स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण, शुद्ध जल और अवसरों की समानता को बल देगा बजट: संदीप।

स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण, शुद्ध जल और अवसरों की समानता को बल देगा बजट: संदीप।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877
पिहोवा संवाददाता – डॉ. अश्वनी कौशिक।

देश में एग्रीकल्चरल सैैक्टर को मजबुती देगा बजट। किसानों को आसानी से मिल सकेंगे ऋण।
ग्रोथ और जॉब तथा रोजगार पर भी फोकस है केन्द्रीय बजट।

पिहोवा 1 फरवरी :- हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि केन्द्रीय सरकार ने 2021 का बजट असाधारण परिस्थितियों के बीच पेेश किया है। इस बजट में यथार्थ का एहसास भी और विकास का विश्वास भी निहित है। कोरोना ने दुनिया में जो प्रभाव पैदा किया, उसने पूरी मानव जाति को हिलाकर रख दिया है। इन परिस्थितियों के बीच केन्द्र सरकार का बजट भारत के आत्म विश्वास को उजागर करने वाला है। इस बजट में आम नागरिकों व महिलाओं का जीवन आसान करने के लिए उनके स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण, शुद्घ जल और अवसरों की समानता पर विशेष बल दिया गया है।
खेलमंत्री संदीप सिंह ने सोमवार को बजट पर बोलते हुए और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बजट में आत्मनिर्भरता का विजन नजर आ रहा है और हर वर्ग का समावेश भी है। इस बजट में ग्रोथ के नए अवसरों, नई सम्भावनाओं का विस्तार करना, युवाओं के लिए नए अवसरों का निर्माण करना और मानव संसाधन को एक नया आयाम देने, इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए नए-नए क्षेत्रों को विकसित करने, आधुनिकता की ओर आगे बढऩे तथा नए सुधार लाने पर फोकस रखा गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का बजट उन सैैक्टरों पर विशेष रुप से केन्द्रित है, जिनमें वेल्थ और वैलनेस दोनो ही तेज गति से बढ़ेंगे। इसमें एमएसएमई और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विशेष रुप से जोर दिया गया है। इसी तरह बजट जिस तरह से हेल्थ केयर पर केन्द्रित है वो भी अभूतपूर्व है। यह बजट देश के हर क्षेत्र में विकास की बात कर रहा है। बजट में जिस तरह से रिसर्च एंड इनोवेशन पर बल दिया गया है, जो प्रावधान किए गए है, उनसे देश के युवाओं को ताकत मिलेगी और भारत उज्जवल भविष्य के लिए ठोस कदम रखेगा।
उन्होंने कहा कि बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खर्च में अभूतपूर्व वृद्धि के साथ-साथ कई व्यवस्थागत सुधार किए गए है, जिसका बहुत बड़ा फायदा देश में ग्रोथ और जॉब क्रियेशन, रोजगार के लिए बहुत लाभ होगा। देश में एग्रीक्लचर सैक्टर को मजबूती देेने के लिए, किसानों की आय बढ़ाने के लिए, इस बजट पर जोर दिया गया है। एग्रीक्लचर सैक्टर में किसानों को ओर आसानी से ओर ज्यादा ऋण मिल सकेगा, देश की मंडियों का यानि एपीएमसी को ओर मजबुत बनाने के लिए, सशक्त करने के लिए एग्रीक्लचर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड से मदद का प्रावधान किया गया है। इस बजट के दिल में गांव है और प्रदेश का किसान है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई सैक्टर को गति देने के लिए, रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए इस बार एमएसएमई सैक्टर का बजट भी पिछले साल की तुलना में दौगुने से ज्यादा कर दिया गया है। इस बजट में आत्म निर्भरता के उस रास्ते को आगे बढ़ाया गया है, जिसमें देश के हर नागरिक की प्रगति शामिल है।
खेलमंत्री ने कहा कि बजट में इस दशक की शुरुआत एक मजबुत रखने वाला है। नियमों और प्रक्रियाओं को सरल बनाकर आम लोगों के जीवने में ईज ऑफ लिविंग को बढ़ाने को इस बजट में जोड़ दिया गया है। बजट में व्यक्तिगत, निवेशकों और उद्योगों तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर सैक्टर में बहुत सकारात्मक बदलाव लाने का काम किया गया है। सरकार ने निरंतर प्रयास किया है कि बजट ट्रांसपरेंट रहे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस बजट से निश्चित ही एक आत्मनिर्भर भारत का उदय होगा और प्रदेश प्रगति की राह पर आगे बढ़ेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मध्य प्रदेश //सतना : महिलाओं ने रसोई गैस सिलेण्डर की निकाली अर्थी, बढ़ी कीमतों पर जताया विरोध

Mon Feb 1 , 2021
मध्य प्रदेश //सतना : महिलाओं ने रसोई गैस सिलेण्डर की निकाली अर्थी, बढ़ी कीमतों पर जताया विरोध ब्यूरो चीफ //राहुल कुशवाहा रीवा मध्य प्रदेश…8889284934 सतना / रसोई गैस की लगातार बढ़ रही कीमतों को महिलाओं ने रसोई गैस सिलेण्डर की अर्थी निकालकर विरोध जताया। महिलाओं ने सिविल लाइन चैराहे में बढ़ी […]

You May Like

Breaking News

advertisement