हरियाणा विस अध्यक्ष ने देश के विधायकों को सिखाए योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के गुर

हरियाणा विस अध्यक्ष ने देश के विधायकों को सिखाए योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के गुर।

सेंट्रल डेस्क संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन के दूसरे दिन की समांतर सत्र की अध्यक्षता।

महाराष्ट्र मुंबई, 16 जून : मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन में आयोजित राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन के दूसरे दिन हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने समांतर सत्र की अध्यक्षता की। इस सत्र का विषय ‘अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए कल्याणकारी योजनाएं’ रखा गया। इस दौरान विषय विशेषज्ञों ने सरकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन और समाज के द्वारा अपने स्तर पर किए जा रहे उल्लेखनीय कार्यों को विधायकों के सामने रखा। इससे पूर्व आयोजित सामूहिक सत्र को लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व लोक सभा अध्यक्ष शिवराज पाटिल, मीरा कुमार तथा पदम भूषण सुमित्रा महाजन, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आदि ने संबोधित किया। सम्मेलन में देश भर के 2200 से अधिक विधायक भाग ले रहे हैं।
समांतर सत्र को संबोधित करते हुए हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि जब भी हम समाज के अंतिम व्यक्ति और उसके कल्याण की बात करते हैं तो हमें महात्मा गांधी जी का जंतर याद रखना चाहिए। इस जंतर में गांधी गरीब आदमी के प्रति संवेदना की बात करते हैं।
गांधी जी का यह दर्शन हम लोकमान्य तिलक और उनसे करीब 2300 साल पूर्व हुए राजनीति के महान गुरु आचार्य चाणक्य ने भी दिया। आधुनिक काल में इस विचार के प्रेरणता पंडित दीन दयाल उपाध्याय को माना जाता है। उन्होंने इसमें गरीब से गरीब व्यक्ति के उद्धार के साथ-साथ समग्र विकास की बात की। पंडित दीनदयाल मानते थे कि समष्टि जीवन का कोई भी अंग या व्यक्ति पीड़ित रहता है तो वह समस्त समाज को यानि विराट पुरुष को विकलांग करता है। इसलिए समाज जीवन की आवश्यक शर्त है अंत्योदय। इसलिए समाज के सूत्रधारों को अंत्योदयी होना चाहिए।
ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि किसी भी राष्ट्र का विकास अपनी जड़ों से कटकर नहीं हो सकता है। भारत की जड़ों से जुड़ी राजनीति, अर्थनीति एवं समाज-नीति ही भारतवर्ष के भाग्य को बदलने का सामर्थ्य रखती है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचार को मूर्त रूप देते हुए केंद्र की मोदी सरकार और हरियाणा की मनोहर सरकार ने दर्जनों योजनाएं शुरू की हैं। आज हमें इस तथ्य की तह में जाना चाहिए कि इन योजनाओं के क्रियान्वयन और इनसे आम आदमी को वास्तव में कितना लाभ मिला है। कल्याणकारी योजनाएं जीवन को बेहतर बनाने और समाज में कमजोर लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए हैं।
सत्र के उपाध्यक्ष गोवा विधान सभा के पूर्व अध्यक्ष राजेश पाटनीकर रहे।
मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन में आयोजित राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन के दूसरे दिन आयोजित समांतर सत्र की अध्यक्षता करते हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मंडल के सेवित क्षेत्रों के संसद सदस्य एवं सांसद प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे ने यांत्रिक कारखाना इज्जतनगर के सभागार में बैठक हुई आयोजित

Fri Jun 16 , 2023
पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मंडल के सेवित क्षेत्रों के संसद सदस्य एवं सांसद प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे ने यांत्रिक कारखाना इज्जतनगर के सभागार में बैठक हुई आयोजित दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मंडल के सेवित क्षेत्रों के माननीय संसद सदस्यों एवं सांसद प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबंधक, […]

You May Like

Breaking News

advertisement