हरियाणा:समाज व देश के प्रति संवेदनशील है युवा पीढ़ी : प्रो. सोमनाथ

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

भारतीय युवा रक्तदान के महत्व को समझें, कुलपति ने युवाओं से की अपील।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय व सर्व समाज सेवा कल्याण समिति द्वारा विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन।

कुरुक्षेत्र 14 जून :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सामुदायिक केंद्र में सोमवार को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर यूथ रेड क्रॉस यूनिट कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र तथा सर्व समाज सेवा कल्याण समिति द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की तथा रक्तदाताओं का मनोबल बढ़ाया। उन्होंने कहा कि रक्तदान तथा अंगदान से बड़ा कोई दान नहीं है। हमारे किसी दान से किसी दूसरे व्यक्ति को जीवन मिल जाए तो वो दान सर्वोपरि है।
विश्व रक्तदाता दिवस की महत्वत्ता बताते हुए कुलपति ने कहा कि अभी भी बहुत सारे देशों में सुरक्षित रक्त सेवाओं की कमी है। इसी को ध्यान में रखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 99 प्रतिशत स्वैच्छिक रक्तदाताओं से रक्त एकत्र करने का लक्ष्य रखा है। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 में मनाए जाने वाले विश्व रक्तदाता दिवस का थीम ‘गिव ब्लड एंड कीप द वर्ल्ड बीटिंग’ यह संदेश रक्तदाताओं को अन्य जरूरतमंद व्यक्तियों के जीवन को बचाने और उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने हेतु आगे आने के लिए प्रेरित करता है।
कुलपति ने कहा कि रक्त की कमी से पीड़ित जरूरतमंदो के लिए रक्तदान करके लोगों का जीवन बचाना न केवल पुण्य का काम है अपितु मानव को मानवता का भी एहसास करवाने वाला काम है। रक्तदान के लिए विद्यार्थियों की कतार को देखकर कुलपति ने कहा कि विद्यार्थियों का यह उत्साह न केवल प्रसन्नता का विषय है अपितु यह संतोष भी देता है कि हमारा युवा समाज के प्रति संवेदनशील व सचेत है। आज जैसे ही युवाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से किसी जरूरतमंद को रक्त की आवश्यकता का पता चलता है, सैकडों युवा स्वयं ही बिना किसी जान-पहचान के वहां पहुंच जाते हैं। युवाओं का यह उत्साह बताने के लिए काफी है कि आज की पीढ़ी समाज को लेकर कितनी संवेदनशील है। इस मौके पर उन्होनें यूथ रेडक्रास द्वारा किए जा रहे कार्यो की सराहना की।
उन्होंने कहा कि इस तरह के कैम्प व उनमें युवाओं की भागीदारी सही अर्थो में समाज सेवा है। युवाओं को ऐसे पुण्य के कार्यो में जरूर भागीदार बनना चाहिए। विश्वविद्यालय का भी यही प्रयास है कि हमारे विद्यार्थी संवदेनशील बनकर समाज की सेवा करें। इस अवसर पर उन्होंने सभी रक्तदाताओं को बैज लगाकर तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए छात्र कल्याण अधिष्ठाता व यूथ रेड क्रॉस यूनिट के प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर प्रो. अनिल वशिष्ठ ने कहा कि यूथ रेडक्रास व सर्व समाज कल्याण सेवा समिति के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित यह कार्यक्रम युवाओं में सकारात्मक एवं सृजनात्मक सोच को और ज्यादा विकसित करने का प्रयास है। जहां जरूरतमंद व्यक्ति को रक्त व अन्य चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराना किसी भी सभ्य नागरिक का प्रथम कर्तव्य बनता है।
यूथ रेड क्रॉस यूनिट के प्रोग्राम काउंसलर डॉ रमेश कुमार तथा संयुक्त संयोजक रामेश्वर सैनी ने बताया कि इस रक्तदान शिविर में 50 लोगों ने रक्तदान के लिए पंजीकरण कराया तथा करीब 50 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इसमें युवा सेवा समिति, पिहोवा ने भी सहयोग किया।
कार्यक्रम का संयोजन फील्ड कोऑर्डिनेटर राजेंद्र कुमार, यूथ रेडक्रास यूनिट के प्रोग्राम काउंसलर विजय कुमार, डॉ. अजय जांगडा, जसबीर सिंह के सहयोग से किया गया।
इस अवसर पर डॉ. महासिंह पूनिया, लोक सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. कुलदीप सिंह, रमेश चौधरी (रेडक्रास), नरेश सैनी, अविनाश कौर, संदीप सिंह, कर्मबीर सैनी, तरूण कुमार, रामचन्द्र नरकातारी मौजूद रहे। रक्तदान कार्यक्रम में कुरुक्षेत्र ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. रमादेवी के नेतृत्व में लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल की टीम ने रक्त एकत्रित किया।
इस कार्यक्रम में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के यूथ रेड क्रॉस यूनिट के स्वयंसेवक कृष्ण कुमार, निखिल, रजत मित्तल, मनीषा, तमन्ना, सृष्टि शर्मा, प्रतीक, संजीव व अमित कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
इस रक्त शिविर के दौरान विश्वविद्यालय के शिक्षक कर्मचारी, गैर शिक्षक कर्मचारी, छात्र-छात्राओं, सिक्योरिटी गार्ड तथा मेस वर्कर सभी ने रक्तदान दिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा:विश्व रक्तदाता दिवस पर कुरुक्षेत्र के प्रमोद बंसल को मिले दो राष्ट्रीय सम्मान

Mon Jun 14 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष- 94161-91877 प्रमोद बंसल को कोरोना महामारी के समय उत्कृष्ट सेवा एवं मानवता सेवा में सहयोग के लिए राष्ट्रीय सम्मान मिला। कुरुक्षेत्र, 14 जून :- धर्मनगरी कुरुक्षेत्र की प्रमुख समाजसेवी एवं रक्तदान में सराहनीय सेवा देने वाली युवाओं की संस्था वी विद यू फाउंडेशन […]

You May Like

advertisement