हायुसिंग बोर्ड के प्रोजेक्ट्स में सरकार पत्रकारो के लिए आरक्षण की सुविधा दे-मीडिया वेल बींग एसोसिएशन

हायुसिंग बोर्ड के प्रोजेक्ट्स में सरकार पत्रकारो के लिए आरक्षण की सुविधा दे-मीडिया वेल बींग एसोसिएशन।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

किसी पत्रकार की मृत्यु पर उसकी पत्नी को भी पेंशन देने की व्यवस्था करने की मांग।

चंडीगढ़ : एम डब्ल्यु बी के अध्यक्ष चन्द्र शेखर धरणी व वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय भुटानी ने कहा कि पत्रकारों को पैंशन की आयु 60 साल से कम कर 58 साल करने पर भी सरकार विचार कर रही है। उन्होंने मांग की कि किसी पत्रकार की मृत्यु पर उसकी पत्नी को भी पेंशन देने की व्यवस्था होनी चाहिए।मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की घोषणा की पत्रकारों के अभी तक हो रहे 5 लाख के बीमा की राशि बढ़ाकर 10 लाख रूपये होगी का मीडिया वेल बींग एसोशिएशन (रजिस्टर्ड) ने स्वागत किया है।
चन्द्र शेखर धरणी व वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय भुटानी ने कहा कि पत्रकारों व इनके परिवारों को जल्दी सरकारी कर्मचारियों की तर्ज पर मेडिकल सुविधा मिले, उस पर भी सरकार मंथन कर रही है।सरकार हाऊसिंग बोर्ड की विभिन्न योजनाओं में पत्रकारों के लिए आरक्षण की सुविधा पर भी सहानुभूति से सोचे।डिजिटल मीडिया को मान्यता देने के नियमो को लचीला बनाने की वकालत की। उन्होंने कहा कि डिजिटल मीडिया को मान्यता प्रदान करने के नियमों में कुछ परिवर्तन की जरूरत है। जो अन्य राज्यो जैसे पँजाब की तर्ज पर हरियाणा को भी करने की जरूरत है।उन्होंने डिजिटल को एड देने के मामले में भी पॉलिसी जल्दी लागू करने की मांग की।
चन्द्र शेखर धरणी व संजय भुटानी ने कहा कि एम डब्ल्यु बी की तरफ से मीडिया वेल्बीनग एसोसिएशन (रजिस्टर्ड) को पंचकूला में मुख्यालय बनाने व प्रेस क्लब चंडीगढ़ की तर्ज पर भवन बनाने के लिए सस्ते दाम पर 500 गज (एक कैनाल) जगह उपलब्ध करवाई जाए।पत्रकारों के लिए सस्ते दामों पर आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। प्रजतन्त्र के तीन स्तंभ को टोल फ्री है। चौथे स्तंभ मीडिया को भी टोल फ्री सुविधा उपलब्ध कराई जाए।मीडिया के लिए मुफ्त मेडिकल सुविधा पूरे हरियाणा में की जाए। हरियाणा सरकार के द्वारा डिजिटल मीडिया के लिए बनाए गए नियमों मेें मान्यता प्रदान करने की व्यवस्था को सरल किया जाए। तथा पड़ोसी राज्य पंजाब व अन्य राज्यों की तर्ज पर संशोधन किया जाए। किसी भी वेब मीडिया का मुख्यालय चाहे हरियाणा से बाहर हो, उन्हें भी मान्यता प्रदान की जाए। हरियाणा प्रेस मान्यता कमेटी तथा प्रेस रिलेशन कमेटी का पुर्न गठन किया जाए तथा मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन के दो दो सदस्यों को उसमें शामिल किया जाए।
चन्द्र शेखर धरणी व भुटानी ने कहा कि हमारी मीडिया वेल्बीनग एसोसिएशन (रजिस्टर्ड) पत्रकारों के कल्याण व उनके परिवारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए पूरे हरियाणा में कार्य कर रही है। अभी तक बिना किसी भी पत्रकार से एक रुपया लिए 350 पत्रकारों के 10-10 लाख रुपये प्रति पत्रकार टर्म इंश्योरेंस व दुर्घटना मृत्यु बीमा करवाये हैं। संस्था द्वारा 151 पत्रकारों की मुफ्त 10-10 लाख रुपये प्रति पत्रकार टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी माननीय सी एम साहिब श्री मनोहरलाल के करकमलों से रिलीज करवाई है। हमारी सांस्था ने हरियाणा, यू टी चंडीगढ़,पँजाब,हरियाणा, हिमाचल प्रदेश में अभी तक अपनी राज्य इकाईयों का विधिवत गठन व वहां के पत्रकारों के 10-10 लाख रुपये के निशुल्क दुर्घटना जीवन बीमा व टर्म इंश्योरेंस करवाए हैं।
एसोसिएशन की मांग पर हरियाणा सरकार ले चुकी है कई सराहनीय फैसले।
चन्द्र शेखर धरणी ने बताया कि लगातार पत्रकारों के कल्याण को आगे बढ़ रही मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरनी द्वारा कुछ समय पहले ही 16 मार्च 2023 को प्रदेश के मुख्यमंत्री से उनके निवास संत कबीर कुटीर पर पत्रकारों को दी जाने वाली मासिक पेंशन में बढ़ोतरी की मांग की गयी थी। जिस पर तुरंत संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री द्वारा पेंशन राशि को प्रतिमाह 10 हजार से बढाकर 11 हजार रुपए कर दी गई। जो जल्दी पत्रकारों को मिलनी शुरू हो जाएगी। एसोसिएशन की मांग अनुसार यह पेंशन राशि आगे भी ऑटोमेशन मोड पर डीए में वार्षिक वृद्धि के अनुपात में बढ़ती रहेगी। संस्था द्वारा पत्रकारों के कल्याण को लेकर और भी कई डिमांड प्रदेश सरकार से की गई हैं। जिस पर भी मुख्यमंत्री ने सहमति भरा आश्वासन देते हुए उद्धार हिर्दय से स्वीकार किया था।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार अररिया: सिबतेन मेमोरियल कैरियर गाईड एकेडमी के तरफ से हुआ फ्री मेगा मेडिकल कैंप का आयोजन

Sun Oct 1 , 2023
सिबतेन मेमोरियल कैरियर गाईड एकेडमी के तरफ से हुआ फ्री मेगा मेडिकल कैंप का आयोजन अररियारविवार को सिबतेन मेमोरियल कैरियर गाइड एकेडमी ,जब्बार नगर, दियागंज नएच 57 स्थित स्कूल परिसर में फ्री मेगा मेडिकल कैंप का आयोजन हुआ। कयाम एजुकेशनल एंड वेलफेयर ट्रस्ट अररिया के सौजन्य से फ्री मेगा मेडिकल […]

You May Like

Breaking News

advertisement