कन्नौज:रोगों की रोकथाम को दस्तक अभियान की शुरुआत स्वास्थ्य टीम घर-घर जाकर करेगी जागरूक


जिला संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदी
साफ-सफाई संचारी रोग से बचाव के लिए जरूरी : जिला मलेरिया अधिकारी

कन्नौज जिले में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के साथ ही अन्य विभागों की टीम जुटी हुई हैं | स्वास्थ्य विभाग की टीम मच्छरों के प्रकोप और कोरोना से बचाव के बारे में जानकारी देने के साथ ही विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाव के लिए साफ-सफाई जरूरी को लेकर भी लोगों को जागरूक कर रही है | इसके साथ ही सोमवार को जिला मुख्यालय व सभी ब्लाकों पर दस्तक अभियान की शुरुआत हुई।इसके तहत आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम घर घर जाकर लोगों को संचारी रोगों व कोरोना महामारी के प्रति जागरूक करेंगी। साथ ही नगर पंचायत छिबरामऊ में सोमवार को वृहद स्तर पर साफ-सफाई का विशेष अभियान चलाया गया। इसके तहत नगर में नाले-नलियों की साफ सफाई, सेनेटाइजर व एंटी लार्वा दवा का छिडकाव तथा फागिंग कराई गयी।
इस संबंध में संचारी रोग नियंत्रण के नोडल अधिकारी डा.के.सी.राय ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 31 जुलाई तक चलेगा। यह अभियान सरकार की विशेष प्राथमिकताओं में से एक है। किसी भी अभियान को सफल बनाने में जनता की सहभागिता एवं योगदान महत्वपूर्ण होता है। संचारी रोग नियंत्रण माह में बीमारियों से बचाव व उपायों का जितना ज्यादा प्रचार-प्रसार व जन -जागरूकता होगी उतना ही हम बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों को नियंत्रण करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में भी स्वच्छता की बड़ी भूमिका है | इसलिए अभियान से जुड़े सभी कर्मियों को अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के सभी उपायों का पालन करते हुए अभियान के सफल क्रियान्वयन के निर्देश दिए गए हैं।
जिला मलेरिया अधिकारी मुकेश दीक्षित ने बताया कि इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, ग्राम पंचायत व अन्य संबंधित विभागों के संयुक्त सहयोग से वेक्टर जनित एवं संचारी रोगों की रोकथाम के लिए नालियों की साफ-सफाई, कचरा निस्तारण , स्वच्छ पेयजल व स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जा रहा है ।
उन्होंने कहा कि जनपद के सभी क्षेत्रों में संचारी रोगों से बचाव एवं उपायों से सम्बंधित होर्डिंग, बैनर,पंपलेट, पोस्टर लगाये गए हैं | इसके साथ ही प्रचार वैन आदि विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाकर साफ-सफाई, कीटनाशक का छिड़काव और फागिंग करायी जा रही हैं ताकि मच्छर जनित रोगों पर नियंत्रण हो सके।
संचारी रोग से बचाव के लिए बरतें यह सतर्कता :

  • डेंगू फैलाने वाला मच्छर साफ पानी में प्रजनन करता हैं। इसलिए कूलर,पानी की टंकी और गमले आदि में साफ पानी एकत्रित न होने दें।
    -कूलर व पानी की टंकी सप्ताह में एक बार खाली कर सुखाकर दोबारा इस्तेमाल करें।
    -दिन में पूरी बाजू के कपड़े व मोजे पहने और छोटे बच्चों को मच्छरदानी में सुलाएं।
    -घर के आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें जलभराव न होने दें जमा व रूके पानी में कैरोसीन की कुछ बूँदें डाल सकते हैं
    -तेज बुखार, आंखों के पीछे दर्द,बदन में चकत्ते होने की दशा में तत्काल जिला अस्पताल अथवा पास के किसी स्वास्थ्य केन्द्र में जांच करवाएं|

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष ने किया शपथ ग्रहण विजय यादव

Mon Jul 12 , 2021
आजमगढ़ 12 जुलाई। नेहरू हाल के सभागार में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा नव निर्वाचित अध्यक्ष, जिला पंचायत विजय यादव को शपथ दिलायी गयी एवं जिला पंचायत अध्यक्ष, विजय यादव द्वारा 84 नव निर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों को शपथ दिलायी गयी।जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर […]

You May Like

Breaking News

advertisement