52 विद्यालयों में चल रहे व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए आज वितरित की जाएगी पाठय सामग्री : कौशिक

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र 26 मई : समग्र शिक्षा जिला परियोजना समन्वयक विनोद कौशिक ने कहा कि एनएसक्यूएफ एक राष्ट्रीय स्तर पर एकीकृत शिक्षा और योग्यता आधारित कौशल ढांचा है जो व्यावसायिक शिक्षा के भीतर और सामान्य और व्यावसायिक शिक्षा दोनों के बीच कई रास्ते प्रदान करेगा ताकि सीखने के एक स्तर को दूसरे उच्च स्तर से जोड़ा जा सके और शिक्षार्थियों को किसी भी शुरुआती बिंदु से उच्च स्तर तक प्रगति करने में सक्षम बनाया जा सके।
उन्होंने बातचीत करते हुए कहा कि 27 मई को सुबह 11 बजे राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के सभागार में एनएसक्यूएफ के अंतर्गत जिले के 52 विद्यालयों में चल रहे है व्यवसायकि प्रशिक्षण सामग्री वितरित की जानी है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपायुक्त मुकुल कुमार होंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा और कौशल प्रणाली अकादमिक स्ट्रीम के साथ एकीकरण में व्यावहारिक शिक्षण कौशल पेश करके हमारे छात्रों के रोजगार कौशल को बढ़ाने के लिए एक ढांचा है। योजना में आयोजित प्रशिक्षण एनएसडीसी द्वारा अपने क्षेत्र कौशल परिषदों के माध्यम से निर्धारित राष्ट्र व्यावसायिक मानकों पर आधारित है। यह योजना एसएससी को राज्य बोर्ड के साथ संयुक्त रूप से मूल्यांकन और प्रमाणन करने के लिए भी अनिवार्य करती है। हरियाणा देश का एकमात्र राज्य है जिसने 2012-13 के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आवंटित एनवी इक्यूएफ पायलट परियोजना को सफलतापूर्वक शुरू और कार्यान्वित किया है। राज्य ने एक सरकार के साथ फरीदाबाद में एप्लाइड लर्निंग स्किल्स में एक राज्य स्तरीय उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने में एक और पहल की है।
उन्होंने कहा कि मॉडल सीनियर सेकेंड अपने परिसर में लागू शिक्षण कौशल में स्कूल जहां सभी सात कौशल पेश किए गए हैं और कक्षा 9वीं में नामांकित प्रत्येक छात्र एक अन्य व्यापार के अलावा आईटी/आईटीईएस लेगा। राज्य ने बेरोजगार युवाओं को कुशल बनाने के लिए, स्कूल से बाहर के बच्चों, अर्ध-कुशल व्यक्तियों के रोजगार कौशल को बढ़ाने के लिए, लड़कियों और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए और नियमित स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी प्रशिक्षित करने के लिए स्टार योजना लागू करना शुरू कर दिया है, जो प्रशिक्षण के बाद स्कूल के समय का विकल्प चुनते हैं। यह योजना एनएसडीसी द्वारा कार्यान्वित की जा रही है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

12 से 14 वर्ष के बच्चों को जिले में 69 जगह व 15 से 18 वर्ष को जिले में 68 जगहों पर लगेगी डोज : डा. अनुपमा सिंह

Thu May 26 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र 26 मई डिप्टी सिविल सर्जन डा. अनुपमा सिंह ने कहा कि 12 से 14 वर्ष व 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीनेट करने का काम किया जा रहा है। विभाग द्वारा प्रतिदिन शेड्यूल बनाकर बच्चों को […]

You May Like

advertisement