उत्तराखंड:उत्तराखंड की बेटी शीतल समेत पांच भारतीयो ने इस चोटी पर फहराया तिंरगा

उत्तराखंड की बेटी शीतल समेत पांच भारतीयो ने इस चोटी पर फहराया तिंरगा?
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

नैनीताल: उत्तराखंड में कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) मुख्यालय के साहसिक खेल विभाग में कार्यरत सल्मोड़ा, पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) निवासी पर्वतारोही शीतल (25) के नेतृत्व में पांच सदस्यीय भारतीय दल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस (5642 मीटर) पर तिरंगा फहराकर देश को गौरवान्वित किया है। इस अभियान दल में क्लाइम्बिंग बियोंड द समिट्स (सीबीटीएस) के चार और सदस्य भी शामिल थे।
एवरेस्ट विजेता और सीबीटीएस के संस्थापक योगेश गर्ब्याल ने बताया कि शीतल चाहती थी कि स्वतंत्रता दिवस के दिन माउंट एलब्रुस को फतह किया जाए। वहीं, शीतल ने बताया कि 15 अगस्त को आरोहण करने के उद्देश्य से टीम ने प्लान किया था। कोविड महामारी के कारण फ्लाइट रद्द होने के कारण टीम तीन दिन देरी से मास्को पहुंची। 13 अगस्त को 3600 मीटर पर अपना बैस कैंप बनाया। 14 अगस्त की रात को वह आरोहण के लिए निकले।
15 अगस्त को करीब एक बजे एलब्रुस चोटी पर तिरंगा फहराकर आजादी का जश्न मनाया। 48 घंटे में बैस कैंप से आरोहण करना मुश्किल था बहुत कम पर्वतारोही ही ऐसा कर पाते हैं। एलब्रुस जाने से पहले टीम ने उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में पर्याप्त ट्रेनिंग की थी। और इसी का नतीजा था की टीम रिकॉर्ड समय पर आरोहण कर पाई। शीतल के नाम कंचनजंघा और अन्नपूर्णा चोटी को फतह करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला पर्वतारोही होने का रिकॉर्ड भी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:अविश्वास अध्यापेक्षा बैठक में 17 पार्षदों के मत से प्रभावी हो गया। मुख्य पार्षद के विरोध में 17 पार्षदों ने अपना मत दिया

Mon Aug 23 , 2021
अविश्वास अध्यापेक्षा बैठक में 17 पार्षदों के मत से प्रभावी हो गया। मुख्य पार्षद के विरोध में 17 पार्षदों ने अपना मत दिया फारबिसगंज से मो माजिद फारबिसगंज नगर परिषद में सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मुख्य पार्षद चंदा जायसवाल पर लगाया गया अविश्वास अध्यापेक्षा बैठक में 17 […]

You May Like

advertisement