आज से गांव-गांव कोरोना के संभावित मरीजों की होगी पहचान – सीएमओ

आज से गांव-गांव कोरोना के संभावित मरीजों की होगी पहचान – सीएमओ

लक्षण युक्त व्यक्ति की नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर होगी जांच
पल्स पोलियो अभियान की तर्ज़ पर पांच दिन चलेगा यह विशेष अभियान
कन्नौज,4 मई 2021
कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने व ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 उपचाराधीनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बुधवार यानि 5 मई से पोलियो अभियान की तर्ज़ पर विशेष अभियान शुरू होने जा रहा है । इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें अब पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर घर-घर जाकर एक बार फिर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करते हुए लक्षण के बारे में बताएंगी। सर्दी, खांसी,जुकाम बुखार इत्यादि लक्षण मिलने पर मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराएंगी। यह अभियान पांच दिनों तक चलेगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.के. स्वरूप ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना उपचाराधीनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्र की जनता को दवाएं तथा उपचार सुलभ रूप से उपलब्ध कराने के लिए यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है । इस अभियान के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, अध्यापक व निगरानी समिति के सदस्यों द्वारा घर-घर जाकर बुखार के लक्षण वाले कोरोना के संभावित मरीजों की खोज करेगी। टीम के द्वारा लक्षणयुक्त पाएं गए व्यक्तियों को सूचीबद्ध कर उनकी सूचना ब्लाक तथा जनपद मुख्यालय पर प्रेषित कर ऐसे सभी वयक्तियों की नजदीकी कोविड-19 जांच केन्द्र पर जाकर जांच कराई जायेगी। इसके साथ ही बुखार के साथ अन्य लक्षणों जैसे विगत 10 दिवसों के भीतर सर्दी, खांसी, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस, पॉजिटिव व्यक्ति से संपर्क, गले में खराश, सांस लेने में कठिनाई, बदन दर्द, सिर दर्द के लक्षण दिखने पर रोगी को मेडिकल किट उपलब्ध कराएंगी। वहीं जरूरत पड़ने पर इन्हें कोविड केयर सेंटर में भेजा जायेगा।
उन्होंने बताया कि अभियान का मुख्य उद्देश्य संभावित पाजिटिव तथा कोविड पाजिटिव व्यक्तियों को समुदाय से पृथक रखकर संक्रमण की चेन को तोड़ना है।
जिला कार्यक्रम प्रबंधक दीपक राय ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर ही बनाई गई इस कार्य योजना के तहत प्रत्येक टीम में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, अध्यापक व निगरानी समिति के सदस्य में से उपलब्धता के आधार पर एक टीम में कुल दो सदस्य ही चयनित किए जायेंगे | इसके साथ ही पांच टीम पर एक सुपरबाइजर का चयनित किया जायेगा। यह विशेष अभियान 5 मई से 9 मई तक चलेगा। आवश्यकता होने पर इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता हैं।
विशेष जागरूकता अभियान के प्रमुख बिंदु
• पल्स पोलियो की तर्ज पर घर-घर चलेगा जागरूकता अभियान
• प्रत्येक टीम को मिलेगी छह मेडिकल किट।
• लक्षण युक्त व्यक्ति की नजदीक स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच को प्राथमिकता दी जाएगी।
• सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि लक्षण मिलने पर मरीज को घर पर ही उपलब्ध कराई जाएगी मेडिकल किट।
• टीम के सदस्य 5 से 9 मई के मध्य पांच कार्य दिवसों में आशा के क्षेत्र के प्रत्येक घर का भ्रमण करेंगे और औषधियों का वितरण करेंगे।
• अभियान हेतु आवश्यक औषधियां, टीम के लिए मास्क, ग्लब्स और सैनिटाइजर इत्यादि का प्रबंध मेडिकल सप्लाई कॉर्पोरेशन की ओर से किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सपेरा समाज के अनिल नाथ ने मारी बाजी

Tue May 4 , 2021
हसेरन सपेरा समाज के अनिल नाथ ने मारी बाजी हसेरन कस्बे के जोगी डेरा के रहने वाले सपेरा समाज के अनिल नाथ पुत्र श्याम नाथ ने क्षेत्र पंचायत सदस्य में अपना भाग्य अजमाया l घुमक्कड़ जातियों मैं निवास करने वाले सपेरा समाज के अनिल नाथ ने वार्ड नंबर 42 से […]

You May Like

advertisement