आईएएस, पीसीएस की तैयारी के लिए बनाये गए चार सेंटर

आईएएस, पीसीएस की तैयारी के लिए बनाये गए चार सेंटर

संवाददाता-श्री कृष्ण चतुर्वेदी छायाकार\पत्रकार-आदित्य चतुर्वेदी

अजमतगढ़-आजमगढ़-( देश )
सच्ची खबरें सबसे पहले

सिविल सेवा परीक्षा, आईएएस, पीसीएस, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस आदि के लिए प्रतिभाशाली गरीब विद्यार्थियों को अब जिले से बाहर नही जाना पड़ेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार की तरफ से अभ्युदय योजना के अंतर्गत 15 फरवरी से नि:शुल्क कोचिंग क्लासेज चलाई जायेंगी। पहले चरण में चार सौ निर्बल प्रतिभाशाली शामिल होगे। उक्त जानकारी शनिवार को मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने दी। वे अपने कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि योजना का मुख्य उद्देश्य सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों एवं निर्बल आय के परिवारों के मेधावी, प्रतिभाशाली, उत्साही व होनहार बच्चों को परीक्षा पूर्व तैयारियों के लिए नि:शुल्क उच्च स्तरीय मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण देकर उचित अवसर प्रदान करना है। प्रथम चरण में आज़मगढ़ में सिविल सेवा (आईएएस, पीसीएस), नीट, जेईई एवं एनडीए की कोचिंग क्लासेज़ चलाई जायेंगी। इसके लिए अधिकारियों, प्रवक्ता, प्रोफेसर्स और निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों की सेवायें ली जायेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि आवश्यकतानुसार अन्य विशेषज्ञों की सेवायें भी ली जायेंगी। मण्डलायुक्त ने बताया कि नि:शुल्क प्रशिक्षण केन्द्र को सुचारू रूप से तथा शासन की मंशा के अनुरूप संचालित किये जाने हेतु सारी व्यवस्थायें सुदृढ़ करने के सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है। जिसमें ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी सदर, उप निदेशक समाज कल्याण तथा अपर सांख्यिकी अधिकारी को शामिल किया गया है।

उन्होने कहा कि इन कोचिंग क्लासेज़ में आनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए उप्र शासन एवं प्रबन्ध एकादमी (उपाम) द्वारा वेबसाइट लांच कर दी गयी है। यद्यपि कि विद्यालयों में भी आफलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गयी है। आनलाइन रजिस्ट्रेशन सबसे उपयुक्त होगा। आजमगढ़ में नि:शुल्क कोचिंग हेतु चयनित चारों शिक्षण संस्थाओं में स्मार्ट क्लासेज़ चलाकर प्रथम चरण में 400 बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों का प्रशिक्षण दिया जायेगा तथा नतीजों के आधार पर आगे और क्लासेज़ बढ़ाई जायेंगी। उन्होंने यह भी बताया कि ऑनलाइन अध्ययन को दृष्टिगत रखते हुए इन क्लासेज़ के लिए सारे स्टडी मैटेरियल्स यू-ट्यूब पर भी उपलब्ध होंगे।

इस मौके पर सीडीओ आनन्द कुमार शुक्ला,ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उपजिलाधिकारी सदर गौरव कुमार,उप निदेशक समाज कल्याण सुरेशचन्द,अपर सांख्यिकी अधिकारी सुनील कुमार प्रजापति भी उपस्थित थे।

यहां पर दी जाएगी नि:शुल्क कोचिंग

आजमगढ़। मण्डल मुख्यालय पर मुख्य प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे-संघ लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग,जेईई, नीट,एनडीए की तैयारियों के लिए चार सेंटर बनाये गए है। इसमें डीएवीपीजी कालेज,शिब्ली नेशनल पीजी कालेज,डीएवी इंटर कालेज, शिब्ली नेशनल इंटर में नि:शुल्क कोचिंग क्लासेज चलाई जायेंगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

संस्कृतिनिष्ठ युवा ही राष्ट्र को अच्छी गति प्रदान कर सकते हैं : प्रो. राधेश्याम शर्मा।

Sun Feb 14 , 2021
संस्कृतिनिष्ठ युवा ही राष्ट्र को अच्छी गति प्रदान कर सकते हैं : प्रो. राधेश्याम शर्मा। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161- 91877 ‘‘भारत का भविष्य : संस्कृतिनिष्ठ युवा’’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन। कुरुक्षेत्र, 14 फरवरी :- विद्या भारती संस्कृति शिक्षा संस्थान द्वारा ‘‘भारत का भविष्य: संस्कृतिनिष्ठ […]

You May Like

Breaking News

advertisement