उत्तराखंड:टीईटी प्रमाण पत्र की मान्यता बढ़ने से शिक्षक बनने के इच्छुक 40 हजार से अधिक युवाओं को मिली बड़ी राहत


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। उत्तराखंड में शिक्षक बनने के इच्छुक प्रदेश के टीईटी पास 40 हजार से अधिक युवाओं को बड़ी राहत मिली है। इन युवाओं को केंद्र सरकार के टीईटी प्रमाणपत्र को आजीवन मान्य किए जाने के फैसले से लाभ मिलेगा। इसमें करीब 15 हजार से अधिक ऐसे युवा हैं जिनकी टीईटी की सात साल की वैधता समाप्त हो चुकी है।  
प्रदेश में हजारों युवा शिक्षक बनने का सपना संजोए हुए हैं लेकिन इसके लिए युवाओं को सबसे पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा से गुजरना होता है। यही वजह है कि हर साल बड़ी संख्या में युवा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा और उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठते हैं।

बेरोजगारों के मुताबिक हर साल 20 हजार से अधिक युवा इस परीक्षा को देते हैं और मुश्किल से तीन से चार हजार युवा परीक्षा को पास करते हैं, लेकिन समय पर शिक्षक भर्ती न होने की वजह इस परीक्षा को पास करने के बावजूद कई युवाओं के टीईटी के प्रमाणपत्र की वैधता समाप्त हो जाती है। जिससे उन्हें एक बार फिर से इस परीक्षा की तैयारी में जुटना पड़ता है।
अब केंद्र सरकार टीईटी प्रमाणपत्र को आजीवन मान्य करने जा रही है। जिससे बेरोजगारों को हर सात साल बाद टीईटी पास करने की जरूरत नहीं होगी। गेस्ट टीचर एसोसिएशन के प्रांतीय महामंत्री दौलत जगुड़ी के मुताबिक इससे शिक्षक बनने के इच्छुक बेरोजगारों को बड़ी राहत मिलेगी। 
ये परीक्षा करनी होती है पास 
प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक बनने के लिए बेरोजगारों को टीईटी प्रथम की परीक्षा पास करनी होती है। जबकि छह से 10वीं तक टीईटी द्वितीय की परीक्षा का पास होना अनिवार्य है। इसमें कई ऐसे बेरोजगार हैं जो पहले इस परीक्षा को पास कर चुके हैं, लेकिन सात साल बाद इस परीक्षा को वे फिर से पास नहीं कर पाते। 
टीईटी को आजीवन मान्य किए जाने के केंद्र सरकार के फैसले की जानकारी मिली है, इस संबंध में आदेश पहुंचते ही उस पर अमल किया जाएगा।
– आर मीनाक्षी सुंदरम, शिक्षा सचिव

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:विश्व पर्यावरण दिवस मानव जीवन पर्यावरण की शुद्धता है जरुरी -प्रो०डा बीके सिंह

Fri Jun 4 , 2021
आजमगढ़ शिब्ली नेशनल पीजी कालेज सहायक प्रो०डॉ बिनोद कुमार सिंह ने कहा की आज पूरा विश्व यदि किसी एक समस्या को लेकर चिंतित है तो वह पर्यावरण की समस्या है। प्राचीन भारत में मानव का सर्व प्रमुख ध्येय प्राकृतिक व्यवस्था के साथ तारतम्यता रखना था। पर्यावरण बड़ा ही व्यापक शब्द […]

You May Like

advertisement