लोगों का डाटा पोर्टल पर अपलोड हो चुका था। स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो डाटा इंट्री कार्य में हो रही देरी की वजह से टीकाकृत लोगों का वास्तविक डाटा फिलहाल सामने नहीं आ सका है। लेकिन विभिन्न प्रखंडों से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक अभियान के पहले दिन 50 हजार से अधिक लोगों के टीकाकरण का अनुमान है। जो निर्धारित लक्ष्य के बेहद करीब है।

जिलाधिकारी निरंतर करते रहे डाटा इंट्री कार्य की मॉनिटरिंग :

टीकाकरण अभियान में कोविन पोर्टल पर लाभुकों से संबंधित डाटा का संधारण शुरू से ही चुनौतिपूर्ण बना हुआ है। इस बार जिलाधिकारी के निर्देश पर डाटाइंट्री का कार्य ससमय पूरा करने को लेकर विशेष तैयारियां की गयी थी। प्रखंड मुख्यालयों में पर्याप्त संख्या में डाटाइंट्री ऑपरेटर तैनात किये गये थे। वहीं चयनित सत्र पर डाटाइंट्री ऑपरेटरों को तैनात किया गया था। जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच डाटाइंट्री कार्य का अपने स्तर से लगातार मॉनिटरिंग करते नजर आये। सत्र का संचालन शुरू होने के साथ ही जिलाधिकारी डीएचएस पहुंच इसकी निगरानी करते दिखे। इस क्रम में वे लगातार संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश देते रहे। ताकि सत्र का संचालन खत्म होने से पूर्व लाभुकों के डाटा का संधारण सुनिश्चित कराया जा सके।

लोग समझने लगे टीका के दूसरे डोज का महत्व :

दूसरी डोज के टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये संचालित अभियान के पहले दिन टीकाकरण को लेकर शहरी व ग्रामीण इलाके के लोग खासा उत्साहित नजर आये। अररिया के गैयारी पंचायत भवन में आयोजित सत्र पर टीकाकरण के लिये पहुंची तबस्सुम नाज ने बताया कि पहले तो टीका का एक डोज लेकर ही हम संक्रमण के खतरों से खुद को पूरी तरह सुरक्षित महसूस कर रहे थे। बाद में क्षेत्र की आशा व जीविका दीदी ने बताया कि दूसरी डोज लिये बगैर टीकाकरण को पूर्ण नहीं माना जा सकता। अभियान की जानकारी भी उन्होंने ही दी। इसके बाद अपने पूरे परिवार के साथ हम टीका लगाने के आये हैं।

वंचित लोग प्राथमिकता के आधार पर लें टीका की दूसरी डोज :
संक्रमण के खतरों से बचाव के लिये टीका के दोनों डोज को महत्वपूर्ण बताते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने बताया कि देश में कोरोना संक्रमण का मामला फिर तेजी से बढ़ रहा है। इसे लेकर विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। कोरोना से बचाव का टीकाकरण ही एक मात्र जरिया है। सुरक्षा के लिहाज से कोरोना टीका की दोनों डोज बेहद जरूरी है। लिहाजा टीका की दूसरी डोज से वंचित लाभुक प्राथमिकता के आधार पर अपने दूसरी डोज का टीकाकरण सुनिश्चित करायें। जो आपके परिवार व पूरे समाज की सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:नामजद का पर्चा होगा मंगलवार से दाखिल

Tue Sep 7 , 2021
नामजद का पर्चा होगा मंगलवार से दाखिल अररिया संवाददाता भरगामा (अररिया)प्रखंड मुख्यालय स्थित बुनियादी प्रशिक्षण भवन एवं कृषि भवन में दूसरे चरण में होने वाले पंचायत आम चुनाव में नाम जदगी पर्चा दाखिल मंगलवार से होगा । इसके बावजूद प्रखंड निर्वाचन कार्यालय में मतदाता सूची उपलब्ध होने से संभावित अभ्यर्थियों […]

You May Like

Breaking News

advertisement