मा0 पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री ने तहसील आंवला के अंतर्गत विभिन्न गौशालाओं को किया निरीक्षण

दीपक शर्मा (जिला संवाददाता)

बरेली : मा0 पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने आज आंवला विधानसभा के क्षेत्र के अंतर्गत आंवला नगर पालिका परिषद की कान्हा गौशाला, ग्राम पंचायत खनगवाँ श्याम, मउचन्दपुर, अंजनी, राजपुर कला, भीमपुर आदि विभिन्न स्थानों गौशालाओं का औचक निरीक्षण कर जरूरी निर्देश देते हुए कहा कि गौवंशों के लिए गौशालाओं में पर्याप्त मात्रा में भूसा, हरा चारा, पशु आहार, पानी, प्रकाश आदि की व्यवस्था रखी जाए, गौवंशों के संरक्षण में शिथिलता, लापरवाही न बरती जाए। गौवंशों के लिए गौचर भूमि में हरे चारे की बुवाई की जाए, गायों को लू से बचने के लिए टाट पट्टी आदि की व्यवस्था की जाए। गौशालाओं को अपने आप मे सबल हो सके और आर्थिक रूप से मजबूत हो सके इसके लिए गौशालाओं में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने का प्रयास किया जाए जो एक अच्छी आमदनी का जरिया है। गौवंश के गोबर को एकत्रित करें, जिससे वर्मी कम्पोस्ट, गोबर के लठ्ठे आदि बनाकर समूह की महिलाओं के माध्यम से आमदनी की जा सके।
गौशालाओं में जो भी कमियां हो उनमें सुधार लाने का प्रयास करें। संचारी रोगों की रोकथाम हेतु गौशालाओ में गौवंशों का टीकाकरण, साफ-सफाई आदि की व्यवस्था की जाए , संचारी रोग की रोकथाम मा0 मुख्यमंत्री जी की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक है।
देशी गायों को विलुप्त न होने दिया जाए इसका भरसक प्रयास किया जाए, क्योकि देशी गाय का दूध बहुत ही पवित्र माना जाता है। मुख्यमंत्री सहभागिता योजनांतर्गत इच्छुक पशुपालकों को गाय दी जाए। सरकार की नीतियों को समाज के अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति तक पहुचाया जाए। बेरोजगारो को समूह के माध्यम से उद्योगों से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाया जाए।
यदि कोई पशुपालक अपनी गाय को दूध देने के बाद छोड़ देते हैं तो ऐसे लोगों के विरूद्ध पशु अधिनियम के तहत आवश्यक कार्यवाही की जाये। विदेशों में तकनीकी के माध्यम से दूध उत्पादकता बढ़ाई जाये। हमारे यहां भी हरियाणा, थारपारकर, गंगागीरी आदि गायों के सीमन देशी गायों को देकर उससे जो बछिया पैदा होगी और दूध में बढ़ोत्तरी होगी, तभी किसानों की आय बढ़ेगी। साड़ों का बधियाकरण तभी करें जब वह बछड़ा हो। उपजिलाधिकारियों के माध्यम से गोचर भूमि को कब्जा मुक्त करायें और उसमें हरा चारा व घास आदि उगाया जाये। राज्य वित्त आयोग का पैसा सड़कों व नालियों तक सीमित ना रखें उसे गौशालाओं पर व्यय किया जाये।
हमारे पास अभी कुछ ऐसी गौशालाएं हैं, जिनमें क्षमता के सापेक्ष कम गौवंश हैं उन गौशालाओं में गौवंशों को भेजा जायेगा। साथ ही ग्राम पंचायत अनिरुद्धपुर एवं भीमपुर में बाउंड्रीवाल निर्मित करने के निर्देश दिए और अतिरिक्त गौ शेड बनाने के निर्देश दिए। गौचर भूमि पर घास/हरा चारा लगवाया जायेगा और पराली आदि भी संरक्षित करवायी जायेगी। स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से गौ आधारित उद्यमों को बढ़ावा दिया जायेगा।
इस अवसर पर युवा भाजपा नेता ब्लॉक प्रमुख यशवंत सिंह जी, वेद प्रकाश यादव जी, मित्र पाल जी, समाज सेविका गौरी जैन जी, डीसी मनरेगा, जिला विकास अधिकारी, ईओ आंवला, अपर निदेशक पशुपालन विभाग, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, क्षेत्रीय खंड विकास अधिकारी, सभी पशु चिकित्साधिकारी एवं बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

संस्थापक सदस्य व संरक्षक श्री जे सी पालीवाल जी की प्रथम पुण्यतिथि पर स्काउट ने किया सैल्यूट मदर टेरेसा अनाथालय में किया फल व नाश्ता वितरण

Fri Jul 12 , 2024
दीपक शर्मा (जिला संवाददाता) बरेली : आज दिनांक 12 जुलाई 2024 को हिंदुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स द्वारा संस्था के संरक्षक एवं संस्थापक सदस्य वरिष्ठ समाजसेवी स्वर्गीय श्री जे सी पालीवाल जी की प्रथम पुण्यतिथि पर स्काउट गाइड ने महानगर स्थित कार्यालय पर किया सैल्यूट ।हिमांशु सक्सेना प्रादेशिक संगठन आयुक्त ने […]

You May Like

Breaking News

advertisement