उत्तराखंड: ज्यादा सवारी बिठाने पर एक बस ओर पाँच विक्रम सीज

उत्तराखंड: ज्यादा सवारी बिठाने पर एक बस ओर पाँच विक्रम सीज,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। कोरोना संक्रमण से बचाव को सार्वजनिक परिवहन सेवा के संचालन को बनाई गाइडलाइन के उल्लंघन कर रहे यात्री वाहनों पर परिवहन विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। सोमवार को आरटीओ प्रवर्तन संदीप सैनी के आदेश पर परिवहन टीमों ने तय क्षमता से अधिक यात्री बैठाने और कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइड-लाइन का अनुपालन न करने पर एक निजी बस और पांच विक्रम को सीज कर दिया। इसके अलावा 10 अन्य विक्रम समेत कुल 22 वाहनों के चालान किए गए। शिकायत है कि इनमें राज्य सरकार की ओर से 50 फीसद यात्रियों को बैठाने के आदेश का अनुपालन नहीं हो रहा है, न ही चालक व यात्री मास्क का प्रयोग कर रहे।
कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने सार्वजनिक यात्री वाहनों में 50 फीसद यात्री के साथ ही संचालन के आदेश दिए हुए हैं, लेकिन वाहन संचालक इसका उल्लंघन कर रहे हैं। आधी क्षमता के साथ संचालन होने पर बस में तीन वाली सीट पर दो जबकि दो वाली सीट पर एक ही यात्री बैठ सकता है। जो बसें टू-बाइ-टू सीट वाली हैं, उनमें सीट पर एक ही यात्री बैठ सकता है। इसी तरह से विक्रम में चालक समेत चार यात्री बैठाए जा सकते हैं। आरोप है कि विक्रम चालक इस नियम का पालन नहीं कर रहे। 

परिवहन विभाग को मिली शिकायतों में बताया गया है कि विक्रम में नौ से दस यात्री बैठाए जा रहे। जिससे शारीरिक दूरी के नियम टूट रहे हैं। इसके अलावा अनिवार्य होने के बाद भी चालक खुद भी मास्क नहीं पहन रहे हैं और न ही यात्री को मास्क लगाने के लिए बोल रहे। कई मार्गों पर किराया भी अधिक वसूलने की शिकायत मिलीं। इसका संज्ञान लेकर आरटीओ संदीप सैनी ने सोमवार को विक्रम के विरुद्ध चेकिंग अभियान चलाने के आदेश दिए। 
जोगीवाला, रिस्पना पुल व मोथरोवाला समेत बंजारावाला, दून विवि, कारगी चौक, आइएसबीटी, लालपुल और आशारोड़ी मार्ग पर टीमों ने चेकिंग की। इस दौरान परिवहन व यातायात नियम तोडऩे पर अन्य वाहन चालकों पर भी कार्रवाई की गई। आरटीओ सैनी ने बताया कि कुल 22 वाहन का चालान किया गया जबकि निजी समेत छह को सीज किया गया। इनमें पांच विक्रम भी शामिल हैं। 
सभी यूनियनों को भेजा पत्र
कोरोना से संबंधित गाइड-लाइन और सरकार के आदेशों का अनुपालन कराने के लिए प्रवर्तन टीमों को दिए आदेश के बाद आरटीओ संदीप सैनी ने सभी बस, विक्रम, आटो, टैक्सी-मैक्सी कैब आदि यूनियनों के अध्यक्षों को भी पत्र भेजा है। उसमें बताया गया है कि निर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर वाहन संचालक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। वाहनों से बाहर थूकने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। चालक-परिचालक और यात्रियों का मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा। जहां तक संभव हो, सभी वाहनों को फेरा पूरा करने के बाद सैनिटाइज किया जाएगा। 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कोरोना को लेकर उप जिलाधिकारी की जनमानस से अपील सावधानी बरतें सुरक्षित रहें

Tue Apr 20 , 2021
कोरोना को लेकर उप जिलाधिकारी की जनमानस से अपीलसावधानी बरतें सुरक्षित रहेंलालकुआं कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उपजिलाधिकारी ऋचा सिंह ने आम जनमानस से कोरोना से बचाव के लिए एहतियात बरतने की अपील की है उप जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना से बचाव का सर्वश्रेष्ठ तरीका सावधानी बरतना […]

You May Like

advertisement