बरेली: जनपद के परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत 2 लाख 46 हजार 421 छात्रों के अभिभावकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से आयी धनराशी

जनपद के परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत 2 लाख 46 हजार 421 छात्रों के अभिभावकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से आयी धनराशी

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा आज बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में प्रदेश में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं को ड्रेस, स्वेटर, स्कूल बैग, जूता-मोजा एवं स्टेशनरी क्रय हेतु प्रति छात्र-छात्रा 1200 रूपये धनराशि माता-पिता/अभिभावक के बैंक खातों में कुल 1 करोड़ 91 लाख की धनराशि डीबीटी के माध्यम से अंतरित की गयी तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में अध्ययनरत 76 हजार छात्राओं के खाते में प्रति छात्रा 1100 की छात्रवृत्ति भी डीबीटी के माध्यम से अंतरित की गयी।
उक्त आयोजन का सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया, जिसमें मा0 विधायक नवाबगंज डॉ0 एम0पी0 आर्या, जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, मुख्य विकास जग प्रवेश, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री संजय कुमार, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, एस0आर0जी0/ए0आर0पी0 गण उपस्थित रहे।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री संजय कुमार ने बताया कि जनपद में इस बार पंजीकृत छात्रों की संख्या 3 लाख 12 हजार 139 है। इसमें से 2 लाख 75 हजार 74 अभिभावकों और छात्रों के आधार वेरीफाई हो चुके हैं तथा 2 लाख 46 हजार 421 अभिभावकों के खाते आधार सीडेड भी हो चुके हैं। इन्हीं के खाते में पहले चरण में धनराशि भेजी गयी है। अवशेष 11 हजार 932 के खातों में आधार सीडिंग के बाद अगले चरण में धनराशि जायेगी।
मा0 विधायक नवाबगंज डॉ0 एम0पी0 आर्या ने शिक्षकों की महत्ता बतायी और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षक श्री लालता प्रसाद का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा के समय बच्चों में जो संस्कार दिये जाते हैं वह जीवनपर्यन्त उनमें परिलक्षित होते हैं। आप सभी अपने व्यवहार और चरित्र से बच्चों को बहुत कुछ सीखा सकते हैं यदि शिक्षक गणों का व्यवहार बच्चों के प्रति अच्छा है तो बच्चें स्वतः विद्यालय आयेगें। शिक्षा उन्नति की रीड़ है।  
जिलाधिकारी श्री शिकाकान्त द्विवेदी ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी ने डी0बी0टी0 के माध्यम से धनराशि अंतरित करने के साथ ही जनपद में 08 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का भी लोकार्पण किया है। उन्होंने शिक्षक गणों से कहा कि शिक्षा आप सभी के प्रयासों से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत विकास खण्ड फतेहगंज पश्चिमी ने प्रथम स्थान पर है, जिसके लिए मैं बधाई देता हूँ। उन्होंने कहा कि जनपद के 2448 विद्यालयों में से 2197 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध है। अवशेष में भी जल्द ही स्मार्ट क्लास की सुविधा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा की नींव है व्यक्तित्व विकास का आधार है।
जिलाधिकारी ने कहा कि आज मा0 मुख्यमंत्री जी के द्वारा संस्कृत की पुस्तकों की किट भी दी गई है। जिलाधिकारी ने संस्कृत भाषा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बिना संस्कृत के जाने हिन्दी को नहीं समझ सकते। उन्होंने कहा कि संस्कृत विद्यालयों का पुनरोद्धार होना चाहिये, संस्कृत शिक्षा के अभाव में संस्कारों की कमी होती जा रही है और संस्कार का स्त्रोत संस्कृत शिक्षा है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: सरस्वती शिशु मन्दिर नैनीताल मार्ग बरेली शिशु भारती पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुआ सम्पन्न

Thu Jul 20 , 2023
सरस्वती शिशु मन्दिर नैनीताल मार्ग बरेली शिशु भारती पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुआ सम्पन्न दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली :सत्र 2023-24 में लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के उपरान्त गठित शिशु भारती के पदाधिकारियों एवं विभाग प्रमुख भैया बहिनों को प्रातः 9:00 बजे विद्यालय सभागार में उनके पद एवं दायित्व की […]

You May Like

advertisement