बिहार:रेड लाइट एरिया में स्वास्थ्य परीक्षण, निःशुल्क दवा वितरण, कोविड-19 जांच एवं टीकाकरण

रेड लाइट एरिया में स्वास्थ्य परीक्षण, निःशुल्क दवा वितरण, कोविड-19 जांच एवं टीकाकरण

  • मेडिकल टीम द्वारा 35 परिवारों की जांच एवं दवा का वितरण: एमओआईसी
    -कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन , सुरक्षित रहने व अपना बचाव ख़ुद करने को सलाह: बीएचएम

पूर्णिया संवाददाता

कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा कोरोना गाइडलाइन जारी कर कई तरह के दिशा निर्देश जारी किये गये हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी हर एक व्यक्ति तक जांच सुविधा पहुंच सके इसका भी ख़्याल रखा जा रहा है। इसमें ऐसे लोगों को भी जोड़ा जा रहा है जिसका ध्यान रखने के लिए उनके अपने तो अब बेगाने हो गए हैं । क्योंकि अब यह लोग रेड लाइट एरिया में रहते हुए जीविकोपार्जन कर किसी तरह अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। अब चाहे जो भी कारण रहा हो लेकिन इनके स्वास्थ्य से संबंधित हर तरह की जांच कराने का जिम्मा जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देश के आलोक में स्वास्थ्य विभाग ने ले लिया है। जिसको लेकर जिलाधिकारी राहुल कुमार ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को आदेश दिया था। जिसके तहत रेड लाइट एरिया में रहने वाले सभी परिवारों को चिह्नित कर स्वास्थ्य परीक्षण, निःशुल्क दवा वितरण, कोविड-19 जांच एवं टीकाकरण कराया जाना था।

एमओआईसी ने किया दस सदस्यीय टीम का नेतृत्व:

जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन द्वारा संयुक्त रूप से दिए गए दिशा-निर्देश के आलोक में पूर्णिया पूर्व पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शरद कुमार के द्वारा दस सदस्यीय मेडिकल टीम का गठन किया गया। जिसका नेतृत्व ख़ुद डॉ शरद कुमार कर रहे थे। जबकिं चिकित्सा पदाधिकारी के रूप में डॉ अंसार आलम व डॉ कुमार अभिषेक, स्वास्थ्य प्रशिक्षक राजेन्द्र प्रसाद, प्रशिक्षक चंद्रशेखर कुमार जायसवाल, एएनएम सुमित्रा कुमारी व कृष्णा कुमारी, फार्मासिस्ट सुमन कुमार व संजीव कुमार रस्किन, लैब टेक्नीशियन मोहमद हबीबुर्रहमान व आदित्य कुमार शामिल थे।

डीएम व सीएस के दिशा-निर्देश के आलोक में मेडिकल टीम द्वारा 35 परिवारों की जांच के बाद किया गया निःशुल्क दवा का वितरण: एमओआईसी

पूर्णिया पूर्व पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. शरद कुमार ने बताया कोरोना संक्रमण काल के दौरान हर तरह के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण का जिम्मा स्वास्थ्य विभाग ने ख़ुद लिया है। ताकि हर तरह के नागरिक को सरकार द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। क्योंकि मेडिकल जांच के बाद निःशुल्क दवा का वितरण भी किया जाता है । हालांकि अभी वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण का दौर चल रहा है तो लाज़िमी है कि रेड लाइट एरिया में रहने वाले परिवारों का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए। जिसको लेकर मेरे नेतृत्व में दस सदस्यीय मेडिकल टीम का गठन किया गया और सभी 35 परिवारों की मेडिकल जांच के बाद दवा का वितरण किया गया। इतना ही नहीं बल्कि कोविड-19 जांच व टीकाकरण भी कराया गया है । रेड लाइट एरिया में रहने वाले परिवारों को सलाह दी गई कि समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच व निःशुल्क दवा का वितरण किया जाता है । जिसमें आप सभी का सहयोग आपेक्षित रहता है।

कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन करने, सुरक्षित रहने व अपना बचाव ख़ुद करने को लेकर सलाह: बीएचएम

पूर्णिया पूर्व पीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक विभव कुमार ने बताया कोरोना संक्रमण काल के दौरान हमलोग अपने आप को सुरक्षित रखने के साथ ही समय-समय पर चिकित्सकों से सलाह के बाद तरह-तरह की जांच कराते हैं ताकि सुरक्षित रहा जाए। हालांकि कटिहार मोड़ के नज़दीक रेड लाइट एरिया में रहने वाले लगभग 35 परिवार के सभी सदस्यों को मेडिकल टीम के द्वारा स्वास्थ्य से संबंधित जांच की गयी । जांच के बाद मौसमी बीमारियों से बचाव को लेकर जानकारी भी दी गई। मेडिकल कैंप लगाने से पहले इन परिवारों को जानकारी दी गई थी कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित मेडिकल टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जाना है। इसके साथ ही 26 लोगों की कोविड-जांच की गई जबकिं 11 लोगों को कोरोना के टीके भी लगाए गए हैं । कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन करने, सुरक्षित रहने व अपना बचाव ख़ुद करने को लेकर सलाह दी गयी । रेड लाइट एरिया में रहने वाले परिवारों का ध्यान रखने वाला कोई नहीं होता है । इसलिए स्वास्थ्य विभाग के लिए हमेशा इन परिवारों के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य की जानकारी लेना जरूरी होता है हैं। क्योंकि विगत दो वर्षों से कोरोना संक्रमण का दौर चल रहा है। वैसे में इनलोगों की भी कोविड-19 जांच व टीकाकरण निहायत ही जरूरी था। जिसके लिए आज मेडिकल टीम भेजकर bn जांच करवाई गई। जांच के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया और सभी के द्वारा जरूरी किट का भी इस्तेमाल किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:पंचायत चुनाव को लेकर डीएम व एसपी ने बैठक कर दिये कई निर्देश

Fri Sep 3 , 2021
पंचायत चुनाव को लेकर डीएम व एसपी ने बैठक कर दिये कई निर्देश। संवाददाता आनंद कुमार नानपुर( सीतामढ़ी) -: डीएम सीतामढ़ी व एसपी सीतामढी ने पंचायत चुनाव की तैयारियो को लेकर प्रखंड मुख्यालय स्थित बीडीओ कक्ष में पदाधिकारियों के बीच बैठक किया। बैठक के दौरान डीएम सीतामढी ने नामांकन की […]

You May Like

advertisement