जालौन:निजी जमीन पर तालाब खुदवाने वाले किसानों को मिलेगा अनुदान ऑललाइन करना होगा आवेदन

पहले आओ,पहले पाओ के आधार पर होगा चयनः – शहाहउद्दीन

🎤🎤🎤🎤🎤🎤🎤

अविनाश शाण्डिल्य
जिला संवाददाता समाचार vv न्यूज़ चैनल जालौन

कोंच(जालौन)। किसानों को अब निजी जमीनों पर तालाब खुदवाने के लिये 50 फीसदी अनुदान मिलेगा। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जल संचयन के लिये खेत तालाब योजना शुरू की गयी है। इसके लिये किसानों को आॅनलाइन आवेदन कराना होगा। आवेदन करने वाले किसानों की संख्या अधिक होने पर पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर चयन यिा जायेगा। इस योजना में किसानों के पास 14 विस्वा जमीन होनी चाहिए। जिसमें विभाग के मानक के अनुरूप तालाब की खुदाई की जायेगी। खेत तालाब योजना में किसानों के चयन में पूरी तरह से पारदर्शिता बरतने के लिए आॅनलाइन आवदेन मांगा गया है जो कि 18 मई से विभाग की बेबसाइट पर होना शुरू हो गये हैं।
उक्त जानकारी से अवगत कराते हुये भूमि संरक्षण अधिकारी शहाबउद्दीन सिद्दीकी ने बताया कि इस योजना के तहत लघु तालाब व मध्यम खेत तालाबों की खुदाई की जाती है। जिसमें लघु तालाब की खुदाई पर किसान को 52 हजार 500 रुपए व मध्यम तालाब की खुदाई पर 1 लाख 14 हजार 200 रुपये का अनुदान तीन किश्तों में किसानों को दिया जाता है। पहली किश्त में 50 प्रतिशत व दूसरी व तीसरी किश्त में 25-25 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। उन्होंने बताया कि खेत तालाब योजना किसानों के लिये व्यक्तिगत योजना है। तालाब में जमा पानी से किसान अपनी फसलों की सिंचाई कर सकेंगे। इससे जल स्तर में सुधार होगा। योजना का लाभ पाने के लिए किसान को पारदर्शी किसान सेवा योजना के पोर्टल पर आॅनलाइन बुकिंग करानी होगी। भूमि संरक्षण अधिकारी ने बताया कि चयनित किसानों का चयन करके आॅनलाइन टोकन जारी किया जायेगा। पोर्टल पर टोकन कन्फर्म होने पर टोकन मनी जमा करने की सूचना एसएमएस से मोबाइल पर भेजी जायेगी। इसमें टोकन मनी जमा करने की अंतिम तिथि प्रदर्शित होगी। किसानों के निर्धारित तिथि तक ठोकन जमीन नहीं जमा करने पर किसान की बुकिंग निरस्त हो जायेगी और प्रतीक्षारत सूची में शामिल किसान का चयन किया जायेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बलिया :वर्ल्ड विजन इंडिया, बलिया द्वारा जिला चिकित्सालय में पीपीई किटऔर एन 95 मास्क तथा ग्लब्स, फेश शिल्ड का वितरण

Thu May 27 , 2021
विवेक कुमार पटेल के रिपोर्ट बलिया वर्ल्ड विजन इंडिया, बलिया एडीपी के द्वारा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ वी पी सिंह को जिला चिकित्सालय बलिया के प्रांगण में कोविड19 के कारण उत्पन्न हुई महामारी से बचाव के लिए पीपीई किटऔर एन 95 मास्क तथा ग्लब्स, फेश शिल्ड वितरण किया गया,इस दौरान […]

You May Like

Breaking News

advertisement