छात्राएं जीवन में अपना लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ें : डा.मीनाक्षी शर्मा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

राजकीय स्कूल मिर्जापुर में रोल मॉडल एक्टिविटी का आयोजन।

कुरुक्षेत्र 20 नवम्बर :- हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा आयोजित एवं भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से सरकारी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रही बालिकाओं के लिये राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मिर्जापुर में रोल मॉडल एक्टिविटी कराई गई। इस अवसर पर रोल मॉडल के रूप में धर्मजीवी बीएड कॉलेज ऑफ एजुकेशन की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.मीनाक्षी शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन और सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत से हुआ। इस कार्यक्रम के दौरान भ्रूण हत्या को रोकने और जागरुकता पर आधारित गीत के अलावा हरियाणवी और पंजाबी देश भक्ति के सामूहिक नृत्य एवं गीत प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम में डॉ. मीनाक्षी शर्मा ने महिला शिक्षा और शिक्षक के महत्व के साथ समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने में अपनी भूमिका पर प्रकाश डाला।
डॉ. मीनाक्षी ने छात्राओं को अपना लक्ष्य निर्धारित करने और पढ़ाई करने के विभिन्न तरीकों के बारे में बताया। रोल मॉडल डॉ. मीनाक्षी ने इस मौके पर विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तृत चर्चा की। छात्राओं ने लघु नाटिका,कविता पाठ के माध्यम से बच्चों को दहेज प्रथा रोधी नियम के बारे में जानकारी दी। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मिर्जापुर की प्राचार्य स्वीटी अरोड़ा ने मुख्यातिथि डा.मीनाक्षी शर्मा का बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए आभार जताया। इस अवसर पर सिविल अस्पताल कुरुक्षेत्र की डा. सोनिया एवं स्कूल स्टाफ उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से सरकारी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रही बालिकाओं के लिए रोल मॉडल एक्टिविटी कराई जा रही है। इस कार्यक्रम में अपने अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाली महिला रोल मॉडल को आमंत्रित किया जाता है। यह रोल मॉडल शिक्षक अपने जीवन के अनुभवों को साझा करती है और बालिकाओं को प्रेरित करती है, ताकि उनके मन में भी कुछ बेहतर करने भावना पैदा हो और वे भी राष्ट्र निर्माण में सहयोगी बन सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ग्रीन बेल्ट को स्वच्छ बनाने के लिए नप निवर्तमान अध्यक्षा उमा सुधा ने किया अभियान का शुभारंभ

Sat Nov 20 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र 20 नवंबर :- नगर परिषद की निवर्तमान अध्यक्षा उमा सुधा ने कहा कि केडीबी रोड की ग्रीन बेल्ट को स्वच्छ बनाने के लिए एक साथ नप के लगभग 300 सफाई कर्मचारियों ने एक साथ कार्य शुरू किया है। वे शनिवार […]

You May Like

advertisement