अंतर्राष्टरीय गीता महोत्सव में पहली बार 48 कोस के 75 तीर्थों पर नजर आएंगे सांस्कृतिक झरोखे

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

महोत्सव में ब्रहमसरोवर के घाटों पर 2 से 19 दिसंबर तक होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम। पुरुषोतमपुरा बाग के मुख्य मंच पर 9 से 14 दिसंबर तक होंगे बेहतरीन कार्यक्रम। आजादी के अमृत महोत्सव के साथ-साथ पवित्र ग्रंथ गीता पर आधारित होगा थीम। हरियाणा पैवेलियन में भी 50 से ज्यादा लोक कलाकार बिखेरेंगे लोक कला के रंग।

कुरुक्षेत्र 22 नवंबर :- अंतर्राष्टरीय गीता महोत्सव-2021 में पहली बार कुरुक्षेत्र के साथ-साथ 48 कोस के 5 जिलों में 75 तीर्थ स्थलों पर हरियाणवी संस्कृति के झरोखों को देखने का अवसर मिलेगा। इन तीर्थों पर कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से पहली बार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने का खाका तैयार किया गया है। इस खाके के अनुसार हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग तथा हरियाणा कला परिषद के संयुक्त तत्वाधान में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी जाएगी। अहम पहलू यह है कि हरियाण पैवेलियन पुरुषोतमपुरा बाग में भी 50 लोक कलाकार हरियाणवी लोक कला के रंग बिखेरने का काम करेंगे।
अंतर्राष्टरीय गीता महोत्सव में श्रद्घालुओं और पर्यटकों के लिए पवित्र ग्रंथ गीता और आजादी के अमृत महोत्सव के थीम पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती करने के लिए 2 दिसंबर से लेकर 19 दिसंबर तक विभिन्न कार्यक्रमों के लिए कलाकारों की सूची तैयार की जा रही है। इन कलाकारों की सूची को
अंतिम स्वरुप देने का काम किया जा रहा है। इसके लिए अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी की अध्यक्षता में सोमवार को लघु सचिवालय में अंतर्राष्टरीय गीता महोत्सव-2021 के सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लेकर राज्यपाल द्वारा गठित की कमेटी की बैठक का आयोजन हुआ। इससे पहले एडीसी अखिल पिलानी ने हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय बसीन, मुख्यमंत्री के प्रचार ओएसडी गजेन्द्र फौगाट, उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक कला केन्द्र पटियाला से आए अधिकारी राजेश बस्सी से महोत्सव के लिए फाईनल किए जा रहे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बारे में फीडबैक रिपोर्ट ली है।
एडीसी ने कहा कि अंतर्राष्टरीय गीता महोत्सव में पहली बार 48 कोस में आने वाले कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, करनाल, पानीपत जिलों के 75 तीर्थों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन सभी स्थलों पर हरियाणा कला परिषद व हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की तरफ से कलाकारों द्वारा प्रस्तुती दी जाएगी। इस महोत्सव में 2 दिसंबर से लेकर 19 दिसंबर तक ब्रहमसरोवर के घाटों पर एनजेडसीसी की तरफ से कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी जाएगी और 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक महोत्सव के मुख्य कार्यक्रमों में पुरुषोतमपुरा बाग में सुबह और सायंकालीन सत्र में एनजेडसीसी के कलाकार प्रस्तुती देंगे।
इसके अलावा हरियाणा पैवेलियन में भी लगातार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती 9 से 14 दिसंबर तक की जाएगी। इन सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पवित्र ग्रंथ गीता, महाभारत और आजादी के अमृत महोत्सव तथा लोक संस्कृति विषय को शामिल किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अंतर्राष्टरीय गीता महोत्सव में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पुरुषोतमपुरा बाग आरती स्थल पर भजन संध्या का कार्यक्रम 2 दिसंबर से लेकर 19 दिसंबर तक चलेगा। इस भजन संध्या में 9 से 14 दिसंबर तक बेहतरीन भजन गायकों को आमंत्रित किए जाने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। उन्होंने कमेटी के सदस्यों और अधिकारियों को निर्देश दिए कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सूची जल्द तैयार की जाए। इस मौके पर केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, सीईओ केडीबी अनुभव मेहता, केडीबी सदस्य सौरभ चौधरी, विजय नरुला, एनजेडसीसी के अधिकारी राजेश बस्सी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिना प्राधिकृत चिकित्सक परामर्श नशे की गोलियां अथवा टीके बेचना दंडनीय

Mon Nov 22 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161- 91877 ईर्ष्या की भावना छोड़कर प्रतिस्पर्धा की भावना से देश की प्रगति के लिए कार्य करें : डॉ. अशोक कुमार। करनाल :- प्रेम नगर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत 33 वां एक दिवसीय कार्यशाला […]

You May Like

advertisement