गौमाता की पूजा से खुश होते हैं देवता : कौशिक

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161 – 91877

11 नवंबर वीरवार को मनाया जा रहा है गोपाष्टमी पर्व।

कुरुक्षेत्र : षडदर्शन साधुसामज के संगठन सचिव वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक ने गौमाता की पूजा के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस बार गोपाष्टमी का पावन पर्व 11 नवंबर दिन वीरवार को मनाया जा रहा है, जिसका विशेष महत्व माना जाता है। हिन्दू धर्म परम्परा के अनुसार गाय को माता समान माना गया है। गाय का शृंगार एवं पूजा करने का हमारे प्राचीन ग्रंथों में विशेष महत्व बताया गया है। गाय को तिलक लगाकर पुष्प की माला पहनाकर गौमाता की पूजा करने से एक साथ कई देवी-देवताओं की पूजा हो जाती है। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक ने बताया कि गाय को गुड़ मिलाकर आटे का पेड़ा अर्पित करने का भी शुभ फल प्राप्त होता है। गाय में सभी देवी-देवताओं का वास है। गोमाता की सेवा करने से सर्वपाप नष्ट हो जाते हैं और सुख समृद्धि व मानसिक शांति का आभास होता है। गौमाता के गोमूत्र और गोबर दोनों पवित्र हैं। गोमूत्र में पारद और गंधक के तात्विक गुण अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। गोमूत्र के सेवन करने से प्लीहा और यकृत के रोग नष्ट हो जाते हैं। धर्मशास्त्रों में गोदुग्ध को पवित्र माना गया है। गौमाता की सेवा से संतान, पुत्र रत्न प्राप्ति संभव है। ऐसा भी माना गया है कि गोमूत्र असाध्य समझे जाने वाले कैंसर जैसे भयानक रोगों को भी ठीक करने में सहायक है। संक्रमण से उत्पन्न बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं। इस तरह वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह पवित्र है। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक के अनुसार पौष्टिक एवं सतोगुण प्रधान गाय का दूध देवताओं को चढ़ाया अर्पित किया जाता है। गाय के दूध के सेवन से संग्रहणी आदि रोग नष्ट हो जाते हैं। यह स्थूलता, मोटापा और मेदावृद्धि को भी दूर करता है। इसमें प्रोटीन एवं विटामिन उचित मात्रा में पाया जाता है जो बालकों के लिए अति उत्तम है। शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चे व जिनकी याददाश्त कमजोर है, उनको गाय का दूध अवश्य पीना चाहिए। मां के दूध के बाद डाक्टर भी बच्चों को गाय का दूध पिलाने की सलाह देते हैं। उन्होंने सलाह दी कि जन्मकुंडली में व्यापार का कारक बुद्ध ग्रह को बलवान करने के लिए व कारोबार में बढ़ोतरी के लिए हरी घास कम से अपने वजन के बराबर गोशालाओं में अर्पित करनी चाहिए। उन्होंने बताया कि गोदान कर मनुष्य धर्म मार्ग द्वारा स्वर्ग को जाते हैं।
चित्र ,गौमाता के श्रीचरणों में वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:बिहार के लाल एवं सबके चहेते बॉलीवुड अभिनेता रवि सुधा चौधरी की बिहार की पावन धरती के महापर्व छठ पर उनके गायन एवं अभिनय द्वारा मनभावन प्रस्तुति है "छठी माई के"

Tue Nov 9 , 2021
बिहार के लाल एवं सबके चहेते बॉलीवुड अभिनेता रवि सुधा चौधरी की बिहार की पावन धरती के महापर्व छठ पर उनके गायन एवं अभिनय द्वारा मनभावन प्रस्तुति है “छठी माई के” बिहार के लाल एवं सबके चहेते बॉलीवुड अभिनेता रवि सुधा चौधरी की बिहार की पावन धरती के महापर्व छठ […]

You May Like

Breaking News

advertisement