उत्तराखंड:पटवारी और लेखपाल भर्ती में आवेदन करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर, रिक्त पदों की बढ़ाई गई संख्या


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। पटवारी और लेखपाल भर्ती में आवेदन करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पटवारी और लेखपाल की भर्ती में पद बढ़ा दिए हैं। पटवारी के 25 और लेखपाल के 16 पद बढ़ाए गए हैं। इस भर्ती की विज्ञप्ति बीती 17 जून का जारी हुई थी। तब पटवारी और लेखपाल के कुल 513 रिक्त पदों पर आवेदन मांगे गए थे, जिन्हें अब बढ़ाकर 554 कर दिया गया है। प्रदेश के बेरोजगार संघों ने इस फैसले का स्वागत किया है।
आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने गुरुवार को प्रेस बयान जारी कर बताया कि लेखपाल के लिए विभाग की नियमावली में शारीरिक माप का कोई उल्लेख नहीं है। इसे देखते हुए भर्ती से आवेदक की निर्धारित लंबाई की शर्त हटा दी गई है। आयोग ने लेखपाल बनने के लिए 168 सेंटीमीटर लंबाई की शर्त रखी थी। इस शर्त का युवा विज्ञप्ति जारी होने के बाद से ही विरोध कर रहे थे। इसके साथ ही लेखपाल के पद के लिए दौड़ 60 मिनट में नौ किलोमीटर के बजाय 60 मिनट में सात किलोमीटर कर दी गई है। आयोग ने पदों की संख्या में बढ़ोतरी भी की है। पटवारी के 366 और लेखपाल के 147 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की गई थी। बढ़ोतरी के बाद पटवारी के पद 391 और लेखपाल के पद 163 हो गए हैं।
उधर, देवभूमि बेरोजगार मंच के अध्यक्ष राम कंडवाल ने कहा, हमने पहले ही लेखपाल के पद के लिए लंबाई की शर्त को गलत बताया था। इसको लेकर मुख्यमंत्री से लेकर चयन आयोग तक ज्ञापन भी भेजा था। साथ ही लगातार अफसरों के संपर्क में थे। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी लंबाई की शर्त और दौड़ का विरोध किया था। राम कंडवाल ने कहा कि चयन आयोग ने अपनी गलती मानी, जिसका हम स्वागत करते हैं। उन्होंने मांग की कि अब जो बंदीरक्षक, पटवारी और पर्यावरण परीक्षक की विज्ञप्ति निकाली गई है, उसमें आयु सीमा एक जुलाई 2021 से मांगी जाए न कि एक जुलाई 2020 से।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:उत्तराखंड में कांगेस के मुख्यमंत्री का चेहरा हो सकते हैं हरीश रावत, प्रदेश अध्यक्ष होगा ब्राह्मण चेहरा

Fri Jul 2 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक पंजाब और उत्तराखंड में अगले साल की शुरुआत में ही एक साथ चुनाव होने हैं। बताया जा रहा है कि हरीश रावत ने नेतृत्व को पंजाब के प्रभारी के रूप में मुक्त किए जाने की इच्छा जताई है, ताकि वह अपने गृह राज्य में होने वाले […]

You May Like

advertisement