बिहार:मिशन परिवार विकास अभियान के तहत चलाया जा रहा परिवार नियोजन पखवाड़ा

मिशन परिवार विकास अभियान के तहत चलाया जा रहा परिवार नियोजन पखवाड़ा

  • लोगों को परिवार नियोजन के साधनों की दी जा रही जानकारी
  • 22 नवंबर से 04 दिसंबर तक लोग उठा सकेंगे परिवार नियोजन सुविधाओं का लाभ
  • अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों की हुई बैठक

पूर्णिया संवाददाता

जिले में 15 नवंबर से मिशन परिवार विकास अभियान का संचालन किया जा रहा है। दो चरणों में आयोजित इस अभियान के द्वारा 15 से 21 नवंबर तक दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा तथा 22 से 04 नवंबर तक जिले में सभी इच्छुक दंपत्तियों को विभिन्न परिवार नियोजन सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा। इस अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिला प्रतिरक्षण सभागार में सभी स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को इस अभियान की जानकारी अपने क्षेत्र के लोगों को पहुँचाने और इच्छुक दंपत्तियों को आवश्यक योजनाओं का लाभ देने का निर्देश दिया गया। केयर इंडिया द्वारा आयोजित बैठक में डीसीएम संजय कुमार दिनकर, एपिडेमियोलॉजिस्ट नीरज कुमार निराला, डीसीक्यूए अनिल कुमार, यूनिसेफ कन्सल्टेंट शिवशेखर आनंद, केयर इंडिया परिवार नियोजन समन्वयक सनत गुहा, उत्पल गुप्ता के साथ ही सभी प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, बीएचएम व बीसीएम उपस्थित रहे।

इच्छुक दंपत्तियों को परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी सुविधा का दिया जाएगा लाभ : बैठक में डीसीएम संजय कुमार दिनकर ने कहा कि देश की जनसंख्या नियंत्रण में सहयोग प्रदान करने के लिए सभी दंपत्तियों को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करना आवश्यक है। इसके लिए सरकार द्वारा परिवार नियोजन के विभिन्न स्थाई तथा अस्थाई विकल्प उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिसका लोग किसी भी अस्पताल से लाभ उठा सकते हैं। लोगों को इसकी जानकारी देने के साथ ही इच्छुक दंपत्तियों को परिवार नियोजन के विभिन्न साधन उपलब्ध कराने के लिए मिशन परिवार विकास पखवाड़ा 15 नवंबर से 04 दिसंबर तक चलाया जा रहा है। अभियान की जानकारी सभी प्रखंड की आशा, एएनएम तथा सेविकाओं द्वारा लोगों तक पहुँचाई जा रही है। सभी प्रखंड को 22 नवंबर तक परिवार नियोजन सुविधाओं के लिए इच्छुक लोगों की लाइन लिस्ट तैयार करनी है और 22 नवंबर से 04 दिसंबर तक उनसभी लोगों को परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी सेवा का लाभ दिया जाएगा।

परिवार नियोजन के स्थायी सुविधा के लिए पुरुषों को आना चाहिए आगे :
केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक सनत गुहा ने बताया कि आयोजित पखवाड़े को सफल बनाने के लिए सभी प्रखंड को परिवार नियोजन के स्थायी सुविधा का लाभ पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। परिवार नियोजन की स्थायी सुविधा के रूप में महिलाओं के लिए बंध्याकरण तथा पुरुषों के लिए पुरूष नसबंदी की सुविधा दी जायेगी। इसके लिए सभी प्रखंडों को पूरे पखवाड़े के दौरान कम से कम 70 महिला बंध्याकरण तथा 05 पुरुष नसबंदी कराने का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने कहा कि महिला बंध्याकरण की तुलना में पुरुष नसबंदी आसान और सुलभ होता है और इससे पुरुषों की पौरुषता में भी कोई समस्या नहीं होती। इसलिए परिवार नियोजन के स्थायी साधनों के लिए पुरुषों को आगे बढ़कर भाग लेना चाहिए।

परिवार नियोजन मेला का होगा आयोजन :
केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक उत्पल गुप्ता ने कहा कि सरकार द्वारा लोगों को अपने परिवार को व्यवस्थित व नियंत्रित रखने के लिए परिवार नियोजन की अस्थायी सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। लोगों को अस्थायी सुविधा का लाभ देने के लिए सभी प्रखंडों में परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया जाएगा जहां लोगों को अस्थायी सुविधा का लाभ लेने के लिए बास्केट ऑफ़ चॉइस की सुविधा दी जाएगी। लोग वहां से अपने सुविधा अनुसार परिवार नियोजन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। लोग समान्य दिनों में भी अपने स्थानीय क्षेत्र में सेविका, आशा की भी मदद लेकर भी इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। छोटा परिवार बिल्कुल सुरक्षित व सुखी रहता है। इसलिए सभी को परिवार नियोजन की सुविधाओं का लाभ उठाना चाहिए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:पूर्णिया पूर्व प्रखंड मुख्यालय में शुरू हुआ 09-टू-09 कोविड-19 टीकाकरण केंद्र

Fri Nov 19 , 2021
अब 12 घण्टे के भीतर कभी भी टीका लगा सकते हैं लोग टीका लगाकर खुद को करें संक्रमण से सुरक्षित : बीडीओ टीका की दोनों डोज जरूरी : प्रभारी चिकित्सा अधिकारी केयर इंडिया के सहयोग से संचालित किया गया है टीकाकरण केंद्र पूर्णिया संवाददाता जिले के सभी लोगों को कोविड-19 […]

You May Like

Breaking News

advertisement