सरकारी नौकरी 2021 : पांचवी, दसवीं व स्नातक पास अभ्यर्थियों के लिए आंगनवाड़ी में निकली हैं 5300 पदों पर भर्तियां

सरकारी नौकरी 2021 : पांचवी, दसवीं व स्नातक पास अभ्यर्थियों के लिए आंगनवाड़ी में निकली हैं 5300 पदों पर भर्तियां

रिपोर्ट-आदित्य चतुर्वेदी

अजमतगढ़ आजमगढ़-(देश) सच्ची खबरें सबसे पहले

महिला एवं बाल विकास विभाग में एकीकृत बाल विकास सेवा (आईसीडीएस), उत्तर प्रदेश के अंतर्गत जल्द ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका की बंपर भर्ती की जाएगी। आईसीडीएस ने सभी जिलाधिकारियों को विज्ञापन जारी करने के निर्देश दे दिए हैं। आदेश में रिक्त 5300 पदों पर तीन दिन के भीतर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की बात कही गई है। विज्ञापन जारी होने के बाद अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए केवल 21 दिन का समय दिया जाएगा। वहीं भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए 45 दिन का समय दिया गया है। अगर आप इस नौकरी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे योग्यता, पदों का विवरण, वेतन आदि जानना चाहते हैं तो अगली स्लाइड पर जा सकते हैं।

पदों का विवरण

कुल पद – 5300 पद
पद – आंगनवाड़ी वर्कर्स, आंगनवाड़ी हेल्पर, जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ), बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) और आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक

शैक्षणिक योग्यता –

आंगनवाड़ी वर्क्स/हेल्पर – यूपी बोर्ड या किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक/ सीडीपीओ/ डीपीओ – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए योग्य अभ्यर्थी हैं।
वहीं सहायिका पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पांचवीं पास निर्धारित की गई है।

आयु सीमा – अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया – उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए आवेदकों का चयन दसवीं कक्षा और लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। अंतिम परिणाम पदानुसार दसवीं, बारहवीं और स्नातक में प्राप्त अंकों को जोड़कर तैयार किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राजनाथ बोले- बंगाल में भाजपा की सरकार बनेगी तो कांग्रेस, लेफ्ट और TMC वर्कर्स भी सुरक्षित महसूस करेंगे

Fri Mar 26 , 2021
राजनाथ बोले- बंगाल में भाजपा की सरकार बनेगी तो कांग्रेस, लेफ्ट और TMC वर्कर्स भी सुरक्षित महसूस करेंगे रिपोर्ट-आदित्य चतुर्वेदी देश:- केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर बंगाल में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती है तो कांग्रेस, लेफ्ट और टीएमसी वर्कर्स भी सुरक्षित महसूस करेंगे। पश्चिम बंगाल […]

You May Like

advertisement