बिहार:निर्माणाधीन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय सह अस्पताल का स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने किया निरीक्षण

निर्माणाधीन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय सह अस्पताल का स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने किया निरीक्षण

-निर्माण कार्य में लगी कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारियों से कार्यों
का लिया जायजा, अप्रैल तक कार्य को पूरा करने का दिया दिशा-निर्देश:
-निर्माण कार्य मे तेजी लाने का दिया गया निर्देश:

पूर्णिया, 30 मार्च।
राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव कौशल किशोर के द्वारा संयुक्त रूप से निर्माणाधीन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय सह अस्पताल का निरीक्षण किया गया। मेडिकल कॉलेज तैयार कर रही निर्माण एजेंसी के अधिकारियों से कार्यों की प्रगति लेने के साथ ही अप्रैल तक कार्य को पूरा करने का दिशा-निर्देश दिया गया है। ताकि अगले वर्ष से मेडिकल की पढ़ाई शुरू की जा सके। निरीक्षण के दौरान राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय सह अस्पताल के प्राचार्य डॉ इपतेखार, अधीक्षक वरुण कुमार ठाकुर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से आरपीएम नजमूल होदा, डीपीएम ब्रजेश कुमार, एचएम सिंपी कुमारी, एपिडेमियोलॉजिस्ट नीरज कुमार निराला, डीसीएम संजय कुमार दिनकर, यूनिसेफ के क्षेत्रीय सलाहकार शिव शेखर आनंद सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

-निर्माण कार्य मे तेजी लाने का दिया गया दिशा-निर्देश: कार्यपालक निदेशक
राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने निरीक्षण के दौरान बताया कि निर्माण कंपनी के अधिकारियों से निर्माण कार्यों में तेजी लाने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने सख़्त निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता का भी पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। साथ ही यह चिकित्सा महाविद्यालय सीमांचल के विकास में अहम योगदान देने वाला होगा। क्योंकि प्रमंडलीय मुख्यालय में इसकी कमी महसूस की जा रही थी। उन्होंने कहा कि शिलान्यास के समय से ही हमलोग चिकित्सा महाविद्यालय का निर्माण कार्य वीडियो या ऑनलाइन ही देखा करते थे लेकिन आज हमलोगों के द्वारा निरीक्षण के दौरान देखने का मौका मिला है। निर्माण कार्य से जुड़ी हुई अद्दतन जांच रिपोर्ट विभाग को सौंपने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

-मेडिकल कॉलेज के निरीक्षण के बाद पूरी तरह से आश्वस्त: संयुक्त सचिव
स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव कौशल किशोर ने बताया कि इसी वर्ष से राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय सह अस्पताल में मेडिकल की पढ़ाई शुरू होने वाली है । जिसके लिए सभी तरह की आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग एवं भारतीय चिकित्सा परिषद के द्वारा दिए गए आवश्यक कार्यो को लेकर निरीक्षण किया गया है। निरीक्षण के बाद हमलोग पूरी तरह से आश्वस्त हो चुके है कि निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। बहुत ही जल्द निर्माण कार्य में लगी एजेंसी के द्वारा स्वास्थ्य विभाग को सौंप दी जाएगी। उसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। पूर्णिया शहर स्थित सदर अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय सह अस्पताल का निर्माण कार्य 346.28 करोड़ की लागत से अंतिम चरण में चल रहा है। 500 बेड वाले महाविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लगभग 100 मेडिकल के छात्रों के नामांकन की प्रक्रिया से शुरू करने का प्रस्ताव है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: पोषण पखवाड़ा के सफल आयोजन को लेकर विभिन्न विभागों के बीच हुई समन्वय समिति की बैठक

Thu Mar 31 , 2022
पोषण पखवाड़ा के सफल आयोजन को लेकर विभिन्न विभागों के बीच हुई समन्वय समिति की बैठक -जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में अभियान की सफलता को लेकर दिये गये जरूरी निर्देश-पोषण पखवाड़ा के दौरान विभिन्न स्तरों पर किये जा रहे हैं जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित अररिया जिले में कुपोषण […]

You May Like

Breaking News

advertisement