अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर वरिष्ठ नागरिकों का हुआ सम्मान, स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन

 जांजगीर-चांपा, 02 अक्टूबर, 2021/  अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय जांजगीर स्थित अग्रसेन भवन में आज वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान समारोह और स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सीएल राठौर और कार्यक्रम की अध्यक्षता पेंशनर समाज के सचिव श्री रामेश्वर प्रसाद गोपाल ने की।
     जांजगीर-चांपा विधायक श्री नारायण प्रसाद चंदेल, छत्तीसगढ़ महिला आयोग की सदस्य सुश्री शशिकान्ता राठौर, जिला पचायत के उपाध्यक्ष श्री राघवेन्द्र प्रताप सिंह, नगर पालिका जांजगीर-नैला के अध्यक्ष श्री भगवान दास गढेवाल, उपध्यक्ष आशुतोष गोस्वामी, कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने वरिष्ठ नागरिकों का साल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री गितेश कुमार कौशिक ने वरिष्ठ नागरिक व भरण पोषण तथा कल्याण अधिनियम- 2007 के  प्रावधानों की जानकारी दी।
    कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री रामेश्वर प्रसाद गोपाल ने उपस्थित वरिष्ठ नागरिकों को नियमित व्यायाम करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि सुबह की हवा लाखों की दवा के बराबर होती है। सुबह नियमित पैदल चलना सबसे अच्छा व्यायाम है। उन्होंने अपने जीवन का अनुभव बताते हुए कहा कि वे 38 साल की शासकीय सेवा के पश्चात वर्ष 1988 में सेवानिवृत्त हुए हैं। वर्ष 1945 से वे नियमित सुबह सैर करते है। जिसके कारण वे आज भी स्वस्थ है।
     विधायक श्री चंदेल ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के पास अनुभवों का खजाना होता है। उनके अनुभव का लाभ लेकर हम सब विकास के पथ पर निरंतर आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने बुजुर्गाे के लिए लाइब्रेरी व मनोरंजन के समुचित प्रबंध के संबंध में हर संभव सहयोग करने की बात कही।
     छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की सदस्य सुश्री शंशिकान्ता राठौर ने कहा कि बुजुर्गो के अनुभवों का हम सबको लाभ लेना चाहिए। उनके प्रेरक कार्याें से सीख लेकर हम अपने जीवन के संघर्ष का सफलतापूर्वक सामना कर सकते हैं। जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेन्द्र प्रताप सिंह, और जांजगीर-नैला नगर पालिका अध्यक्ष श्री गढेवाल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।  
 बुजुर्गों के बिना आदर्श परिवार की कल्पना नहीं की जा सकती- कलेक्टर-
     कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने कहा कि बुजुर्गाे के बिना आदर्श परिवार की कल्पना संभव नहीं है।  उनके आशीर्वाद और मार्गदर्शन से हम निरंतर आगे बढते हैं। उन्होंने जिला मुख्यालय में लाइब्रेरी सहित मनोरंजन आदि की व्यवस्था के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। समाज कल्याण विभाग के उप संचालक से कहा कि स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए प्रतिमाह हेल्थ कैम्प आयोजित करें।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यक्रम स्थल पर शिविर आयोजित कर वरिष्ठ नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया और निःशुल्क दवाईयां दी। डॉ पी सी जैन ने वरिष्ठ नागरिको के स्वास्थ्य के लिए नियमित दिनचर्या एवं उपचार के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य राजकुमार साहू, सहायक कलेक्टर सुश्री रोमा श्रीवास्तव, श्रीमती रेना जमील, श्री रफीक सिद्दकी, श्री यंशवत चन्द्रा, श्री विवेक गोपाल सहित वरिष्ठ नागरिक उपस्थित थे। महाविद्यालय के एनएसएस के स्वयंसेवकों ने वालिंटियर्स रूप में सहयोग किया। व्याख्याता श्री सतीश सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जैविक तनाव एवं प्रबंधन पर जिले के 150 किसानों ने सुना प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का उद्बोधन

Sat Oct 2 , 2021
जांजगीर-चांपा, 02 अक्टूबर, 2021/ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी  द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा संचालित जैविक तनाव प्रबंधन संस्थान बरोण्डा रायपुर का वचुर्अल उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र जांजगीर-चाम्पा में लगभग 150 कृषकों ने उनका उद्बोधन सुना। प्रधानमंत्री द्वारा इस अवसर पर जलवायु परिवर्तन से होने […]

You May Like

advertisement