चुनाव में अपनी ड्यूटी देना गर्व का विषय, इसे निभाएं देश के प्रति अपना कर्तव्य समझकर : कपिल शर्मा।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र 19 सितंबर : रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम कपिल शर्मा ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े प्रजातंत्र में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने की जिम्मेवारी चुनावी प्रक्रिया में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों के कंधों पर है। ऐसे में हमारी भूमिका पूर्णत निष्पक्ष रहनी चाहिए। चुनाव में अपनी ड्यूटी देना गर्व का विषय है और इसे हमें देश के प्रति कर्तव्य मानकर निभाना चाहिए। अधिकारी व कर्मचारी चुनाव हैंडबुक का भी अध्ययन जरूर करें, इससे चुनाव करवाने में आसानी होगी।
वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने में अहम भूमिका निभाने वाले पीठासीन (पीओ) और सहायक पीठासीन अधिकारियों (एपीओ) की ट्रेनिंग दी गई है। ईवीएम, वीवीपैट, चैलेंजिंग वोट, मतदाता पहचान पत्र के दस्तावेज, प्रयोग में लाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के फार्म, पोस्टल वोट, माइक्रो पर्यवेक्षक, पोलिंग बूथ के अंदर प्रवेश करने वाले अधिकृत लोगों सहित अन्य चुनावी संबंधी जितने भी पहलू है, उन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। मास्टर ट्रेनर जयकिशन शर्मा व संजय विज ने सीयू, बीयू और वीवीपैट तथा सील लगाने के तरीके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमें भारत निर्वाचन आयोग की प्रत्येक गाइडलाइन का पालन करते हुए चुनाव को निष्पक्षता के साथ संपन्न करवाना है और इसके लिए हमारे द्वारा चुनावी प्रक्रिया की हर गतिविधि को पारदर्शी तरीके से अपनाना है।
उन्होंने कहा कि चुनाव शुरू होने से पहले किया जाने वाला मॉक पोल चुनाव को पारदर्शी बनाने की सबसे अहम कसौटी है। चुनाव आयोग की हिदायत अनुसार मॉक पोल के दौरान 50 वोट डलवाना सुनिश्चित करें। पीओ तथा एपीओ अपने स्तर पर मतदान केंद्र के निर्धारित स्थान में बदलाव नहीं कर सकते। अपरिहार्य स्थिति में इसके लिए उन्हें पहले आरओ को बताना होगा। मंजूरी मिलने पर ही इस दिशा में कोई कदम उठाया जा सकता है। प्रशिक्षण के दौरान मतदान खत्म होने पर ईवीएम तथा वीवीपैट को सील करने के तरीके की जानकारी भी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान सभी पोलिंग पार्टियों को ट्रेनरों ने बताया कि वे मतदान से एक घंटा पहले मॉक पोल की प्रक्रिया को एजेंटों की मौजूदगी में पूरा करे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शुकदेवाचार्या ने श्रीमद्भागवत कथा में सुनाया भक्त ध्रुव प्रसंग।

Fri Sep 20 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कुरुक्षेत्र,19 सितंबर :- शांति नगर के शांति कुंज भवन में बुधवार सांय श्रीमद भागवत कथा के दूसरे दिन कथाव्यास शुकदेव आचार्य ने कुरू वंश,भक्त ध्रुव प्रसंग और भगवान कपिल अवतार का उल्लेख किया। कथा के यजमानों आर डी शर्मा, श्री शिव शक्ति सेवा मंडल के चेयरमैन […]

You May Like

Breaking News

advertisement

call us