हरियाणा:सरकार ने वित्तिय सशक्तिकरण को मजबूत करने लिए अंतर-जिला परिषद का किया गठन:अश्विनी

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

सीएम ने स्थानीय निकाय विकास निधि पोर्टल को किया लांच।
वीसी के जरिए अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश।

कुरुक्षेत्र 14 जून :- जिला परिषद के सीईओ अश्विनी मलिक ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को कागज रहित, पारदर्शी सरकार के प्रति अपनी प्रतिबद्वता को दोहराते हुए स्थानीय निकाय विभाग का विकास निधि पोर्टल लांच किया है। हरियाणा सरकार ने स्थानीय निकायों को उनके वित्तीय और कार्यात्मक सशक्तिकरण के मामले मजबूत करने के लिए अंतर-जिला परिषद (आईडीसी) का गठन किया है। इस दिशा में वित्त विभाग द्वारा संबंधित विभागों के परामर्श से पूर्व योजना पूर्ण योजना के सिद्धांत पर स्थानीय निकाय विकास निधि पोर्टल को विकसित किया गया है।
सीईओ अश्विनी मलिक सोमवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम के अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल वित्त विभाग के माध्यम से विकास एवं पंचायत विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग एवं संबंधित स्थानीय निकायों के समन्वय एवं परामर्श व पारदर्शी तरीके से स्थानीय निकायों की आवश्यकताओं के अनुरूप धनराशि के हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करेगा। यह पोर्टल विकास गतिविधियों के लिए निधियों के समय पर उपयोग के साथ-साथ स्थानीय निकायों के प्रतिबद्ध व्यय निगरानी तंत्र को और मजबूत करेगा। इसके अलावा पोर्टल से अंतिम उपयोगकर्ताओं तक विकास गतिविधियों के ओवरलैपिंग, स्थानीय निकायों की गैर पार्किंग, बैंक खातों में धन के प्रवाह की ट्रैकिंग आदि सुविधाओं को जोड़ा जाएगा।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने सतत विकास को प्राथमिकता देते हुए लक्ष्यों के तहत कार्यों को प्राथमिकता प्रदान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने शहरी स्थानीय निकायों के अधिकारियों को ग्राम दर्शन पोर्टल पर किये गये कार्यों एवं मांगों के अनुसार ग्रामवार बजट का प्रावधान करने के भी निर्देश दिए गए है। इस मौके पर डीडीपीओ प्रतात सिंह, बीडीपीओ राजन सिंगला व राजेश कुमार उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:सरकारी उदासीनता से कलाकारों की कला हो रही विलुप्त-एस के संजू (वरिष्ठ रंगकर्मी, उद्घोषक)

Mon Jun 14 , 2021
ब्यूरो रिपोर्ट-एम एन बादल सरकार के गलत रवैयों के कारण जिले के कलाकारों में काफी रोष देखा जा रहा है। कलाकार जहां एक तरफ अपनी संास्कृतिक विरासत को बचाने में लगे हुए हैं। वहीं राज्य सरकार अपनी गलत नीतियों से कलाकारों के वजूद को ही मिटाते आ रहे हैं। यही […]

You May Like

advertisement