कोरोना पीड़ित परिवारों को जीविकोपार्जन के लिये उपलब्ध करायी गयी मदद

कोरोना पीड़ित परिवारों को जीविकोपार्जन के लिये उपलब्ध करायी गयी मदद

परिवार के कमाऊ सदस्य खो चुके दो परिवारों को उपलब्ध कराया गया उन्नत किस्म की बकरी
जिले में 270 मृतक के आश्रितों ने मुआवजा के लिये सौंपा आवेदन, 195 का हो चुका है भुगतान

अररिया

कोरोना महामारी की वजह से हमें अब तक गंभीर नुकसान उठाना पड़ा है। अभी तक लोग इसके दंश से उबरने की कोशिश में लगे हैं। हालांकि सरकार व प्रशासन महामारी प्रभावित लोगों तक हर संभव मदद पहुंचाने के प्रति शुरू से ही बेहद तत्पर रहा है। प्रभावितों तक जरूरी सहायता पहुंचाने के कार्य में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व सहित गैर सरकारी संगठन स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्थानाओं की भूमिका भी बेहद महत्वपूर्ण रही है। हर स्तर तक जरूरी मदद पहुंचाने की कवायद अब तक जारी है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग व सहयोगी संस्था केयर इंडिया द्वारा बुधवार को कोरोना की वजह से अपने कमाऊ सदस्य को खो चुके जिले के दो परिवारों के बीच दुधारू पशु के रूप में उन्नत नस्ल की बकरी उपलब्ध है।

आकलन के बाद पीड़ित को उपलब्ध कराया जा रहा मदद

इसकी जानकारी देते हुए केयर इंडिया की डीटीएल पल्लवी कुमारी ने बताया कि महामारी की वजह कई लोगों ने अपनों को खोया है। इसमें कई परिवार ऐसे हैं। जिनके मुखिया व एक मात्र कमाऊ सदस्य ही महामारी की भेंट चढ़ गये। परिवार के अनाथ बच्चों को आज जीविकोपार्जन के लिये मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। केयर इंडिया की टीम ने जिले के ऐसे परिवारों से मिलकर उनके भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करते हुए इसका आकलन किया था। इसके आधार पर चिह्नित परिवारोंर के बीच पूर्व में राहत सामग्री का वितरण किया गया था। इसी कड़ी में चिह्नित दो परिवारों उन्नत किस्म की बकरी वितरित किये जाने की जानकारी उन्होंने दी। अररिया में हीना परवीन व फारबिगंज में गौरी देवी को उक्त मदद उपलब्ध करायी गयी है। मौके पर जिला मूल्याकंन अनुश्रवण पदाधिकारी पंकज कुमार, डीटीएफओ केयर डोली वर्मा, केयर इंडिया के कंस्लटेंट नौशाद शाह, मो निशार, रूपेश कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

अब तक 270 कोरोना पीड़ित परिवारों ने दिया आवेदन

जिले में कोरोना पीड़ित परिवारों को केंद्र व राज्य स्तर से जारी राहत उपलब्ध कराने की प्रक्रिया जारी है। गौरतलब है कि कोरोना से हुई मौत मामले में केंद्र सरकार द्वारा पीड़ित परिवार को 04 लाख व राज्य सरकार द्वारा 50 हजार आर्थिक सहायता के रूप में उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान है। जानकारी देते हुए जिला क्वालिटी एश्योरेंस पदाधिकारी मुधबाला ने कहा कि अब तक कोरोना पीड़ित कुल 270 परिवारों का आवेदन विभाग को प्राप्त हुआ है। इसमें 24 मामले ऐसे हैं। जिसमें मौत राज्य के बाहर हुई है। इसमें 195 आवेदकों का आवेदन स्वीकृति के पश्चात भुगतान क अनुमोदन हो चुका है। शेष बचे परिवारों को जल्द राहत उपलब्ध कराने की प्रक्रिया जारी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ब्रांड वैशाली के रूप में केला उत्पाद को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाय : डीएम

Thu Sep 8 , 2022
ब्रांड वैशाली के रूप में केला उत्पाद को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाय : डीएम हाजीपुर(वैशाली)जिला को केला से बने उत्पाद को ब्रांड वैशाली के रूप में आगे बढ़ाने और व्यापक स्तर पर पहचान दिलाने के लिए जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में उद्योग विभाग […]

You May Like

Breaking News

advertisement