कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय विस फोरम द्वारा साइंस कार्निवल-2022 का चौथा दिन सम्पन्न

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र, 5 फरवरी : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत् कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के विस फोरम द्वारा विज्ञान कार्निवल 2022 के चौथे कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दिन की शुरुआत प्राचीन भारतीय विज्ञान पर डॉ. अनुराग गौर, जेसी बोस यूनिवर्सिटी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, फरीदाबाद, के विशेष व्याख्यान के साथ हुई। जिन्होंने प्रतिभागियों को प्राचीन संतों (आर्यभट, नागार्जुन, भास्कराचार्य, पाराशर, लीलावती आदि) और आधुनिक भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा महत्वपूर्ण योगदान के बारे में बताया।
उन्होंने उल्लेख किया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दस्तावेज़ीकरण की कमी के कारण इन योगदानों पर ध्यान नहीं दिया गया है। ऋषि कन्नड़ द्वारा दिए गए गति के नियम वही हैं जो न्यूटन द्वारा दिए गए थे। भारतीय प्राचीन चिकित्सा पद्धति भी वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित है। प्रतिभागियों को ऋषि सुश्रुत के युग के शल्य चिकित्सा उपकरण के चित्रभी दिखाए गए। जेसी बोस, होमी जहांगीर भाभा, पी सी रे और कई वैज्ञानिकों के महत्वपूर्ण योगदान का भी उल्लेख किया गया।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने अपने संदेश में प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत प्राचीन काल में शिक्षा प्रदान करने में अग्रणी रहा है और उभरते वैज्ञानिकों के साथ विश्व गुरु का दर्जा फिर से हासिल होगा। कुवि की डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. मंजुला चौधरी ने भी कार्यक्रम के महत्व से अवगत कराया।व्याख्यान के बाद दो अलग-अलग श्रेणियों में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन हुआ। मंच की समन्वयक प्रो. नीरा राघव ने बताया कि क्लीन-ग्रीन एनर्जी, फ़ूड सेफ्टी/हेल्थ/मेडिसिन, सस्टेनेबल एनवायरनमेंट, एनर्जीहार्वेस्टिंग- स्टोरेज, वीमेन इन स्टेम, इंडियन कंट्री ब्युटर्स इन साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विभिन्न विषयों पर 27 प्रतिभागियों ने पंजीकरण एवं प्रस्तुति दी।
कैटेगरी 1 के आयोजक डॉ. सुनीता दलाल और डॉ. रुचि थे। कार्यक्रम के निर्णायक डॉ. तलविंदर और डॉ. दीपक बब्बर रहे। डॉ. दीपक बब्बर ने बताया कि निर्णय करने के लिए यह एक कठिन प्रतियोगिता थी क्योंकि लगभग सभी प्रस्तुतियाँ विषय में स्पष्ट थी। प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के लिए विजेता यशिका शर्मा (कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग विभाग, केयूके), जैव प्रौद्योगिकी विभाग, केयूके, कुरुक्षेत्र से अदित्री, कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग विभाग, केयूके से संग्राम सिंह और मनीषा सिंह, कैमिस्ट्री विभाग को सांत्वना पुरस्कार मिला ।
केटेगरी-2 का आयोजन रिसर्च स्कॉलर्स डॉ. पूजा और डॉ. अंजू नेकिया। कार्यक्रम के निर्णायक, डॉ. आरके मौदगिल, भौतिकी विभाग, और डॉ संजीव अरोड़ा, रसायन विज्ञान विभाग ने छात्रों को उनकी रचनात्मकता, वैज्ञानिक सामग्री और प्रस्तुति के आधार पर निष्पक्ष रूप से आंका। प्रतियोगिता में रसायन विभाग की सिमरन आहूजा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
दूसरा, तीसरा और सांत्वना पदों पर क्रमशः माइक्रोबायोलॉजी विभाग की महक, जूलॉजी विभाग की कीर्ति और सपना ने जीत हासिल की। जूरी सदस्यों ने छात्रों में वैज्ञानिक स्वभाव को बढ़ावा देने और उनकी रचनात्मकता को आकार देने वाली गतिविधियों के आयोजन के लिए कुवि के विस फोरम के प्रयासों की सराहना की।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मंडल ने टिकट चेकिंग द्वारा जनवरी, 2022 में 2.52 करोड़ राजस्व अर्जित किया

Sat Feb 5 , 2022
फिरोजपुर 5 फ़रवरी [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:- फिरोजपुर मंडल के टिकट चेकिंग दल द्वारा ट्रेनों में अनाधिकृत रूप से यात्रा कर रहे यात्रियों की इस प्रवृति पर रोक लगाने हेतु ट्रेनों में सतत् टिकट चेकिंग किया जा रहा है। मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा जनवरी माह के दौरान […]

You May Like

advertisement