कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर निःशुल्क कैंप का आयोजन

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र, 4 फरवरी :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्र के मेडिकल ऑफिसर, गैपियो सदस्य एवं आर एस डी आई मेंबर, डॉ. आशीष अनेजा द्वारा विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर निःशुल्क कैंप का आयोजन किया गया जिसमें 250 मरीजों का चेकअप किया गया तथा शुगर, ब्लड प्रेशर, सिपरोमैन्ट्री न्यूरोपैथी जैसे उपयोगी टेस्ट नि शुल्क के गए।
डॉ. अनेजा ने बताया कि कैंसर’ यह नाम सुनते ही प्रत्येक व्यक्ति के दिल और दिमाग में डर का माहौल बन जाता है, लेकिन कैंसर क्या है, हमारे लिए यह भी जानना आवश्यक है क्योंकि मानव शरीर कईं अनगिनत कोशिकाओं यानी सैल्स से बना हुआ है और इन कोशिकाओं में निरंतर ही विभाजन होता रहता है । ज्यादातर यह देखा गया है कि कैंसर शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं को समाप्त कर देता है, लेकिन कभी-कभी जब शरीर के किसी विशेष अंग की कोशिकाओं पर शरीर का नियंत्रण बिगड़ जाता है और कोशिकाएं बेहिसाब तरीके से बढ़ने लगती हैं, उसे कैंसर कहा जाता हैं। मानव शरीर में जब कोशिकाओं के जीन में परिवर्तन होने लगता है, तब कैंसर की शुरुआत होती है। ऐसा नहीं है कि किसी विशेष कारण से ही जीन में बदलाव होते हैं, यह स्वंय भी बदल सकते हैं या फिर दूसरे कारणों की वजह से ऐसा हो सकता है, जैसे- गुटका-तंबाकू जैसी नशीली चीजें खाने से, अल्ट्रावॉलेट रे या फिर रेडिएशन आदि इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ।
उन्होंने बताया कि प्रायः देखा गया है कि कैंसर शरीर में इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं को समाप्त कर देता है। जैसे-जैसे शरीर में कैंसर वाली कोशिकाएं बढ़ती रहती हैं, वैसे-वैसे ट्यूमर यानि एक प्रकार की गांठ उभरती रहती है। यदि इसका उपचार सही समय पर न किया जाए तो यह पूरे शरीर में फैल जाता है। कैंसर होने की स्थिति में क्या करें और क्या न करें, यह एक समस्या है, इसलिए सबसे पहले अपने नज़दीकी अस्पताल जाकर डॉक्टर से परामर्श करें । कैंसर और उसकी स्टेज जानने के लिए कुछ टेस्ट आवश्यक होते हैं और उसी के आधार पर डॉक्टर रोगी का आगे का इलाज करता है।
डॉ. अनेजा समय-समय पर इस तरह की सेवाएं देकर लोगों को गंभीर रोगों के प्रति जागरूक करते रहते हैं ताकि समय रहते मरीज को अच्छा उपचार मिल सके कैंप के दौरान कोविड-19 के सभी नियमों का पालन किया गया तथा सभी मरीजों ने डॉक्टर अनेजा का बहुत-बहुत आभार व्यक्त किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बसन्त पंचमी के पावन पर्व पर संस्कृत भारती हरियाणा आयोजित करेगा संस्कृत - कविसमवाय : रविदत्त शर्मा

Fri Feb 4 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र :- संस्कृत भाषा को जन जन तक पहुँचाने और जनमानस की भाषा बनाने को लेकर संस्कृतभारती संघटन के द्वारा समय समय पर अनेकों कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसी कडी में आने वाली 5 फरवरी को संस्कृतभारती हरियाणा की […]

You May Like

advertisement