कोरोना को फैलने से रोकना सब की जिम्मेवारी: कपिल शर्मा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877

शाहाबाद 11 जून :- एसडीएम कपिल शर्मा ने कहा कि कोरोना को फैलने से रोकना सब की जिम्मेवारी है। कोविड-19 के दृष्टिगत ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग व गठित टीमों द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण ज्यादा हैं, उन्हें नजदीकी कोविड केयर सेंटर में इलाज के लिये दाखिल करवाया जा रहा है। इसके साथ-साथ आइसोलेशन सेंटर भी बनाये गये हैं, जिनमें डॉक्टरों के परामर्श के तहत सम्बन्धित को दाखिल करवाने का काम किया जा रहा है।
एसडीएम ने बताया कि हरियाणा विलेज जनरल हैल्थ स्कीम के तहत कोरोना जांच हेतू ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर हर ग्रामीण की मल्टी डिसीप्लिनरी टीमों द्वारा स्क्रीनिंग व गहनता से जांच की जा रही है। गांवो में धर्मशालाओं, सरकारी स्कूल व आयुष केन्द्रों को आइसोलेशन सेंटरों में तबदील किया गया है, जहां पर ऑक्सीजन मीटर, स्टीम मशीन, थर्मामीटर व आवश्यक दवाईयों की व्यवस्था भी की गई है ताकि कोरोना ग्रसित मरीजों को इन सुविधाओं का लाभ मिल सके। इसके साथ-साथ हल्के व मध्यम लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन किट व गंभीर लक्षण वाले मरीजों को तुरंत चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध करवाने का काम किया जा रहा है।
एसडीएम ने यह भी कहा कि होम आइसोलेशन के दौरान हमें और सतर्क रहते हुए सावधानियां बरतनी हैं। जिसके तहत परिवार के सदस्यों से दूरी बनाए रखें व मास्क का उपयोग करें, हाथों को निरंतर साबुन व पानी से धोएं या सैनिटाइजर का प्रयोग करें। अपने शारीरिक तापमान व ऑक्सीजन लेवल पर निगरानी रखें। अपने चिकित्सक से निरंतर सम्पर्क बनाए रखें तथा दवाईयां नियमित रूप से लेते रहें। श्वसन प्रबन्धन शिष्टाचार का पालन करें। उपयोग के बाद टिशू पेपर इत्यादि का उपयुक्त ढंग से निपटान करें। सांस लेने में दिक्कत हो, पांच दिन से ज्यादा तेज बुखार हो या अत्याधिक खांसी हो तो चिकित्सक से तुरंत सम्पर्क करें।
उन्होंने ने यह भी कहा कि उपमंडल प्रशासन द्वारा कोरोना ग्रसित मरीजों के लिये सभी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं। पोर्टल पर जिन व्यक्तियों द्वारा ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की डिमांड की जाती है, उसे तुरंत उपलब्ध करवाने का काम भी किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से विशेषकर ग्रामीणों से अपील की कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में प्रशासन का सहयोग दें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिलरियागंज आज़मगढ़:ग्राम मानपुर में डेढ़ सौ साल पुराना शिव मंदिर जर्जर

Fri Jun 11 , 2021
संवाददाता राजकुमार जायसवाल बिलरियागंज/ आजमगढ़ स्थानीय थाना बिलरियागंज के बाजार पटवध सरैया स्थिति ग्राम मानपुर में डेढ़ सौ साल पुराना शिव मंदिर अपनी जर्जर व्यवस्था जिर्ण शिर्ण होता जा रहा है जिसकी चिंता अभी तक किसी को नहीं जिसमें मंदिर के पुजारी संन्तविजय पांडेय ने बताया कि विगत वर्ष पुर्व […]

You May Like

advertisement