उत्तराखंड: रुदपुर में आज किसान महापंचायत।

उत्तराखंड: रुदपुर में आज किसान महापंचायत।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। कृषि कानूनों के खिलाफ सोमवार को रुद्रपुर में किसान महापंचायत होगी। संयुक्त किसान मोर्चा के पदाधिकारियों का दावा है कि महापंचायत में एक लाख से अधिक किसान पहुंच सकतै हैं। भाकियू नेता राकेश टिकैत भी महापंचायत को संबोधित करेंगे। पंजाब और यूपी गायक भी कार्यक्रम में गीतों के जरिये अपना समर्थन देंगे।
संयुक्त किसान मोर्चा गाजीपुर बॉर्डर के प्रवक्ता जगतार सिंह बाजवा ने कहा कि महापंचायत को लेकर किसानों में उत्साह है। सरकार को नए कृषि कानूनों को जल्द वापस लेना चाहिए। महापंचायत में बाजपुर के 20 गांवों की 58.38 एकड़ भूमि का मुद्दा भी उठाया जाएगा। तराई किसान संगठन के अध्यक्ष तजिंदर सिंह विर्क ने कहा कि महापंचायत सुबह 10 बजे से शाम तीन बजे तक चलेगी।

दावा किया कि प्रदेश के अलावा यूपी के एक लाख किसान महापंचायत में पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि महापंचायत में किसान नेता राकेश टिकैत, गुरनाम सिंह चढूनी, डॉ. दर्शन पाल सिंह, आशीष मित्तल के साथ ही पंजाबी गायक सोनिया मान, रूपिंदर हांडा और हैरी धनोवा शामिल होंगे। 
 
किच्छा बाईपास रोड डायवर्ट
किसान महापंचायत किच्छा रोड स्थित मैदान में होगी। इस बीच किच्छा बाईपास रोड डायवर्ट है। किच्छा से आने वाले वाहन इंदिरा चौक की ओर से आ रहे हैं। वहीं, डीडी चौक से आने वाले वाहन इंदिरा चौक पर जाकर हाईवे से गुजर रहे हैं। एसएसपी डीएस कुंवर ने बताया कि महापंचायत में पांच सीओ, 17 एसओ, एचओ, 36 एसआई, तीन कंपनी पीएसी, 250 कांस्टेबल और 50 महिला कांस्टेबल मौजूद हैं।

किसान महापंचायत में हिस्सा लेंगे विकासनगर के सैकड़ों लोग
केंद्र सरकार की ओर से कृषि कानून के विरोध में पूरे देश में चल रहे किसान महा पंचायतों के मद्देनजर उत्तराखंड के रुद्रपुर में भी एक मार्च को किसान संगठनों द्वारा किसान महापंचायत आयोजित की जा रही है। इसमें देहरादून जिले के पछवादून से सैकड़ों लोग हिस्सा लेंगे। इसको लेकर जिला कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष संजय किशोर ने एक प्रेसवार्ता की। 
उन्होंने कार्यकर्ताओं और किसानों से इस बार पंचायत में भागीदारी करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जिस प्रकार कृषि कानून लागू किए गए हैं, वे असंवैधानिक हैं। केंद्र सरकार द्वारा हिटलरशाही दिखाकर इतने बड़े किसान आंदोलन को नजरअंदाज किया जा रहा है। आज देश के करोड़ों किसान सड़कों पर हैं।

पूरे देश में महापंचायत आयोजित की जा रही हैं, लेकिन घमंड में चूर चंद उद्योगपतियों की सरकार आज देश के अन्नदाता की जायज बात को सुनने को तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में आयोजित रुद्रपुर की महापंचायत में पछवादून से सैकड़ों लोग भागीदारी करेंगे। इस अवसर पर शहर कांग्रेस के अध्यक्ष शम्मी प्रकाश, प्रदेश कांग्रेस सचिव प्रेम प्रकाश अग्रवाल, पूर्व सभासद बलजीत सिंह और क्षेत्र पंचायत सदस्य नितिन वर्मा उपस्थित रहे।
दो बुजुर्गों को किया सम्मानित 
अनिश्चितकालीन धरने के चौथे दिन धरनास्थल पर रात दिन दो बुजुर्गों को रविवार को किसान आंदोलनकारियों ने बागड़िया पहनाकर सम्मानित किया। इन दोनों व्यक्तियों ने प्रतिज्ञा ली कि जब तक किसान आंदोलन नहीं जीतेंगे, तब तक वे यहां से जाने वाले नहीं हैं। सम्मानित होेने वालों में जगबीर सिंह बालियान और दौलत सिंह हैं।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: प्रदेश में आज से वैक्सीनेशन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू

Mon Mar 1 , 2021
उत्तराखंड: प्रदेश में आज से वैक्सीनेशन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए अब वैक्सीन लगवाने के लिए बुजुर्गों की बारी आ गई है। तीसरे चरण में 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों और 45 से 59 आयु के किसी […]

You May Like

advertisement