बिहार: टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये स्वास्थ्य कर्मी घर-घर देंगे दस्तक

टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये स्वास्थ्य कर्मी घर-घर देंगे दस्तक
-31 जुलाई तक हर घर दस्तक अभियान फेज टू का होगा संचालन
-वंचितों को चिह्नित करते हुए पूर्णत: टीकाकृत किये जाने का होगा प्रयास

अररिया,3 जून ।
जिले में शतप्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका लगाने का विभागीय प्रयास जारी है। जिले में अभी भी बड़ी संख्या में लोग टीका के निर्धारित डोज से वंचित हैं। वंचितों के टीकाकरण को लेकर पूर्व में संचालित हर घर दस्तक अभियान की सफलता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दोबार व्यापक पैमाने पर इस अभियान के संचालन का निर्णय लिया है। वंचितों को टीका का निर्धारित डोज लगाने की कवायद के तहत जिले में हर घर दस्तक अभियान फेज टू का संचालन शुरू किया गया है। अभियान 31 जुलाई तक संचालित किया जायेगा। इस क्रम में स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर लक्षित ड्यू लाभार्थियों की सूची तैयार करेंगे। इसके मुताबिक उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जायेगा।

कोरोना के मामले घटे हैं घटी नहीं है टीकाकरण की महत्ता-
सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि जिले में शतप्रतिशत लोगों का टीकाकरण विभागीय प्रमुखता में शामिल है। कोरोना के मामले भले फिलहाल थम गये हों लेकिन इससे टीकाकरण की महत्ता कम नहीं हुई है। कोरोना महामारी से पूर्ण सुरक्षा के लिये पूर्ण टीकाकरण जरूरी है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही किसी व्यक्ति ही नहीं पूरे समुदाय को खतरे में डाल सकती सकता है।

पहले व दूसरे डोज की तरह प्रीकॉशन सभी के लिये जरूरी-

इसकी जानकारी देते हुए डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि महामारी से पूर्णत: निजात पाने के लिये शतप्रतिशत लोगों का टीकाकरण जरूरी है। इसे लेकर लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। बावजूद इसके अभी भी बहुत से लोग टीकाकरण से वंचित हैं। ऐसे लोगों से अभियान में भाग लेते हुए अपना टीकाकरण सुनिश्चित कराने की अपील उन्होंने की। डीआईओ ने बताया टीका के पहले व दूसरे डोज की तरह प्रीकॉशन डोज का टीका भी जरूरी है। इससे आपके संक्रमण की संभावना नहीं के बराबर रह जाती है।
अभियान की सफलता को लेकर की गयी जरूरी तैयारी –

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि अभियान की सफलता को लेकर सभी जरूरी तैयारियां की गयी है। विभिन्न स्तरों पर अभियान की नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। अभियान के दौरान आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी व आंगनबाड़ी कर्मियों का जरूरी सहयोग लिया जा रहा है। लाभुकों को चिह्नित करते हुए आशा कार्यकर्ता द्वारा सत्र आयोजन से संबंधित सूचना लाभुक को पूर्व में उपलब्ध कराते हुए निर्धारित तिथि पर आयोजित सत्र में लाभुकों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास करेंगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: मनरेगा योजना से मजदूरों को काम नहीं मिलने को ले डीएम को दिया आवेदन

Sat Jun 4 , 2022
मनरेगा योजना से मजदूरों को काम नहीं मिलने को ले डीएम को दिया आवेदन , फोटो , डीएम को आवेदन देने जारहे मजदूर संघ के अधिकारी व अन्य , अररिया , मनरेगा योजना में मजदूरों को काम देने व ग्रामीण मजदूरों को दूसरे राज्य में पलायन को रोकने को लेकर […]

You May Like

Breaking News

advertisement