बिहार:जिला स्थापना दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने आयोजित किया रक्तदान शिविर

जिला स्थापना दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने आयोजित किया रक्तदान शिविर

  • रक्तदान शिविर में लायंस क्लब का लिया गया सहयोग
  • जिलाधिकारी ने लायंस क्लब से अन्य स्वास्थ्य गतिविधियों में भी सहयोग करने की अपील की
  • शाम 04 बजे तक 68 यूनिट का रक्तदान

पूर्णिया, जिला के 252वे स्थापना दिवस पर जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा जिले के लायंस क्लब प्रांगण में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन जिलाधिकारी राहुल कुमार, एडीएम डी. के. प्रज्जल एवं सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। रक्तदान शिविर में जिलाधिकारी ने सभी रक्तदाताओं को रक्तदान करने एवं लायंस क्लब को इस आयोजन में स्वास्थ्य विभाग को सहयोग करने के लिए धन्यवाद ज्ञापन किया। रक्तदान शिविर में सिविल सर्जन के पुत्र अमन वर्मा द्वारा रक्तदान की शुरुआत की गई। रक्तदान करने के बाद सभी रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र शौंपा गया। शिविर का उद्घाटन करने के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा लायंस क्लब प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया गया। कार्यक्रम में लायंस क्लब के प्रेसिडेंट रमेश झा, पूर्व जिला गवर्नर दालचंद संचेती, पूर्व लायंस क्लब अध्यक्ष डॉ. ए. एन. केजरीवाल, पूर्व अध्यक्ष मुन्ना कुमार, डीपीएम स्वास्थ्य ब्रजेश कुमार सिंह, डीएएम स्वास्थ्य सत्यम कुमार, स्वाति वैश्यन्त्री, डॉ. एम.के. झा सहित अन्य डॉक्टर उपस्थित रहे। रक्तदान शिविर में शाम 04 बजे तक 68 यूनिट रक्तदान हो चुका था। इसके बाद भी रक्तदान कार्यक्रम जारी था।

जिलाधिकारी ने स्वास्थ गतिविधियों में लायंस क्लब को और सहयोग की अपील की :
इस मौके पर जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि राज्य में लायंस क्लब द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में आवश्यक भूमिका निभाई जाती है। पूर्णिया में भी इसे क्रियान्वित करने की जरूरत है। जिला स्थापना दिवस पर स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन सराहनीय है। लायंस क्लब को अन्य स्वास्थ्य गतिविधियों में भी शामिल होना चाहिए। जिससे लोगों को और अधिक स्वास्थ सुविधा उपलब्ध हो सके। इसमें जिला प्रशासन द्वारा भी सभी तरह का सहयोग किया जाएगा।

हर स्वस्थ व्यक्ति को 03 माह के अंतराल पर करना चाहिए रक्तदान :
लायंस क्लब के प्रेसिडेंट रमेश झा ने कहा कि हर स्वस्थ व्यक्ति को हर 03 माह के अंतराल पर रक्तदान करना चाहिए। इससे गंभीर रूप से ग्रसित व्यक्ति को जीवनदान मिल सकता है। जिला के स्थापना दिवस पर स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदान कर रहे सभी लोग धन्यवाद के हकदार हैं। हम जिलाधिकारी राहुल कुमार व सिविल सर्जन डॉ. एस के वर्मा को भी धन्यवाद देते हैं जो अपना बहुमूल्य समय निकालकर इस आयोजन में शामिल हो सके और रक्तदाता लोगों की हौसलाअफजाई की।

दान हुआ रक्त का अलग-अलग भाग लोगों के लिए उपयोगी :
सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने कहा कि 60 वर्ष से कम उम्र के सभी स्वस्थ व्यक्ति जो किसी भी बीमारी से ग्रसित नहीं हैं रक्तदान करने के काबिल होते हैं। लोगों का किया गया रक्तदान अन्य लोगों को विभिन्न माध्यमों से लाभकारी होता है। एक यूनिट रक्त को चार अलग-अलग भागों में विभाजित किया जाता है जो अलग-अलग बीमारियों से ग्रसित लोगों को दिया जा सकता है। इसलिए सभी लोगों को रक्तदान जरूर करना चाहिए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:पुलवामा शहीदों के लिए श्रधांजलि सभा

Mon Feb 14 , 2022
पुलवामा शहीदों के लिए श्रधांजलि सभा फारबिसगंज (अररिया) विगत तीन वर्ष पूर्व जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर हुए हमले में शहीद जवानों की याद में एसजी टीचिंग सेंटर पटेल चौक, फारबिसगंज के प्रांगण में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन निदेशक राशिद जुनैद की अध्यक्षता में संपन्न हुई […]

You May Like

advertisement