बिहार अररिया: जिले में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ मिशन इंद्रधनुष का पहला चरण

जिले में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ मिशन इंद्रधनुष का पहला चरण
-अभियान के क्रम में निर्धारित लक्ष्य से अधिक लाभुकों को किया गया टीकाकृत

अररिया, 19 सितंबर ।
जिले में 11 से 16 सितंबर तक संचालित मिशन इंद्रधनुष 0.5 का पहला चरण सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। अभियान के क्रम में निर्धारित लक्ष्य से अधिक लाभुकों को टीकाकृत किया गया। गौरतलब है कि नियमित टीकाकरण अभियान को अधिक प्रभावी बनाने के उद्देश्य से जिले में तीन चरणों में मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। छह दिवसीय अभियान का पहला चरण बेहतर उपलब्धि के साथ जिले में संपन्न हो चुका है। अभियान का दूसरा चरण 09 से 14 अक्टूबर व तीसरा चरण 27 नवंबर 02 दिसंबर के बीच संचालित किया जाना है। पहले चरण की उपलब्धियों से उत्साहित विभाग अभियान के दूसरे व तीसरे चरण में अपनी उपलब्धियों में सुधार करते हुए राज्यस्तरीय रैकिंग में अपने प्रदर्शन में सुधार के प्रयासों में जुट चुका है। सोमवार को डीआईओ की अध्यक्षता में आयोजित डीडब्ल्यूआर की बैठक में इसकी रणनीति पर विस्तृत विमर्श किया गया।
अभियान की उपलब्धि संतोषप्रद
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने अभियान की उपलब्धियों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि सामूहिक प्रयास से ये अभियान जिले में पूरी तरह सफल रहा। उन्होंने कहा कि अभियान की उपलब्धि निर्धारित लक्ष्य से भी बेहतर रहा है। अभियान के आगामी चरण में हम अपनी उपलब्धियों को और अधिक बेहतर करने के प्रयास में जुट चुके हैं। अभियान की सफलता के लिये उन्होंने स्वास्थ्य, आईसीडीएस, ग्रामीण विकास विभाग सहित अन्य विभागों से मिले सहयोग व समर्थन की सराहना करते हुए उन्होंने अभियान के अगले चरण की सफलता के प्रति आश्वस्त किया।

निर्धारित लक्ष्य से अधिक टीकाकरण-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि अभियान में निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक जिले में कुल 1040 टीकाकरण सत्र संचालित किये गये। इसमें पांच साल तक के बच्चों के टीकाकरण संबंधी लक्ष्य 19 हजार 147 की तुलना में कुल 18 हजार 225 बच्चों को टीकाकृत किया गया। मामले में जिले की उपलब्धि 95.2 प्रतिशत रही। इसी तरह गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण संबंधी लक्ष्य 03 हजार 598 की तुलना में कुल 04 हजार 311 गर्भवती महिलाओं को अभियान के क्रम में टीका की निर्धारित डोज लगायी गयी। गर्भवती महिला के टीकाकरण मामले में जिले की उपलब्धि 119 प्रतिशत रही।
टीकाकरण के महत्व के प्रति जागरूक हुए हैं लोग –
सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने अभियान की सफलता पर संबंधित सभी विभाग व अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि बच्चों के सुरक्षित व सेहतमंद भविष्य के लिये टीकाकरण बेहद महत्वपूर्ण है। टीकाकरण के महत्व के प्रति लोग धीरे-धीरे जागरूक हो रहे हैं। स्वस्थ समाज के निर्माण के लिये ये जरूरी है। अपने परिवार व समाज की सुरक्षा के लिये उन्होंने टीकाकरण को प्राथमिकता देने की अपील आम लोगों से की।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार अररिया: तहूर फाउंडेशन की तरफ से हुआ मुफ्त मेडिकल कैंप का आयोजन

Tue Sep 19 , 2023
तहूर फाउंडेशन की तरफ से हुआ मुफ्त मेडिकल कैंप का आयोजन आवश्यक जांच के बाद निःशुल्क दवा भी दी गई अररियासदर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत झमटा गांव में तहूर फाउंडेशन की तरफ से पंचायत भवन परिसर में मुफ्त मेडिकल कैंप का आयोजन हुआ। इसके लिए कई काउंटर लगाए गए थे। जहां […]

You May Like

Breaking News

advertisement