हरियाणा ।कोरोना से लड़ाई में अभी जारी रखनी होगी कड़ाई : प्रीति।

कोरोना से लड़ाई में अभी जारी रखनी होगी कड़ाई : प्रीति।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कोविड-19 के खतरे से निपटने के लिए उठाए जा रहे है सभी आवश्यक कदम। वैक्सीन शरीर में पैदा करती है रोग प्रतिरोधक क्षमता। मास्क पहने, सामाजिक दूरी बनाए, सेनिटाईजेशन करे। कोविड वैक्सीनेशन व सैम्पलिंग के लिए स्वैच्छा से आए आगे।

कुरुक्षेत्र 15 मई :- अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति ने कहा कि कोरोना से लड़ाई में अभी सभी को कड़ाई से नियमों की पालना करनी होगी। जब आमजन एकजुट होकर इस लड़ाई में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेगा तो कोरोना के संक्रमण को जल्द से जल्द खत्म किया जा सकेगा। इसके साथ-साथ कोरोना वायरस की महामारी से उत्पन्न चुनौती और खतरे से निपटने के लिए प्रशासन द्वारा भी सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे है। आमजन के सक्रिय सहयोग से हम वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने में सक्षम है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई जानकारी और सलाह को सावधानी व सही तरीके से पालन कर वायरस के स्थानीय प्रसार को रोका जा सकता है।
एडीसी प्रीति ने बातचीत करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोविड-19 का अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग असर होता है, कुछ लोगों को इस वायरस की चपेट में आने के बाद खांसी-बुखार होता है तो दूसरों को सांस लेने में तकलीफ आ सकती है। कोरोना वायरस फेफड़ों और इम्यून सिस्टम पर असर डाल सकता है। यहां तक कि इससे स्ट्रोक और सोइकोसिस का खतरा भी हो सकता है, कुछ मामलों में सांस लेने दिक्कत और थकान कई महीनों तक बनी रह सकती है। इसलिए सभी को स्वास्थ्य संबंधी गाइडेंस का पूरी तरह पालन करना चाहिए ताकि इस वायरस के चपेट में आने से बचा जा सके। दूसरी बीमारियों की तुलना में कोरोना वायरस बहुत तेजी और बहुत आसानी से फैलता है, सांस के जरिए बाहर निकलने वाले ड्रॉपलेट हवा के जरिए इस वायरस को दूसरे लोगों तक फैलाती है और जिन लोगों को ये बीमारी होती है, उनमें से कइयों को इस बात की जानकारी तक नहीं होती कि वो लोग इस वायरस की चपेट में है। कई देशों में कोरोना वायरस के मामले दोबारा बढऩे लगे हैै, ऐसे में यह माना जा रहा है कि कोविड-19 अभी कुछ और वक्त तक हमारे बीच मौजूद रहेगा। इसलिए अभी भी सभी को मास्क जरुर पहनना चाहिए और सामाजिक दूरी के नियमों की भी पालना करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि सभी वैक्सीन आपके शरीर को किसी बीमारी, वायरस या संक्रमण से लडऩे के लिए तैयार करती है। ये शरीर के इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण की पहचान करने के लिए प्रेरित करती है और उनके खिलाफ शरीर में एंटीबॉडी बनाती है जो बाहरी हमले से लडऩे में हमारे शरीर की मदद करती है। जिला में कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान जारी है। वैक्सीन आपको कोई बीमारी नहीं देती, बल्कि आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को उस संक्रमण की पहचान करना और उससे लडऩा सिखाती है, जिसके खिलाफ सुरक्षा देने के लिए उस वैक्सीन को तैयार किया गया है। वैक्सीन लेने के बाद कुछ लोगों को बुखार इत्यादि के हल्के लक्षण हो सकते है, ये कोई बीमारी नहीं होती, बल्कि वैक्सीन के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया होती है। इसलिए वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा।हंसने-हंसाने के मादे से हराया कोरोना वायरस को : सिंगला।

Sat May 15 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 वृद्धाश्रम के संचालक व प्रमुख समाजसेवी जयभगवान सिंगला का पूरा परिवार था कोरोना की चपेट में।अब रोज लोगों को भेजते हैं हंसने हंसाने वाली वीडियो व आडियो।रोज पांच लोगों को करते है हालचाल जानने को फोन। जयभगवा सिंगला ने सांझा करे […]

You May Like

Breaking News

advertisement