उत्तराखंड:-जीबी पंत विवि में जर्मन व फ्रेंच भाषा की फ्री क्लॉसेज शुरू

उत्तराखंड:-जीबी पंत विवि में जर्मन व फ्रेंच भाषा की फ्री क्लॉसेज शुरू,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

नैनीताल। गोविंद वल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि पंतनगर ने जर्मन व फ्रेंच भाषा की कक्षाएं शुरू कर तीन विद्यार्थियों के लिए जर्मन में उच्च शिक्षा के द्वार खोल दिए हैं। विवि ने विदेश में पढ़ाई से पहले भाषा ज्ञान एवं प्रवेश आदि की औपचारिकताओं को निश्शुल्क पूरा कर दिखाया है।
हर किसी की विदेश में पढ़कर अच्छी नौकरी की इच्छा होती है। बावजूद इसके आर्थिक और भाषाई बाध्यता के साथ कठिन परीक्षा के चलते अधिकांश छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा पाने से वंचित हो जाते हैं। जर्मन, फ्रांस, कनाडा, आस्ट्रेलिया समेत तमाम देशों में पढ़ाई के लिए वहां की भाषा का ज्ञान जरूरी है। इसके लिए इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम (आइलेट्स) का एग्जाम पास करना होता है। हालांकि विवि के कई छात्र बीएससी के बाद अपने दम पर विदेशों में पढ़ाई कर भी रहे हैं।

पंत विवि ने नेशनल एग्रीकल्चरल हायर एजुकेशन प्रोजेक्ट-इंटरनेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम (नाहेप-आइडीपी) के तहत सितंबर 2019 से फ्रेंच व जर्मन की निश्शुल्क कक्षाएं शुरु की। जर्मन भाषा सीखने वाले 40 छात्रों में से तीन को जर्मन के विवि में एमएससी कृषि में प्रवेश मिला है। नाहेप के परियोजना अधिकारी व कृषि महाविद्यालय के डीन डा. शिवेंद्र कुमार कश्यप ने दावा किया कि पहली बार विवि के तीन छात्रों को जर्मन के विवि में एमएससी में दाखिला मिला है। विवि में दोनों भाषाओं की एलीमेंट्री व एडवांस कक्षाएं संचालित होती हैं। इसमें विदेश से भी भाषा विज्ञानी कक्षाएं लेते हैं। जिससे छात्रों की भाषा में पकड़ मजबूत हो रही है।
डा. शिवेंद्र कुमार कश्यप, डीन, कृषि महाविद्यालय, पंत विवि ने बताया कि भाषा में पकड़ होने बाद छात्र विदेशों में उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकें, इसके लिए जर्मन व फ्रेंच भाषा की कक्षाएं निश्शुल्क शुरु की गई है। जर्मन में अन्य देशों की अपेक्षा शिक्षा गुणवत्तायुक्त व सस्ती भी है। तीन विद्यार्थियों को जर्मन में उच्च शिक्षा की पढ़ाई का रास्ता आइडीपी-नाहेप ने दिखाया है।
एलीमेंट्री व एडवांस कोर्स से पकड़ मजबूत
एलीमेंट्री कोर्स में भाषा के अक्षर का ज्ञान, शब्द, वाक्य बनाना, भाषाओं को समझना, साहित्य पढना, लेखन, विदेशी भाषा में वार्तालाप करना सिखाया जाता है। एडवांस में जर्मन या फ्रेंच के साहित्यकारों का साहित्य पढना, शोध पत्रों को पढना, बृहद स्तर पर लेखन कार्य, भाषा की गुणवत्ता को समझना, वहां की संस्कृति गतिविधियों को समझने आदि का ज्ञान दिया जाता है।
इन छात्रों को मिला मौका
पंत विवि के बीएससी पास मुदित जोशी को क्रिश्चियन एल्ब्रेट््स विवि में मास्टर्स आफ साइंस इन इन्वायर्मेंट मैनेजमेंट में, कृतिका चैहान को हमबोल्ड्स विवि में मास्टर्स इन इंटरनेशनल हार्टिकल्चर और दीपक कुमार को मास्टर्स इन प्लांट ब्रीडिंग विषय में प्रवेश मिला है। जर्मन में प्रवेश मिलने से विद्यार्थी उत्साहित हैं।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नाबालिक बच्चो से मजदूरी कराने के मामले में आधा दर्जन व्यापारियो के खिलाफ पुलिस ने किया मुकदमा दर्ज

Wed Jan 13 , 2021
रुद्रपुर मे नाबालिक बच्चो से मजदूरी कराने वाले आधा दर्जन व्यापारियो के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है यह कार्यवाही श्रम विभाग की छापे मारी के बाद श्रम प्रवर्तन अधिकारी की शिकायत पर की गई हैबता दे शहर में जग जगह नाबालिक बच्चो से व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर काम […]

You May Like

advertisement