गांव बिहोली में महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर ग्राम सभा का किया आयोजन

हरियाणा संपादक , वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
छाया – जितेंद्र कौशिक बिहोली।

ग्रामीणों को दी जल संरक्षण और जल संचयन की जानकारी। ग्रामीणों ने एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सुना पीएम का जल जीवन संवाद।

कुरुक्षेत्र 2 अक्टूबर , राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में ग्राम पंचायत बिहोली की तरफ से जन स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के सहयोग से गांव बिहोली में जल जीवन संवाद के तहत ग्राम सभा कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर जिला परिषद के सीईओ सतबीर सिंह कुंडू ने शिरकत की। इस दौरान डीडीपीओ प्रताप सिंह, कार्यकारी अभियंता अरविंद रोहिल्ला, बीडीपीओ पिपली, जिला सलाहकार डेलिया बातिस भी मौजूद रही। कार्यक्रम की शुरुआत में खंड संसाधन समन्वयक अनिल कुमार ने सभी मुख्य अतिथियों का स्वागत किया और कार्यक्रम में पहुंचने पर सभी जल समिति सदस्यों, ग्राम सरपंच व सभी ग्राम वासियों का आभार व्यक्त किया।
इस कार्यक्रम में जिले में जल जीवन से जुड़ी उपलब्धियों के ऊपर विस्तार से प्रकाश डाला गया। सभी लोगों को ग्राम जल समिति की जिम्मेदारियों, इसकी भूमिका, महत्व और आवश्यकता के बारे में जानकारी प्रदान की गई कि किस प्रकार ग्राम जल समिति जल जीवन मिशन कार्यक्रम की रीढ़ की हड्डी का काम करती है। जल समिति के माध्यम से ही गांव में पानी व सीवरेज से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों को अमलीजामा पहनाया जाता है। ग्राम समिति के सदस्य ही जल जीवन मिशन से जुड़े प्रधानमंत्री के हर घर नल से जल सपने को साकार रूप देते है। प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि गांव, शहर, कस्बे में कोई भी घर पानी से वंचित नहीं रहना चाहिए। सभी को निरंतर स्वच्छ मीठा पेयजल वर्ष दर वर्ष उपलब्ध होता रहे इसलिए उन्होंने ग्राम जल समिति को मजबूत बनाने की बात की है और सभी देशवासियों से अपील की है कि सभी जल जीवन मिशन की इस मुहिम में अपना अपना महत्त्वपूर्ण योगदान दें।
पानी की स्वच्छता और गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए देशभर में हर जिले में प्रयोगशाला भी स्थापित की गई है, जिनमें निरंतर पानी की जांच होती रहती है। इसके साथ ही जिले की हर जल समिति की 5 महिलाओं को पानी की टेस्टिंग के लिए ट्रेनिंग भी दी गई है ताकि पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। उनका रजिस्ट्रेशन जल मंत्रालय की वेबसाइट पर भी किया गया है। केंद्र सरकार ने 2024 तक संपूर्ण देश में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है और हरियाणा में यह लक्ष्य 2022 तक रखा गया है। कार्यक्रम में जिला सलाहकार डेलिया बातिश ने जल संरक्षण को लेकर शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जल जीवन संवाद कार्यक्रम सभी ग्राम वासियों को स्कूल के प्रांगण व कंप्यूटर रूम में बड़ी स्क्रीन पर दिखाया गया। खंड समन्वयक अनिल कुमार ने कमेटी के सदस्यों को वॉटर क्वालिटी के पानी में क्लोरीन की उपयोगिता बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी और जल की गुणवत्ता जांचने के लिए फील्ड टेस्ट किट वितरित की। इस मौके पर निवर्तमान सरपंच प्रीतम कुमार, जल समिति की सदस्य संगीता शर्मा, जसवीर कौर, ऊषा, परमजीत कौर, दर्शन सिंह, देवेंद्र वर्मा, समाज सेविका सुनीता, पंप ऑपरेटर सुखदेव व दर्शन सिंह आदि मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:चौकी प्रभारी ने मनाई गांधी जयंती सुरक्षाकर्मियों को दिलाई शपथ

Sat Oct 2 , 2021
चौकी प्रभारी ने मनाई गांधी जयंती सुरक्षाकर्मियों को दिलाई शपथ संवाददाता प्रशांत त्रिवेदीकन्नौज । जनपद कन्नौज के तिर्वा क्षेत्र के पचोर चौकी में चौकी प्रभारी सुरक्षाकर्मियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाई । महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण कर उनकी जयंती मनाई । चौकी परिसर में महात्मा […]

You May Like

advertisement