रक्तदान पीड़ित मानवता की सेवा का अनुकरणीय और महान कार्य – कलेक्टर कलेक्टर ने भी स्वैच्छिक रक्तदान किया आम लोगों को प्रेरित

 जांजगीर-चांपा, 30 अक्टूबर, 2021/ कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने कहा की आवश्यकता मंद मरीज को समय पर रक्तदान करने वाले महादानियों की जितनी प्रशंसा की जाए, कम है। उन्होंने मरीजों को समय पर रक्त मिले और उनकी जान बच सके इसके लिए संचार और सूचना तंत्र को विकसित करने की कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं का स्तर सुधारना और इसमें इजाफा करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता का कार्य है। वे आज जिला चिकित्सालय प्रांगण में जिला एड्स नियंत्रण समिति, ब्लड बैंक जिला चिकित्सालय और  रेड क्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
     कलेक्टर ने कहा कि आज के स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में जिन युवाओं और संगठनों द्वारा तथा पूर्व में रक्तदान करने वाले सभी रक्तदाता साधुवाद के पात्र हैं। सभी रक्तदाता समाज के लिए प्रेरक हैं। उन्होंने कहा कि  जिले में अन्य स्थानों की तरह रक्तदान की सुविधाएं जांजगीर-चांपा में भी उपलब्ध हो इसके लिए सेपरेटर सहित जिस भी उपकरण की जरूरत है, उसकी व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी। उन्होंने पहली बार रक्तदान का प्रेरक कार्य करने वाली रंजना और संजना बहनों की प्रशंसा करते हुए कहा कि रक्तदान करने के बाद लोगों की झिझक दूर हो जाती है। इससे अन्य लोग भी प्रेरित होते हैं।
     कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है। कलेक्टर ने रक्तदाताओं और जरूरतमंदों की सुविधा के लिए” ऐप ” तैयार करने के निर्देश दिए ताकि रक्तदाता और रक्तग्राही दोनों ब्लड बैंक से जुड़ सकें। उन्होंने ऐप को जिले की वेबसाइट से भी कनेक्ट करने कहा।
     मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बंजारे ने कहा कि आपात स्थिति एचआईवी पीड़ित, सड़क दुर्घटना, मलेरिया, डेंगू, प्लेटलेट की कमी आदि स्थिति में रक्त की जरूरत पेशेंट को होती है। उन्होंने कहा कि देश में प्रतिवर्ष 1.30 करोड़ लोगों को रक्त की जरूरत होती है। इसके विरुद्ध 90 लाख  लोग रक्तदान करते हैं।
रक्तदाता सम्मानित –
     स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में रक्तदान करने वाले रक्त दाताओं को कलेक्टर के करकमलों से प्रशस्ति पत्र प्रदान कर उनका सम्मान किया गया। सम्मानित होने वाले रक्तदाताओं और उनके द्वारा किए गए रक्तदान की संख्या इस प्रकार हैं – सर्वश्री विकास सिंह चंदेल 70 बार, नवनीत राठौर 53 बार, अटल दीवान 39 बार, स्वास्थ्य विभाग के अवधेश सिंह 40, संजय राठौर, विशेष राठौर, अरविंद (सभी 29 बार), राजेश साहू, नितेश यादव 38, गोवर्धन नायक 34, नवीन सिंह 33, राजेश कुमार यादव 32, अजय नागेश, रामेश्वर महंत 31-31, ओम प्रकाश राठौर, प्रमोद कुमार पटेल, अजय रावटे, रघुवीर 30-30, विद्या कृष्ण महंत, उमेश सिंह चंदेल 21, और मनोज राठौर 4 बार किया। इसके अलावा कोणार्क महाविद्यालय की टीम ने भी रक्तदान किया।
कलेक्टर ने किया रक्तदान –
     स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने आज जिला अस्पताल में रक्तदान कर अन्य लोगों के लिए प्रेरणा का कार्य किया। उन्होंने इस दौरान अन्य लोगों से  स्वैच्छिक रक्तदान की अपील की ताकि जरूरतमंदों की जान बचाई जा सके।
     इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ अनिल जगत, जिला स्वास्थ्य कार्यक्रम अधिकारी सुश्री विभा टोप्पो सहित जिला चिकित्सालय के अन्य चिकित्सक और  स्टाफ उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

धान के अलावा अन्य नकद और लाभदायक फसल उगाएं-कलेक्टर, अनुसूचित जाति उपयोजना अंतर्गत कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम को कलेक्टर ने किया संबोधित

Sat Oct 30 , 2021
जांजगीर-चांपा, 30 अक्टूबर,2021/ कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने कृषकों का आह्वान कर कहा कि वे अपनी भविष्य की जरूरतों को पूरा करने परंपरागत धान के अतिरिक्त सब्जी,भाजी और नकद फसल उगाएं। इसके लिए उन्होंने कृषकों को कृषि वैज्ञानिकों से आवश्यक सहयोग लेने की बात कही।     आज कृषि विज्ञान […]

You May Like

advertisement