अग्निवीर एयरफोर्स 2023: उत्तराखंड की महिला उम्मीदवारों को लंबाई में मिलेगी छूट,

सागर मलिक

हल्द्वानी :  वायु सेवा में अग्निवीर का सपना देख रही महिला उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। अग्निवीर वायु भर्ती के लिए हिल एरिया की महिलाओं को लंबाई में पांच सेमी की छूट दी गई है। इससे महिला उम्मीदवारों को भर्ती में सहूलियत होगी।

असल में पहाड़ में महिलाओं की लंबाई कम होती है। ऐसे में वायु सेना के विंग कमांडर एके सारस्वत ने प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशक हरबीर सिंह को पत्र लिखा था।

निदेशक हरबीर सिंह ने बताया कि अग्निवीर के रूप में भर्ती में 10वीं पास और आइटीआइ पास को 20 अंक, 10वीं पास और दो से तीन साल के डिप्लोमा पर 30 अंक, 12वीं पास और एक वर्षीय आइटीआइ पास को 30 अंक, 12वीं पास और दो साल के आइटीआइ पास को 40 अंक, 12वीं पास और डिप्लोमा धारक को 50 अंक का बोनस दिया जाएगा। राज्य के युवाओं को इसका लाभ मिलेगा।

  • भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर योजना (विज्ञापन संख्या 02/2023) के तहत भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी किया है।
  • इच्छुक उम्मीदवार अग्निवीर वायु की आधिकारिक वेबसाइट anipathvayu.cdc.in के माध्यम से अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।
  • अविवाहित पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 17 मार्च 2023 से शुरू हो गई है।
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 है।
  • इन पदों पर चयनित होने के लिए लिखित परीक्षा 20 मई 2023 से आयोजित की जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन की प्रांरभिक तिथि- 17 मार्च 2023

आवेदन की अंतिम तिथि- 31 मार्च 2023

लिखित परीक्षा का आयोजन- 20 मई 2023

पात्रता

उम्मीदवारों को सीओबीएसई सदस्य के रूप में सूचीबद्ध शिक्षा बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट / 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए।वही,इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी / इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) किसी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय या संस्थान से 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवारों का जन्म 26 दिसंबर, 2006 और 26 जून, 2006 के बीच होना चाहिए। दूसरे शब्दों में कहे तो उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।अगर इस भर्ती के लिए 21 साल से ऊपर के उम्मीदवार आवेदन करते हैं तो उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा स्पोर्ट्स कराटे एसोसिएशन के राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में पहुंचे महंत राजेंद्र पुरी

Sat Mar 25 , 2023
हरियाणा स्पोर्ट्स कराटे एसोसिएशन के राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में पहुंचे महंत राजेंद्र पुरी। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र, 25 मार्च : जग ज्योति दरबार के महंत राजेंद्र पुरी ने पंजाबी धर्मशाला में आयोजित राज्य स्तरीय जूडो कराटे प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। […]

You May Like

Breaking News

advertisement