बिहार:जिले में आगामी 27 जून से शुरू होगा पांच दिवसीय प्लस पोलियो टीकाकरण अभियान

  • अभियान के तहत जिले के 7.29 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का है लक्ष्य
  • निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिये 1401 टीकाकरण दल व 213 ट्रांजिट टीम का हुआ गठन

अररिया संवादाता

जिले में पांच दिवसीय प्लस पोलियो टीकाकरण अभियान आगामी 27 जून से शुरू होने जा रहा है। अभियान के तहत 7.29 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। इसकी सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। ताकि अभियान के तहत शत-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित कराया जा सके। अभियान की सफलता को लेकर आशा, आंगनबाड़ी सेविका सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गयी है। पोलियो चक्र की सफलता को लेकर सुपरवाइजर, मॉनिटर सहित अन्य कर्मियों की टीम गठित की गयी है।

जिले के सभी प्रखंडों में संचालित होगा अभियान :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज से मिली जानकारी मुताबिक पोलियो टीकाकरण अभियान का संचालन जिले के सभी 09 प्रखंडों में किया जायेगा। इसे लेकर कर्मियों को जरूरी प्रशिक्षण दिया गया है। अभियान के दौरान हर दिन वर्किंग टीम द्वारा संबंधित पीएचसी टीकाकरण से संबंधित रिपोर्ट उपलब्ध कराया जाना है। पीएचसी के माध्यम से रिपोर्ट जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराया जायेगा।

7।29 लाख बच्चों के टीकाकरण का है लक्ष्य :

पांच दिवसीय प्लस पोलियो अभियान के तहत जिले के 7.29 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। इसके लिये घर-घर जाकर बच्चों को दवा पिलाने के लिये कुल 1401 टीम गठित किया गया है। टीकाकरण अभियान की सफलता के लिये 213 ट्रांजिट टीम का गठन किया गया है। निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिये 517 पर्यवेक्षक बहाल किये गये हैं। ईंट भट्ठों के आस-पास रहने वाले बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिये 35 मोबाइल टीम का गठन किया गया है।

आशा व सेविका घर-घर जाकर बच्चों को पिलायेंगी दवा :

अभियान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी को शामिल किया गया है। जो अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर बच्चों का पोलियो की दवा पिलाने का काम करेंगी। इतना ही नहीं दवा पिलाने के बाद बच्चे का नाम, उनके माता-पिता का नाम, गृह संख्या सहित अन्य जानकारी निर्धारित फार्मेट में भरकर विभाग को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गयी है। हर दिन टीकारकण से संबंधित रिपोर्ट संबंधित पीएचसी में जमा कराया जाना है।

बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर तैनात रहेंगे टीकाकर्मी :

यूनिसेफ के एसएमसी आदित्य कुमार ने बताया कि अभियान के दौरान पांच साल तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य है। कोई बच्चा इससे वंचित न रहे इसके लिये शहर व गांव के व्यस्त चौक-चौराहे, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित भीड़-भाड़ वाले अन्य स्थानों पर टीकाकरण दल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जो बाहर से आने-जाने वाले बच्चों को दवा पिलाने का कार्य करेंगे। दवा पिलाने के बाद बच्चों के हाथों पर खास निशान लगाया जायेगा। ताकि किसी बच्चे को दोबारा दवा नहीं पिलाई जा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:27 जून से शुरू होगा पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम

Fri Jun 25 , 2021
पोलियो अभियान की सफलता के लिए ज़िला से लेकर प्रखंड स्तर तक टास्क फोर्स का किया गया है गठन पोलियो का ड्रॉप पिलाते समय करना होगा कोविड-19 के नियमों का पालन: सीएस पोलियो ड्रॉप के साथ सम्पूर्ण टीकाकरण भी कराना जरूरी: डीआईओ कार्यक्रम की शत प्रतिशत सफ़लता के लिए आईसीडीएस […]

You May Like

advertisement