बिहार:एनसीडी कार्यक्रम: जिले में स्वस्थ जीविका दीदी अभियान होगा संचालित

एनसीडी कार्यक्रम: जिले में स्वस्थ जीविका दीदी अभियान होगा संचालित

-जीविका दीदी, एसएचजी समूह की महिलाएं व उनके परिवार के सदस्यों का तैयार होगा फैमिली फोल्डर
-पोपुलेशन बेस्ड मास स्क्रीनिंग के लिये सोमवार, गुरुवार व शनिवार को आयोजित होंगे विशेष कैंप

अररिया, 11 फरवरी ।

जिले में एनसीडी कार्यक्रम के तहत स्वस्थ जीविका दीदी अभियान संचालित किया जाना है। कोरोना महामारी की वजह से कार्यक्रम का संचालन फिलहाल प्रभावित है। लेकिन जल्द ही इसे रफ्तार देने की कवायद शुरू हो चुकी है। कार्यक्रम का संचालन स्वास्थ्य विभाग व जीविका के परस्पर सहयोग से होगा। जीविका दीदी, स्वयं सहायता समूह की सभी सदस्य व उनके परिवार जनों के लिये संचालित इस अभियान के तहत संबंधित सभी व्यक्तियों के उच्च रक्तचाप, मधुमेह, सामान्य कैंसर सहित अन्य रोगों की स्क्रीनिंग की जायेगी। स्क्रीनिंग की प्रक्रिया में सामान्य लक्षण वाले मरीजों को संबंधित सीएचओ व चिकित्सा पदाधिकारी के स्तर से स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिये प्रेरित किया जायेगा। स्क्रीनिंग में पाये गये लक्षण वाले मरीजों से संबंधित सूचना को एएनएम द्वारा ई संजीवनी पोर्टल के माध्यम से जरूरी चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध करायी जायेगी। उच्च रक्तचाप व डायबिटीज के मरीजों को एक माह की दवा नि:शुल्क उपलब्ध करायी जायेगी। साथ ही जरूरी स्वास्थ्य परामर्श उपलब्ध करायी जायेगी। आवश्यकतानुसार मरीजों को इलाज के लिये नजदीकी एपीएचसी, एचडब्ल्यूसी व पीएचसी रेफर किया जा सकेगा। एनसीडी के उपचाराधीन मरीजों का छह माह के अंतराल पर संबंधित आशा कार्यकर्ताओं द्वारा फॉलोअप किया जायेगा। इसके लिये उन्हें प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रति मरीज 50 रुपये की दर से भुगतान किया जाना है।

सभी पीएचसी व एपीएचसी के कार्यक्षेत्र में होगा कैंप आयोजित :
कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुए जीविका के जिला स्वास्थ्य व पोषण समन्वयक अमित सागर ने कहा है कि कार्यक्रम का संचालन महामारी की वजह से प्रभावित हुआ है। लेकिन प्राथमिकता के आधार पर फिर से संचालित किये जाने की योजना है। अभियान के तहत सभी पीएचसी, एपीएचसी, एचएससी के कार्यक्षेत्र में जिला स्तरीय जीविका इकाई के अधीन कार्यरत संकुल क्षेत्र के कार्यालय पर कैंप आयोजित कर जीविका दीदी व एसएचजी समूह की महिलाएं व उनके परिजनों के लिये विशेष स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों का आयोजन किया जाना है। कैंप में जीविका दीदी, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं व उनके परिवार के सदस्यों का फैमिली फोल्डर तैयार किया जायेगा। परिवार में 30 साल से अधिक उम्र के लोगों का सी-बैक फार्म भरा जायेगा। आशा द्वारा किये जाने वाले इस कार्य के लिये प्रोत्साहन राशि के रूप में 10 रुपये प्रति फार्म की दर से भुगतान अश्विन पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा। स्वस्थ जीविका दीदी अभियान के तहत विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों के कार्यक्षेत्र के अधीन आयोजित होने वाले हैल्थ कैंप में अनिवार्य रूप से कोरोना टीकाकरण का इंतजाम सुनिश्चित कराया जायेगा। इसके लिये अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति इन कैंपों में की जायेगी।

सप्ताह में तीन दिन होगा विशेष कैंप का आयोजन :

सिविल सर्जन अररिया डॉ विधानचंद्र सिंह ने सभी पीएचसी, एपीएचसी, एचएससी के कार्य क्षेत्र में सप्ताह में तीन दिन स्वस्थ जीविका दीदी अभियान के तहत विशेष कैंप आयोजित किया जाना है। सोमवार, गुरुवार व शनिवार को कैंप का आयोजन होना है। कैंप के माध्यम से आशा कार्यकर्ताओं द्वारा उपलब्ध कराये गये सी-बैक फार्म अंकित सूचनाओं का हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत डेटा इंट्री ऑपरेटर व एएनएम के माध्यम से डिजिटाइजेशन किया जाना है। इसके उपरांत सभी संबंधित व्यक्तियों का संबंधित क्षेत्र के सीएचओ व एएनएम द्वारा उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कैंसर सहित अन्य रोगों की स्क्रीनिंग की जायेगी। कैंप से संबंधित तमाम गतिविधियों का पर्यवेक्षण व अनुश्रवण कर इससे संबंधित प्रतिवेदन प्रभारी चिकित्सा प्रभारी के माध्यम से जिला स्वास्थ्य समिति व गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यालय को उपलब्ध कराया जाना है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:तिरसकुंड में कृमि मुक्ति दिवस मनाई गई

Sat Feb 12 , 2022
तिरसकुंड में कृमि मुक्ति दिवस मनाई गई सिमराहा (अररिया):फारबिसगंज प्रखंड स्थित तिरसकुंड के प्राथमिक विद्यालय आदिवासी टोला मधुरा में कृमि मुक्ति दिवस मनाई गई । इस अवसर पर प्रधानाध्यापक कुमार राजीव रंजन ने कहा कि प्रत्येक वर्ष 10 फरबरी को कृमि मुक्ति दिवस मनाई जाती है । उन्होंने कहा कि […]

You May Like

advertisement