उत्तराखंड:-हरिद्वार: हरकी पैड़ी पर जलधारा रोकी, खाली कराए यात्रियों से गंगा घाट

उत्तराखंड:-हरिद्वार: हरकी पैड़ी पर जलधारा रोकी, खाली कराए यात्रियों से गंगा घाट,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

हरिद्वार। चमोली जिले में रविवार सुबह ग्लेशियर टूटने की सूचना पर गंगा किनारे के बसे शहरों व कस्बों में अलर्ट जारी होते ही पुलिस हरकत में आ गई। हरकी पैड़ी पर जलधारा रोकने के साथ ही पुलिस ने यात्रियों से गंगा घाट खाली कराए। हरकी पैड़ी पर गंगा आरती के समय पानी नहीं था, लेकिन उसके बाद पानी बढ़ाया गया।
एसएसपी सेंथिल अवूदई कृष्णराज एस ने लालजी वाला डाम व नदी के किनारों का निरीक्षण करते हुए पुलिस, अग्निशमन व एसडीआरएफ टीमों को आवश्यक निर्देश जारी किए। गंगा तटवर्ती क्षेत्र खाली कराते हुए ग्रामीणों को गंगा की ओर न जाने की हिदायत दी गई। हरकी पैड़ी पर जल धारा रोक दी गई। चैकी प्रभारी अरविंद रतूड़ी ने श्रद्धालुओं और यात्रियों से गंगा घाट खाली कराए।

वहीं, एसडीएम सदर गोपाल चैहान व एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय ने चंडी पुल के नीचे नमामि गंगे घाट के आसपास की बस्तियों को खाली कराया। श्यामपुर, पथरी क्षेत्र में भी पुलिस ने लाउडस्पीकर से एलान कर तटवर्ती क्षेत्रों को खाली कराया।

शहर कोतवाल अमरजीत सिंह, एसएसआइ नंद किशोर ग्वाड़ी, रोड़ीबेलवाला चैकी प्रभारी पवन डिमरी ने गंगा किनारे से झुग्गी बस्तीवासियों को हटवाया। एसएसपी ने बताया कि जनपद के सभी थाना कोतवाली प्रभारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।
एनडीआरएफ के गोताखोर भी रहेंगे मुस्तैद
हरकी पैड़ी एवं कुंभ क्षेत्र के प्रमुख गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए इस बार एनडीआरएफ के गोताखोर भी मुस्तैद रहेंगे। साथ ही एसडीआरएफ और जल पुलिस के जवान भी गंगा घाटों पर चप्पे चप्पे पर राउंड द क्लॉक तैनात रहेंगे। गोताखोरों की टीम राहत व बचाव में इस्तेमाल होने वाले हर संसाधन से लैस रहेगी। वहीं, जल धारा रोकने पर हरकी पैड़ी स्थित ब्रह्मकुंड सूखा रहा।
कुंभ मेले की तैयारियां तेजी से चल रही है। कुंभ मेले में सुरक्षा व्यवस्था, यातायात प्रबंधन, भीड़ प्रबंधन से लेकर तमाम पहलू पर कुंभ पुलिस ने फोकस किया हुआ है। गंगा में डूबने से किसी श्रद्धालु की जान न जाए इसे लेकर भी तैयारी की जा रही है। आइजी कुंभ मेला संजय गुंज्याल ने बताया कि कुंभ के दौरान एनडीआरएफ की एक कंपनी यहां पहुंचेगी। यह कंपनी राहत बचाव कार्य में पूरी तरह से एक्सपर्ट है। एनडीआरएफ के अलावा एसडीआरएफ की 31वीं और 40वीं वाहिनी की कंपनी भी तैनाती होगी। जल पुलिस के भी करीब सौ जवान व गोताखोर भी तैनात रहेंगे। आइजी ने बताया कि हरिद्वार से लेकर ऋषिकेश तक फैले कुंभ क्षेत्र के गंगा घाटों पर सुरक्षा बलों के जवानों की तैनाती होगी। स्नान पर्वों से एक दिन पहले ही गोताखोर तैनात कर दिए जाएंगे। सामान्य दिनों में भी उनकी तैनाती गंगा घाटों पर होगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-फंट लाइन वर्करों को आज से लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

Mon Feb 8 , 2021
उत्तराखंड:-फंट लाइन वर्करों को आज से लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन ,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून। प्रदेश में सोमवार से कोविड-19 ड्यूटी में तैनात फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है। सभी जिलों में फ्रंट लाइन वर्करों को उनके विभागों के […]

You May Like

advertisement