उत्तराखंड: मानसून पर वन विभाग ने तैनात की स्पेशल वन सुरक्षा दल,

स्लग,मानसून पर वन विभाग ने तैनात कि स्पेशल वन सुरक्षा दल।

स्थान,लालकुंआ

रिर्पोटर, जफर अंसारी

एंकर,नैनीताल जिले में लगातार हो रही बरसात को देखते हुए वन विभाग पुरी तरह से अलर्ट हो गया है यहां तराई पूर्वी वन प्रभाग हल्द्वानी ने विभाग की सभी रेंजों में अवैध लकड़ी व खनन तथा वन्य जीवों के शिकार को रोकने के लिए स्पेशल “वन सुरक्षा दल”का गठन किया है जो तीन शिफ्टों में काम कर रही है इसके साथ ही विभाग की सभी रेंजो के जंगलों में कर्मचारियों की गस्त को बढ़ा दिया है ताकि वन तस्करों को पकड़ा जा सके।
बताते चले कि बरसात के मौसम में जंगलों में वन जीव शिकारी एंव लकड़ी तथा अवैध खनन तस्करों की सक्रियता बढ़ जाती है जिसे देखते हुए तराई पूर्वी वन विभाग हल्द्वानी ने अपनी सभी रेंजो में लगे वन कर्मियों को अलर्ट कर दिया है तथा जंगलों में वन तस्करों की घुसपैट को रोकने के लिए विभाग ने स्पेशल “वन सुरक्षा दल” की तैनाती की है जो दिन रात तीन शिफ्टों में काम कर रही है।


इधर पत्रकारों को जानकरी देते हुए तराई पूर्वी वन प्रभाग हल्द्वानी के उप प्रभागीय वन अधिकारी अनिल कुमार जोशी ने बताया कि जंगल में अपराध को लेकर वन विभाग लगातार गंभीर है उन्होने कहा कि वन तस्करों की धरपकड़ के लिए प्रभागीय वन अधिकारी द्वारा सभी रेंज अधिकारियों और कर्मचारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं इसके आलवा उन्होने कहा कि विभाग की सभी रेंजो में वन विभाग द्वारा स्पेशल” वन सुरक्षा दल”की तैनाती की गई है उन्होने कहा कि”वन सुरक्षा दल”की टीम लगातार वन अपराधों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है उन्होने कहा कि वन विभाग द्वारा गठित स्पेशल टीम सुबह,शाम,और रात में काम करती है जिसे वन तस्कारों हड़कम्प मचा हुआ है इसके साथ ही उन्होने कहा कि आबादी वाले क्षेत्रो में आने वाले वन्य जीवों को रोकने के लिए सभी क्षेत्रों में ताड़बंदी एवं खाई को दी जा रही है जिसे वन जीव क्षेत्रों में प्रवेश ना कर सकें उन्होने वन तस्करों को चेतावनी देते हुए वन क्षेत्रों में अवैध तस्करी किसी भी रूप में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बाईट,अनिल कुमार जोशी उप प्रभागिय वन अधिकारी ।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देहरादून: 13 निर्भया हॉस्टल की स्वीकृति मिली केन्द्र सरकार से,

Fri Jul 28 , 2023
सागर मलिक देहरादून। उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, के अनुरोध पर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राज्य की कार्यशील महिलाओं व उच्च शिक्षा की छात्राओं हेतु कुल 13 निर्भया हॉस्टल की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके लिये मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त […]

You May Like

Breaking News

advertisement