कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केन्द्र में निशुल्क स्वास्थ्य कैंप आयोजित

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

नगरवासियों ने उठाया स्वास्थ्य कैंप का लाभ।
आमजन ने कैंप आयोजको एवं चिकित्सकों की तारीफ की।

कुरुक्षेत्र, 10 मार्च : – कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्र के मेडिकल आफिसर, गैपियो सदस्य एवं आरएसडीआई मैम्बर डॉ. आशीष अनेजा द्वारा वर्ल्ड किडनी डे, बदलते हुए मौसम और और कोविड-19 जैसी गंभीर बीमारी के चलते हुए मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल मोहाली के संयुक्त तत्वाधान में गुरूवार को निशुल्क कैंप का आयोजन किया गया। कैंप का शुभारंभ कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा ने किया।
डॉक्टर अनेजा समय-समय पर इस तरह के कैंप का आयोजन करते रहते हैं, लेकिन इस समय मौसम बदल रहा है जिस कारण मरीजों को बुखार, उल्टी, सर दर्द, खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों से जूझना पड़ रहा है तो वहीं दूसरी ओर लोगों को कोरोना का डर सता रहा है, क्योंकि इनमें से अगर किसी को कोई भी लक्षण स्वयं के अंदर दिखाई दे रहा था तो वह व्यक्ति डॉक्टर के पास अपनी इसी चिंता को व्यक्त करता था कि कहीं उसे कोरोना तो नहीं हो गया, इसी समस्या का समाधान करते हुए उन्होंने कैंप का आयोजन किया, जिसमें लगभग 250 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई।
कैंप के दौरान कुछ टेस्ट जैसे-शुगर, ब्लड प्रेशर, बीएमडी, सिप्रोमेंट्री ईसीजी थायराइड निशुल्क किए गए। डॉ. अनेजा ने मरीजों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत करते हुए बताया कि इस तरह के लक्षण आज से कई वर्षों पहले भी मरीजों में देखने को मिलते थे। इसलिए हमें बदलते हुए मौसम में हल्की सी बीमारी को करोना नहीं समझना चाहिए बल्कि इन दिनों में हमें कुछ विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे हमारा स्वास्थ्य सही रह सके, जैसे -बाहरी खानपान की वस्तुओं का इस्तेमाल ना करना, तली और ज्यादा भुनी हुई सब्जियां ना खाना, साफ-साफ सुथरे वस्त्र पहनना और अपने हाथों की सफाई पर विशेष ध्यान देना इत्यादि।
डॉ. अनेजा ने कहा कि किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और उस को सुरक्षित रखने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए जिससे किडनी में स्टोन इत्यादि होने का खतरा नहीं रहता। इस तरह समय-समय पर निशुल्क कैंप की सुविधाएं देते हुए डॉक्टर अनेजा एक जिम्मेदार डॉक्टर और सामाजिक कार्यकर्ता की भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं! कैंप के सफल आयोजन, उचित सहयोग एवं मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर अनेजा ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति सोमनाथ सचदेवा एवं कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा का हार्दिक धन्यवाद किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: सुमित ह्रदयेश ने 7818 वोटो से जीत दर्ज की,

Thu Mar 10 , 2022
स्लग – हल्द्वानी विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी सुमित हृदयेश ने 7818 वोटों से प्राप्त की जीत रिपोर्टर – जफर अंसारीहल्द्वानीएंकर – हल्द्वानी स्वर्गीय डॉ इंदिरा हिरदेश राजनीतिक विरासत को अब उनके बेटे सुमित हृदयेश आगे बढ़ाएंगे सुमित हृदयेश ने हल्द्वानी विधानसभा से कांग्रेस की जीत का परचम लहरा दिया है […]

You May Like

Breaking News

advertisement