स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अलर्ट मोड में रहकर कुरुक्षेत्र को बनाना है एनीमिया और मलेरिया मुक्त : डा. वैशाली शर्मा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161 91877

मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी से बचाव के लिए प्रत्येक नागरिक को मनाना चाहिए ड्राई-डे,
एडीसी डा. वैशाली शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को केस आने पर दिए शहर और गांव में फॉगिंग करने के आदेश, टीकाकरण के लक्ष्यों को करना होगा पूरा।

कुरुक्षेत्र 30 अप्रैल : अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अलर्ट मोड में रहकर कुरुक्षेत्र को मलेरिया और एनीमिया मुक्त के लक्ष्य को पूरा करना है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों के अधिकारियों को मिलकर समाज में जागरूकता लानी होगी। जब समाज जागरूक होगा तो निश्चित ही स्वास्थ्य विभाग अपने लक्ष्य को हासिल कर सकेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को टीकाकरण के लक्ष्य को भी पूरा करना होगा। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी।
अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा मंगलवार को देर सायं लघु सचिवालय के सभागार में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की अलग-अलग बैठकों को संबोधित कर रही थी। इससे पहले सीएमओ डा. सुखबीर सिंह, डा. मनीषा सिंह व बिंदू राय ने टीकाकरण, मलेरिया और एनीमिया के साथ-साथ हीट वेव से बचाव करने के विषय पर पावर प्रेजेंटेशन के जरिए विशेष जानकारी दी। इस फीडबैक के बाद एडीसी डा. वैशाली शर्मा ने कुरुक्षेत्र में मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचने के लिए प्रत्येक नागरिक को सप्ताह में एक दिन ड्राई दिवस के रूप में मनाना चाहिए। इस ड्राई दिवस के दौरान आमजन को कूलर, फूलदान, पशु व पक्षियों के पानी के बर्तनों और पानी की हौदी को सुखाकर दोबारा पानी भरे, यदि कूलर प्रयोग में नहीं लाए जा रहे तो उन्हे अच्छी साफ करके सुखाकर रखेंगे। वेक्टर जनित रोगों को लेकर स्थिति पूर्णतया नियंत्रण में है फिर भी मौसम को देखते हुए निगरानी की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले को एनीमिया मुक्त करने के लिए बच्चों, अभिभावकों में जागरूकता लानी होगी। एनीमिया से बचने के लिए आईएफए सप्लीमेंट की आयुवर्ग अनुसार निर्धारित खुराक, आंत के कीड़ों के लिए प्रत्येक 6 माह में एल्बेंडाजोल की गोली, खून में हीमोग्लोबिन के स्तर की जांच एवं उपचार, स्वस्थ जीवन शैली अपनाने, रोजाना हरी सब्जियां, फल, अनाज और दालें खाने तथा स्वच्छता पर ध्यान देने व शारीरिक व्यायाम करने के प्रति जागरूक करना चाहिए। आयरन फोर्टिफाइड जिनमें आयरन युक्त आटा-चावल का प्रयोग करना चाहिए और एनीमिया के अन्य कारण जैसे हीमोग्लोबिन पैथी, फ्लोरोसिस, मलेरिया व संक्रमण आदि का उपचार करवाना चाहिए। डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं, इसलिए पानी की टंकी को अच्छी तरह बंद करके रखें। अपने घरों में सप्ताह में एक बार मच्छर नाशक दवाई का छिडकाव अवश्य करे। जिला में ब्रीडिंग चेकर, फील्ड वर्कर द्वारा घर-घर जाकर मलेरिया उन्मूलन संबंधी मच्छर के लार्वा की ब्रीडिंग चेक की जा रही है और ब्रीडिंग पाए जाने पर तुरंत प्रभाव से टीमों द्वारा टेमिफोस की दवाई डलवाकर लार्वा को नष्ट किया जा रहा है।
उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि आमजन एक दिन को ड्राई डे (शुष्क दिवस) के रूप में मनाएं, जिस दौरान घर के सभी कूलर व टंकियों को अच्छी तरह से कपड़े से रगडकर साफ कर लें, फ्रिज की ट्रे का पानी जो बिजली जाने के बाद फ्रिज की बर्फ के पिघलने से ट्रे में एकत्रित होता है, उसको जरूर साफ करें। अगर साफ करना संभव न हो तो उसे 5 से 10 एमएल पेट्रोल या डीजल का तेल डाल सकते हैं। क्योंकि फ्रिज की ट्रे के साफ पानी में डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर की उत्पत्ति होती है। इस मौके पर सीएमओ डा. सुखबीर सिंह, पीएमओ डा. अनुपमा सिंह, डा. रमेश सभ्रवाल, डा. मनीषा सिंह, डा. अनुपमा, डा. नीलम अरोड़ा, आईएमए से डा. ऋषिपाल, आईएफपी से डा. राकेश भारद्वाज सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सारसा का परीक्षा परिणाम शानदार रहा। सिद्धिमा कौशिक

Wed May 1 , 2024
ग्रामीण आंचल के विद्यालय का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा।10 विद्यार्थियों ने 80 प्रतिशत से ऊपर, 15 विद्यार्थियों ने 75 से 80 प्रतिशत एवं 29 विद्यार्थियों ने 60 प्रतिशत से ऊपर अंक हासिल किए।   कुरुक्षेत्र, 30 अप्रैल : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा जारी किए गए 12 वीं के परीक्षा […]

You May Like

advertisement